Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

देश के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी शो ‘न्यू जेन मोबिलिटी सम्मिट -2019‘ की 27 नवंबर से शुरुआत।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम:इंटरनेशनल सेंटर ऑफ ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आइकेट) मानेसर द्वारा ‘न्यू जेन मोबिलिटी सम्मिट-2019‘ आयोजित की जा रही हैै। तीन दिवसीय यह सम्मेलन देश में अब तक का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी शो होगा जिसमें भारत सहित 14 देशों के ऑटोमोटिव तकनीकी विशेषज्ञ शामिल होंगे । इसमें लाइव टेस्ट डेमोंस्ट्रेशन, ट्रेनिंग सेशन, पैनल डिस्कशन सहित विविध विषयों पर 120 से अधिक टेक्नीकल रिसर्च पेपर्स भी प्रदर्शित किए जाएंगे। बुधवार, 27 नवम्बर से आरम्भ होने वाले इस मेगा इवेंट का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन एवं जहाज रानी मंत्री नितिन गडकरी करेंगे जबकि दूसरे दिन के मुख्य अतिथि केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर होंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए आईकैट के निदेशक दिनेश त्यागी ने बताया कि न्यू जेन मोबिलिटी समिट-2019 इस संस्था द्वारा आयोजित किये जाने वाले सम्मेलन का फर्स्ट एडीशन है जिसकी घोषणा लगभग एक वर्ष पूर्व ही कर दी गई थी। इसके लक्ष्य का आंकलन करते हुए इसकी रूपरेखा तभी से तैयार की जा रही थी और अब वह समय आ गया है जब इसका अंतरराष्ट्रीय स्वरूप देखने को मिलेगा। इस समिट में देश व दुनिया में लगभग 125 साल से चल रहे आई सी इंजन का विकल्प ढूंढने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हमारा सर्वाधिक फोकस ग्लोबल आवश्यकताओं के अनुरूप नए टैक्नीकल सोल्यूशंस ढूंढने पर है जिसे दुनिया के सामने रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि हमारे इंजीनियर्स इस दिशा में गंभीरता से रिसर्च कर रहे हैं। वर्तमान में आए इलैक्ट्रिक इंजन के विकल्प की चर्चा करते हुए त्यागी ने कहा कि इसमें कई चुनौतियां हैं लेकिन इनको लेकर हम इंजीनियर्स अपनी जिम्मेदारियों को समझते हैं और उस दिशा में गम्भीरता से काम भी कर रहे हैं। उनके अनुसार केंद्र सरकार की ओर से इस दृष्टिकोण को सामने रख कर ही लगभग 1200 करोड़ के निवेश के साथ आईकेट जैसे आधुनिक सिस्टम और सुयोग्य प्रोफेशनल्स वाले अंतरराष्ट्रीय संस्था की स्थापना की गई है।
आगामी 27 से 29 नवम्बर तक गुरुग्राम के मानेसर सेक्टर-11 स्थित आईकेट कैंपस में आयोजित होने वाले न्यू जेन मोबिलिटी समिट-2019 की रूपरेखा की चर्चा करते हुए श्री त्यागी ने बताया कि इसमें ऑटोमोटिव क्षेत्र के सभी नीति निर्धारक, उत्पादक, ट्रेडर्स एवं इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड वाहन उत्पादकों को आमंत्रित किया गया है। नई तकनीक के विकास को संस्था का लक्ष्य बताते हुए उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र के प्रोडक्ट्स को विकसित करने में सहयोग करते हैं जिसके लिए हमारे पास सभी प्रकार के कंपोनेंट्स और सिस्टम्स उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि यह अब तक का देश में सबसे बड़ा तकनीकी सम्मेलन होगा जिसमें लाइव डायनेमिक डेमोंस्ट्रेशन किया जाएगा। इस दौरान ट्रेनिंग सेशंस का भी आयोजन किया जाएगा जबकि भारत सहित 15 देशों के 30 प्रमुख तकनीकि विशेषज्ञ वक्ता भी पैनल डिस्कशन में अपने अनुभव सांझा करेंगे। साथ ही ट्रैक टेस्टिंग का नजारा भी उद्यमी और अन्य डेलीगेट्स देख पाएंगे। उनके अनुसार इस क्षेत्र में इको फ्रेंडली और एनर्जी सेविंग तकनीक के अविष्कार के लिए बड़े पैमाने पर रिसर्च हो रही है, इसलिए सम्मेलन में 120 टेक्नीकल पेपर्स भी इंटरनेशनल विशेषज्ञों द्वारा प्रदर्शित किए जाएंगे। उनके अनुसार न्यू जेनरेशन की मोबिलिटी सुरक्षित और किफायती हो, इसे ध्यान में रखते हुए प्रदर्शनी में वाहन व कम्पोनेंट्स तैयार करने वाले उत्पादकों द्वारा यहां 200 स्टॉल्स पर अपने उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे।



