Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद राजनीतिक राष्ट्रीय हरियाणा

भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र प्रदेश की आम जनता के सपनों का हरियाणा बनाने का विजन डॉक्यूमेंट है: जे पी नड्डा। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज चंडीगढ़ में हरियाणा के लिए पार्टी के संकल्प पत्र का विमोचन किया। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री एवं हरियाणा के प्रभारी अनिल सिंह एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष  सुभाष बराला सहित कई वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी और नेता उपस्थित थे. कार्यक्रम को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी संबोधित किया। नड्डा ने कहा कि हरियाणा के लिए भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र प्रदेश की आम जनता के सपनों का हरियाणा बनाने का विजन डॉक्यूमेंट है। उन्होंने कहा कि आम जन के विचार लेकर काफी रिसर्च के बाद इस संकल्प पत्र को तैयार किया है। मैं इसके लिए ओम प्रकाश धनखड़ जी एवं उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूँ। यह संकल्प पत्र हरियाणा के भविष्य का दस्तावेज है। हमने अपने संकल्प पत्र में उन्हीं विषयों को रखा है जिसे पूरा किया जा सकता है और जो हरियाणा को देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए आवश्यक है। पिछले पांच वर्षों में विकास की जो तस्वीर खट्टर सरकार ने पेश की है, उसके आधार पर हम अपने सपनों का हरियाणा बनाने के लिए कटिबद्ध हैं।

उन्होंने कहाकि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी जनता के आशीर्वाद से अपने लक्ष्य ‘अबकी बार,75 पार को पूरा करेगी और ऐतिहासिक विजय के साथ एक बार पुनः मनोहर लाल खट्टर जी के नेतृत्व में भाजपा की विकासवादी सरकार का गठन होगा। कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा की तस्वीर और उसके राजनैतिक संस्कृति को बदल कर रख दिया है। जो हरियाणा पहले भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद का पर्याय बन कर रह गया था, आज प्रदेश की भाजपा सरकार वहां भ्रष्टाचार मुक्त, विकास युक्त और पारदर्शी सरकार देने में सफल हुई है। उन्होंने कहा कि हमारे संकल्प पत्र का फोकस समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को विकास की मुख्य धारा में लाना है। संकल्प पत्र में उद्धृत महत्वपूर्ण बिन्दुओं को रेखांकित करते हुए  नड्डा ने कहा कि अगले पांच वर्षों में हम हरियाणा के गाँव, गरीब, किसान, वंचित, शोषित और दलित के उत्थान पर विशेष ध्यान केन्द्रित करेंगे। हमारा उद्देश्य समाज के सभी वर्गों का विकास करना है और हरियाणा के हर समस्या का निदान करने का प्रयास करना है। हमें किसानों को कमाऊ और टिकाऊ बनाना है। हम चाहते हैं कि किसानों की आमदनी बढ़े और वे कृषि क्षेत्र में बने रहें। हम युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए प्रयासरत हैं। बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा एवं उनके सम्मान और उनका सशक्तिकरण हमारी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में है। हमें इस बात की ख़ुशी है कि हरियाणा ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रगति की है लेकिन अब हमारा पूरा ध्यान क्वालिटी एजुकेशन पर होगा। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा पिछले पांच वर्षों में ही तीसरे स्थान पर आ गया है, अगले पांच वर्षों में हम हरियाणा को पहले स्थान पर लाने के प्रयास करेंगे।स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी प्रदेश में काफी सुधार आया है। कई नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं,

मेडिकल सीटों की संख्या बढ़ी है, लगभग 2052 करोड़ रुपये की लागत से देश के सबसे बड़े कैंसर इंस्टीच्यूट की स्थापना हरियाणा में की गई है और अब हम प्रदेश में कंप्रिहेंसिव हेल्थकेयर योजना लेकर आये हैं जिसके तहत अगले पांच वर्षों में हरियाणा में 2000 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जायेंगे जिसमें 30 साल की उम्र में ही नागरिकों का हाइपरटेंशन, डायबिटीज, टीबी,लेप्रोसी, डेंटल केयर, मेंटल केयर की जांच की जायेगी और जिंदगी को खुशहाल बनाया जाएगा।कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा में पुनः मनोहर लाल खट्टर सरकार का गठन होने पर अलग से युवा विकासएवं स्वरोजगार मंत्रालय का गठन किया जाएगा, हरियाणा स्टार्ट अप मिशन की शुरुआत की जायेगी, शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को बिना गारंटी के ऋण की सुविधा उपलब्ध की जायेगी और कुशल कारीगरों एवं अनुसूचित वर्ग के युवाओं को काम के लिए बिना गारंटी के तीन लाख रुपये तक के लोन की सुविधा दी जायेगी। सभी गाँवों में खेल स्टेडियम और व्यायामशालाएं स्थापित की जायेगी। साथ ही, 1,000 खेल नर्सरी की भी स्थापना की जायेगी। अगले पांच वर्षों में महिलाओं एवं बच्चों के लिए अनीमिया मुक्त हरियाणा का निर्माण किया जाएगा। कामकाजी महिलाओं के लिए हर जिले में होस्टल खोले जायेंगे। पिंक बस सेवा की शुरुआत की जायेगी। महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी लगाए जायेंगे, हर गाँव में बैंकिंग सेवा की सुविधा दी जायेगी और प्रदेश के सभी पुलों का नवीनीकरण किया जाएगा।  नड्डा ने कहा कि हरियाणा में बनने वाली अगली खट्टर सरकार अंत्योदय मंत्रालय का गठन करेगी जो आर्थिक रूप से कमजोर उन लोगों के कल्याण के लिए काम करेगी जो बीपीएल या किसी भी रिजर्वेशन की श्रेणी में नहीं आते हैं। उन्होंने कहा कि संत कबीर, संत रविदास, महर्षि वाल्मीकि और बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी के विचारों को प्रसारित करने के लिए प्रदेश में प्रेरणा स्थलों का निर्माण किया जाएगा। लगभग 10 लाख दिव्यांगों को कौशल विकास प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पूर्व सैनिकों को पुनः रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे।



