Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी हरियाणा

कॉलेज में दाखिलों के लिए पोर्टल 16 से 22 नवंबर तक पुन: खोल दिया गया है,1 दिसंबर से पूरे समय स्कूल खुलेंगें।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि कॉलेज में दाखिलों के लिए पोर्टल 16 से 22 नवंबर तक पुन: खोल दिया गया है। जो विद्यार्थी किन्हीं कारणों से अब तक दाखिला नहीं ले पाए हैं अब वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, सभी स्कूल 1 दिसंबर से पूरी सुरक्षा के साथ पूरे समय के लिए खोले जाएंगे जबकि मिड डे मील एक जनवरी से शुरू किया जाएगा। कंवर पाल आज यहां अपने कार्यालय में मीडिया कर्मियों से बात कर रहे थे। डेंगू पर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके लिए स्कूलों में फोगिंग करवा दी गई है। अध्यापकों को सुरक्षा के निर्देश दे दिए गए हैं। अगर फिर भी कोई समस्या आती है तो उसका समाधान किया जाएगा।

अध्यापकों की कमी के एक सवाल पर उन्होंने बताया कि हरियाणा लोक सेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग पत्र भेजे गए हंै। रिक्त पदों पर  जल्द ही भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी की स्वायत्तता खत्म नहीं की गई है। हरियाणा लोक सेवा आयोग को नियुक्तियां करने का अनुभव है, इसलिए प्रोफेसर और अन्य स्टाफ की भर्ती के लिए उसके अनुभवों का लाभ लिया जा रहा है। कुलपति ही सिलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष होंगे। उनके अलावा 2 आयोग से, एक सरकारी प्रतिनिधि तथा एक सदस्य यूनिवर्सिटी से लिया जाएगा। कंवर पाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे सुपर-100 कार्यक्रम को बड़ी सफलता मिली है। इस साल इसमें 28 बच्चों का चयन आईआईटी में तथा 24 विद्यार्थियों का चयन नीट में हुआ है। नीट में चयनित 24 में से 7 विद्यार्थियों का चयन एम्स के लिए हुआ है। पहले केवल दो जगह रेवाड़ी और पंचकूला में इसके सेंटर खोले गए थे। लेकिन अब सुपर-100 की सफलता को देखते हुए हिसार और करनाल में भी इसके सेंटर खोले जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि सीबीएसई से एफिलेटिड संस्कृति मॉडल स्कूलों की संख्या पहले 22 थी, जिसे बढ़ाकर 136 किया गया है। नए स्कूल खोलने के बारे में उन्होंने बताया कि क्योंकि अब ये स्कूल बड़ी संख्या में हो गए हैं, इसलिए पहले इनको सही तरीके से चलाया जाएगा। इसके बाद ही इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। कंवर पाल ने बताया कि 4 से 20 फरवरी,2022 तक सूरजकुंड मेले का आयोजन किया जाएगा। इस बार सहयोगी राज्य जम्मू-कश्मीर तथा सहयोगी देश यू.के. होगा।

Related posts

फरीदाबाद: जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ने घोषित किए परीक्षा परिणाम,सेवानिवृत्ति सहायक कुलसचिव को दी विदाई

webmaster

कोरोना वायरस के प्रकोप को मद्देनजर रखते हुए राज्य में सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों को तुरन्त प्रभाव से 31 मार्च तक बंद: कमलेश ढांडा

webmaster

आईएएस/आईपीएस बनने के इच्छुक बच्चों के लिए दिल्ली सरकार की पहल का दूसरा सत्र आज आयोजित-मनीष सिसोदिया

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x