Athrav – Online News Portal
खेल गुडगाँव विशेष

38वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता हुई संपन्न, राजस्थान के भागचंद बने सर्वश्रेष्ठ घुड़सवार उनकी घोड़ी भी रही सर्वश्रेष्ठ।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम:भौंडसी पुलिस परिसर में गत 10 दिनों से चल रही 38वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता एवं घुड़सवार पुलिस ड्यूटी मीट 2020 आज सफलतापूर्वक संपन्न हो गई। समापन समारोह में मुख्य अतिथि प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने इसकी औपचारिक घोषणा की। चैटाला ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि खेलों का व्यक्ति के जीवन में अहम् योगदान होता है जिससे एक खिलाड़ी सफलता के नए आयाम स्थापित कर सकता है। उन्होंने घुड़सवार पुलिस के महत्व के बारे में कहा कि घुड़सवार पुलिस आज भी दूर-दराज इलाकों में सुरक्षा के लिए अपना कर्तव्य बखूबी निभा रही है। पुलिसिंग में व्यक्ति के अलावा उसके दो सच्चे साथी हैं जिनमें पहला माउंटिंग विंग है और दूसरा केनल विंग। उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि प्रतियोगिता में जिनको मेडल नहीं मिले वे इस निश्चय के साथ जाएं कि अगले साल और अधिक मेहनत और अभ्यास के साथ प्रतियोगिता में भाग लेंगे और अपने राज्य का नाम रोशन करेंगे।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि जल्द ही हरियाणा को राष्ट्रीय स्तर की घुड़सवारी प्रतियोगिता की मेजबानी करने का सुअवसर पुनः प्राप्त होगा। उन्होने विजेता टीमों और बेस्ट राइडर रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने विशेष रूप से पहली बार इस प्रतियोगिता में भाग लेकर पदक जीतने वाली तमिलनाडू टीम का स्वागत किया और बधाई दी।
मुख्य अतिथि के आह्वान पर आयोजन में शामिल सभी प्रतिभागी टीमों ने एक मिनट का मौन रखकर पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी। घुड़सवारी के राष्ट्रीय स्तर के आयोजन के तहत 38वीं अखिल भारतीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में राजस्थान पुलिस के सिपाही भागचंद ने बेस्ट राइडर की मेवाड़ चैलेंज ट्राफी ओैर उनकी घोड़ी जेनी ने बेस्ट होर्स के लिए चेतक ट्रॉफी नाम की। घुड़सवारी प्रतियोगिता में ओवर ऑल बेस्ट टीम सीमा सुरक्षा बल की रही और इसके लिए छत्रपति चैलेंज ट्रॉफी की विजेता बनी। ओवर ऑल बेस्ट रनर-अप टीम राजस्थान पुलिसस रहीऔर इसके लिए हैदराबाद ट्राफी अपने नाम की। घुड़सवार पुलिस ड्यूटी मीट में ओवरऑल प्रथम स्थान बीएसएफ की टीम रही और इसके लिए दोराजी मेमोरियल ट्रॉफी की हकदार बनी।

बेस्ट राइडर रहे सिपाही भागचंद ने शॉ जम्पिंग ओपन सिक्सबार,मेंटल हेजार्ड, शॉ जम्पिंग ओपन, क्रॉस कंट्री वन स्टार व्यक्तिगत में स्वर्ण पदक और क्रॉसकंट्री नोविस व्यक्ति गत स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया है। बेस्ट हॉर्स रही जेनी शॉ जम्पिंग ओपन सिक्स बार, शॉ जम्पिंग ओपन और क्रॉसकंट्री वन स्टार व्यक्तिगत स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त कर इसकी हकदार बनी। रितू अपने कामयाबी का श्रेय अपने कोच  हरियाणा पुलिस के एसआई कृष्णगोपाल और एसआई निर्मल सिंह और अपने सहयोगियों को देती है। इस प्रतियोगिता में 623 घुड़सवारों और 279 घोड़ो ने 31 स्पर्धाओं में भाग लिया। प्रतियोगिता में पहलीबार भाग लेने वाली तामिलनाडू टीम ने 1 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य पदक के साथ हेक्स में ट्राफी जीतने के साथ ही शानदार आरम्भ किया है। समारोह में हरियाणा पुलिस के महानिदेशक मनोज यादव ने मुख्य अतिथि एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया। आयोजन सचिव डा. हनीफ कुरैशी ने सभी का आभार व्यक्त किया और समापन पर केंद्रीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड का ध्वज बोर्ड के अध्यक्ष और आसूचना ब्यूरो के अतिरिक्त महानिदेशक मनमोहन सिंह को सौंपा।  



हरियाणा पुलिस ने इस प्रतियोगिता में 3 स्वर्ण, 3 रजत व 4 कांस्य पदकों के साथ बेस्ट राइडर महिला वर्ग के लिए, महिला हेक्स स्पर्धा और टेंट पेगिंग व्यक्तिगत स्पर्धा में ट्राफियां जीतीं। समापन असवर पर टेंट पेगिंग टीम स्पर्धा का आयोजन हुआ जिसमें गुजरात पुलिस ए टीम ने प्रथम, बीएसएफ ने द्वितीय तथा हरियाणा पुलिस की बी टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। बिहार चतुर्थ स्थान पर रही। समारोह में लव नृत्य एवं सांस्कृतिक अकादमी कैथल ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इस अवसर पर हरियाणा कॉडर के पूर्व पुलिस अधिकारी महानिदेशक बीके सिन्हा, पुलिस मुख्यालय में महानिदेशक देसराज सिंह, गुरूग्राम पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व पुलिस व प्रशासन के अधिकार उपस्थित रहे।

बॉक्स –
भारतीय घुड़सवारी फेडेरेशन के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में हरियाणा घुड़सवारी खेल संघ के अध्यक्ष  लेफटीनेंट जनरल ओमप्रकाश (सेवा निवृत) ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए हरियाणा पुलिस को बधाई दी है। उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि इस आयोजन से हरियाणा मे घुड़सवारी खेल के प्रति लोगों की रुचि बढ़ेगी और हरियाणा के घुड़सवार देश विदेश में प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए और अधिक मेेहनत करेंगे। महा सचिव कर्नल आरएस आहलुवालिया जो रोजाना प्रतिस्पर्धाओं पर नजर रखे थे, ने भी आयोजन की व्यवस्था के लिए आयोजन समिति को बधाई दी है।  

Related posts

अवैध वसूली के मामले में उद्योग विहार थाना पुलिस ने दो बदमाशों को गिरफ्तार किए हैं।

webmaster

ईंटो से भरे ट्रक में अवैध अंग्रेजी शराब की 975 पेटियों को छिपा कर पलवल ले जाया जा रहा था, पुलिस ने पकड़ा ,एक गिरफ्तार। 

webmaster

साइबर क्राइम ब्रांच ने अमेरिकन नागरिकों को ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का किया पर्दाफाश, 4 को किया अरेस्ट।

webmaster
error: Content is protected !!