हेल्थ रिकॉर्ड को डिजिटल रखने के कार्य किये जायेंगे, जन औषधि केंद्र की संख्या बढ़ाई जायेगी और 2025 तक हरियाणा को कुपोषण व टीबी मुक्त बनाया जाएगा। उन्होंने कहा अपना उद्यम शुरू करने के लिए युवाओं के लिए 60 मिनट में 10 लाख रुपये तक का ऋण मुहैया कराया जाएगा। 2022 तक सभी को पक्का आवास देने के प्रयास में तेजी लाई जायेगी। श्रमिक आवास परिसरों का निर्माण किया जाएगा। जय जवान आवास योजना के तहत पूर्व जवानों के लिए आवास बनाए जायेंगे। कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि अगले पांच वर्षों में सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यों में तेजी लाई जायेगी और सिंधु घाटी सभ्यता के महत्वपूर्ण स्थलों को विकसित किया जाएगा। साथ ही, कुरुक्षेत्र दिव्या दर्शन पैकेज की शुरुआत की जायेगी। नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अगुआई में और मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व मेंहरियाणा ने जय जवान, जय किसान के नारे को चरितार्थ कर दिखाया है। हरियाणा के ही रेवाड़ी से प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी ने सेना के पूर्व जवानों को वन रैंक, वन पेंशन (OROP) देने का वादा किया था और आज इसके तहत लगभग 12,000 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं जिससे 22 लाख से अधिक सेना के पूर्व जवान लाभान्वित हुए हैं। इतना ही नहीं सैन्य आधुनिकीकरण की दिशा में भी मोदी सरकार ने कई कदम उठाये हैं।
36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद की गई है, 28 अपाचे हेलिकॉप्टर, 6 सबमरीन और 83 तेजस को सेना के बेड़े में शामिल किया गया है। सेना को 1.86 लाख बुलेट प्रूफ जैकेट दिए गए हैं। इसी तरह किसानों के लिए भी कभी कार्य किये गए हैं। जहां एक ओर मोदी सरकार ने देश के किसानों को कृषि सहायता के रूप में जहां 6000 रुपये की वार्षिक सहायता दी है, वहीं हरियाणा में भी मुख्यमंत्री समृद्ध किसान खाता योजना की शुरुआत की गई है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में फसल क्लस्टर विकास कार्यक्रम शुरू किया गया है और नीम कोटेड यूरिया के प्रोडक्शन से यूरिया की कालाबाजारी रोकी गई है। अगले पांचसालों में सरकार का लक्ष्य हर फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने की है। किसान कल्याण प्राधिकरण के तहत लगभग 1,000 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की गई है।कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री परिवार सम्मान योजना की शुरुआत की गई है और समस्याओं के शीघ्र निदान के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लाया गया है। नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं केन्द्रीय गृह मंत्री एवं हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी की शानदार रणनीति के बल पर आर्टिकल 370 और 35 (A) को ख़त्म कर जम्मू-कश्मीर को सच्चे अर्थों में देश का अभिन्न अंग बनाया गया है जो राष्ट्रीय हित एवं देश की सुरक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है। मुझे विश्वास है कि अगले पांच वर्षों में मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खट्टर जी के नेतृत्व में हरियाणा विकास के मार्ग पर और तेज गति सेअग्रसर होगा और देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनेगा।

Related posts

ग्रेटर फरीदाबाद स्थित प्राणायाम रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी में विधायक राजेश नागर ने रावण का पुतला फूका।

Ajit Sinha

सीएम मनोहर लाल15 अक्टूबर को करेंगे जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता: डीसी विक्रम

Ajit Sinha

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा पूर्व राष्ट्पति प्रणव मुखर्जी के निधन पर,जारी की शोक संदेश

Ajit Sinha
//ptukasti.com/4/2220576
error: Content is protected !!