Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

बैंकों से लाखों रूपए उड़ाने वाले दो ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार किए हैं के पास से 81 डेबिट कार्ड,104 चेक बुक  बरामद किए हैं।  

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली :साइबर सेल और थाना  द्वारका नॉर्थ पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए लोगों के खातों से लाखों रूपए उड़ाने वाले दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किए हैं। पकडे गए दोनों आरोपियों के पास से पुलिस ने 81 डेबिट कार्ड , 104 चेक बुक , 130 पासबुक, 8 मोबाइल फोन , 31 सिम कार्ड आदि नकली कागजात बरामद किए हैं।   

पुलिस के मुताबिक  साइबर सेल और थाना  द्वारका नॉर्थ, द्वारका जिले के पुलिस अधिकारियों की एक संयुक्त टीम के नेतृत्व में एसएचओ संजय कुंडू,  एसीपी राजेन्द्र सिंह ने जामतारा, झारखंड, निवासी अलीमुद्दीन अंसारी ,उम्र 27 वर्ष और मनोज यादव निवासी आजमगढ़, उत्तर प्रदेश, उम्र 31 साल के हैं, जो सिम स्वैपिंग धोखाधड़ी के द्वारा कई लोगों को धोखा देने में शामिल रहे हैं। सिम की अदला-बदली के जरिए आरोपी अलीमुद्दीन अंसारी और उसके साथियों ने पीड़ितों के सिम कार्ड लिए और फिर पीड़ितों के बैंक खातों से पैसा मनोज यादव द्वारा उपलब्ध कराए गए बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया। फोन करने वाले ने शिकायतकर्ता को आगे बताया कि संदेश को 121 पर अग्रेषित करने के बाद, उसका सिम कुछ समय के लिए निष्क्रिय कर दिया जाएगा और 24 घंटे के भीतर सक्रिय हो जाएगा। लेकिन जब 36 घंटे बाद भी सिम कार्ड सक्रिय नहीं हुआ तो शिकायतकर्ता ने 121 पर कॉल किया, जहां दूरसंचार सेवा ग्राहक सेवा के अधिकारी ने उन्हें बताया कि उनके मोबाइल नंबर पर एक नया सिम कार्ड पहले ही सक्रिय कर दिया गया है। जब उसने अपने बैंक खाते की जांच की तो उसे पता चला कि उसके बैंक खाते से 417646/- रुपये की राशि अंतरित कर दी गई है। इस संबंध में थाना द्वारका उत्तर में मुकदमा नंबर- 129/18, धारा 420 आईपीसी के विरुद्ध एक मामला दर्ज किया गया था और जांच शुरू की गई थी।

निवेश गिरफ्तारी: – चूंकि मामला साइबर अपराध से संबंधित था, इसलिए साइबर सेल द्वारका जिले को भी स्थानीय पुलिस की सहायता के लिए सौंपा गया था। शिकायत कर्ता के आईसीआईसीआई बैंक खाते का लेखा विवरण प्राप्त किया गया था और ए/सी विवरण के अनुसार धोखाधड़ी की राशि चार अलग-अलग बैंक खातों में अंतरित की गई थी। इन चार बैंक खातों का लेखा-जोखा  विवरण भी प्राप्त कर लिया गया है और दिल्ली, झारखंड और पश्चिम बंगाल में खाता धारकों का पता लगाने के प्रयास किए गए थे। लेकिन सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद कुछ भी लाभ दायक नहीं रहा।लाभार्थी खाता धारकों के पैन नंबर और आधार संख्या के आधार पर भी जांच की गई है। धोखा धड़ी और बैंक खातों से जुड़े मोबाइल नंबरों में प्रयुक्त मोबाइल नंबरों की सीडीआर और सीएएफ भी प्राप्त की गई है और उनका विश्लेषण किया गया है। प्रासंगिक IMEI की IMEI खोज प्राप्त की है और विश्लेषण किया गया है. लगभग 100 मोबाइल नंबरों की सीडीआर प्राप्त की और विश्लेषण किया. इस दल ने विभिन्न एयरलाइनों की कुछ संबंधित उड़ानों की यात्री सूची भी प्राप्त की और संदिग्धों की आवाजाही का पता लगाने के लिए उनका विश्लेषण किया। उपरोक्त तकनीकी विश्लेषण के आधार पर साइबर सेल और थाना  द्वारका नॉर्थ की संयुक्त टीम ने मदनपुर खादर और करोल बाग इलाके में छापा मारकर आरोपी मनोज यादव निवासी   आजमगढ़, उत्तर प्रदेश। उसके खुलासे के आधार पर टीम ने अजमेर, राजस्थान में छापा मारा और आरोपी अलीमुद्दीन अंसारी निवासी  जामतारा, झारखंड, जो इस रैकेट का मास्टरमाइंड है। 



पूछताछ: पूछताछ के दौरान, यह पता चला है कि यह धोखा देती है, जो 100 से अधिक सदस्य हैं और कई राज्यों में अपने नेटवर्क है का एक बड़ा सिंडिकेट है. अलीमुद्दीन अंसारी इस सिंडिकेट का मास्टर माइंड है। वह कथित रूप से कई असंगठित कॉल सेंटर के माध्यम से अपने अवैध कारोबार संचालित में झारखंड के जामताड़ा, गिरिडीह, देवघर, धनबाद और पश्चिम बंगाल के वर्धमान क्षेत्र। प्रत्येक सदस्य को धोखाधड़ी की प्रक्रिया के दौरान निष्पादित करने के लिए एक अलग कार्य सौंपा गया है। मनोज यादव का काम ऑनलाइन धोखाधड़ी के जरिए धोखाधड़ी की राशि को समायोजित करने के लिए बैंक खाते उपलब्ध कराना था। मनोज यादव गरीब और श्रमिक वर्ग के लोगों को निशाना बनाता है और आत्मीयता दिखाने के बाद, उन्होंने इन लोगों को प्रति खाता 2000 रुपये प्रति खाते की पेशकश की, अगर वे अपनी आईडी (पैन नंबर) पर उनका बैंक खाता प्रदान करते हैं। और आधार नं. उन्होंने यह भी बताया कि उनके खातों को गलत पते पर संचालित किया जाएगा और वैध प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उनके आश्वासन पर, गरीब लोगों ने उसका प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और उसे प्रदान करें बैंक खाते खोलने के लिए प्रलेखन. उसके बाद उन्होंने आधार कार्ड पर मूल पता बदल दिया और इसे फर्जी पते से बदल दिया और विभिन्न बैंकों में बैंक खाते खोल दिए। ये फर्जी पता बैंक खाते अलीमुद्दीन अंसारी को दिए गए थे और उन्हें प्रति खाते भुगतान प्राप्त हुआ था।

Related posts

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल-डीज़ल हुए महंगे, दिल्ली सरकार ने बढ़ाया VAT

Ajit Sinha

कांग्रेस ने पेगासस पर गला फाड़-फाड़ कर प्रेस कांफ्रेंस किया था,पीएम को बदनाम किया और देशद्रोह का आरोप लगाया -बीजेपी

Ajit Sinha

फरीदाबाद: क्राइम ब्रांच-30 का ओयो होटल में छापा, दो विदेशी लड़कियां सहित 12 लोगों को जुड़ा खेलते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

Ajit Sinha
//zeewhaih.com/4/2220576
error: Content is protected !!