आईकेट के निदेशक दिनेश त्यागी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी करेंगे जबकि दूसरे दिन केंद्रीय भारी उद्योगमंत्री प्रकाश जावडेकर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का समापन केंद्रीय भारी उद्योग राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल करेंगे । साथ ही संबंधित मंत्रालयों के सचिव व निदेशक स्तर के दर्जनों वरिष्ठ अधिकारी व विशेषज्ञ भी परिचर्चा में शामिल होंगे। त्यागी ने बताया कि आईकेट को बिजनेस मॉडल के आधार पर संचालित किया जा रहा है। यहां 1200 करोड़ रूप्ये  के इन्वेस्टमेंट से इंटरनेशनल स्तर की आधारभूत संरचना का निर्माण किया गया है जिनमें 850 सीटों वाला आधुनिक ऑडिटोरियम भी तैयार किया गया है। इसके साथ ही एक बेहतरीन बैंकट हाल भी है जिसे व्यवसायिक उपयोग के लिए दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यह इंडस्ट्रियल एक्टिविटी के लिए एक आदर्श इंडस्ट्रियल लोकेशन है जहां कॉन्फ्रेंस रूम भी उपलब्ध है। आईकेट की सीनियर जीएम प्रमिला टिक्कू ने बताया कि हमारा फोकस भविष्य में अपनाए जाने वाली उपयोगी तकनीक विकसित करने पर है। हमारा संस्थान 4 कोर टेक्नोलॉजी की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। हम ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम में आमूल-चूल परिवर्तन ला सकेंगे ऐसी हमें उम्मीद है।आइटैक के डीजीएम मधुसूदन जोशी ने सम्मेलन के तीन दिन के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि इसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूके के विशेषज्ञ भी अपने अनुभव सांझा करेंगे। उनके अनुसार आज ” न्यू जेन मोबिलिटी” के लिए रोड सेफ्टी सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण विषय है जिसके लिए खास तौर से रोड सेफ्टी पवेलियन तैयार किया जा रहा है जहां सड़क सुरक्षा संबंधी प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी जिसका उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी करेंगे। इसके माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया जाएगा और इस दिशा में अब तक क्या काम हुए हैं इसकी भी झलक दिखेगी। इनके अलावा स्टूडेंट पवेलियन और स्टार्ट अप पवेलियन भी लगाए जाएंगे जो पीएम नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

Related posts

गुरुग्राम: मानेसर नगर निगम के वार्ड आरक्षित किए जाने का कार्य संपन्न

Ajit Sinha

नागरिक मच्छरनाशक दवाई का करवाएं छिड़काव, अपने घरों के आसपास रखें साफ-सफाई -डा. यश गर्ग

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने गुरुग्राम जिला का दौरा कर पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का किया उद्घाटन

Ajit Sinha
//caicaipoop.com/4/2220576
error: Content is protected !!