Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

हार्ट अटैक के बाद सुषमा स्वराज का निधन, दिल्ली के एम्स में ली अंतिम सांस

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली : मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज का निधन हो गया है. हार्ट अटैक के बाद उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था.
तबीयत खराब होने के फौरन बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.



डॉक्टरों की एक टीम उनकी स्थिति पर लगातार निगरानी बनाए हुए थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी AIIMS में मौजूद हैं.अभी अस्पताल में सुषमा स्वराज के पति और उनके परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद हैं. बता दें कि सुषमा स्वराज लंबे अर्से से बीमार चल रही थीं और उनका किडनी ट्रांसप्लांट भी हुआ था. बीमारी की वजह से ही उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा. 2014 में सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय का प्रभार मिला था. बीजेपी के शासन के दौरान सुषमा दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रही थीं. उन्हें दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ था.
सुषमा स्वराज के नाम दर्ज हैं कई कीर्तिमान
14 फरवरी 1952 को जन्मीं सुषमा स्वराज के नाम कई कीर्तिमान हैं, जिसे अब देश याद करेगा. 1977 में जब वह 25 साल की थीं, तब वह भारत की सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनी थीं. वह 1977 से 1979 तक सामाजिक कल्याण, श्रम और रोजगार जैसे 8 मंत्रालय मिले थे. जिसके बाद 27 साल की उम्र में 1979 में वह हरियाणा में जनता पार्टी की राज्य अध्यक्ष बनी थीं.सुषमा स्वराज के नाम ही राष्ट्रीय स्तर की राजनीतिक पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता होने का गौरव प्राप्त था. इसके अलावा सुषमा स्वराज पहली महिला मुख्यमंत्री, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री और विपक्ष की पहली महिला नेता थीं.इंदिरा गांधी के बाद सुषमा स्वराज दूसरी ऐसी महिला थीं, जिन्होंने विदेश मंत्री का पद संभाला था. बीते चार दशकों में वे 11 चुनाव लड़ीं, जिसमें तीन बार विधानसभा का चुनाव लड़ीं और जीतीं. सुषमा सात बार सांसद रह चुकी थीं.

Related posts

ब्रेकिंग न्यूज़: फर्जी आईएफएस अधिकारी बनकर एक कंपनी से 36 करोड़ की ठगी करने वाले को पुलिस ने किया अरेस्ट। 

Ajit Sinha

‘हम रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेकर दस सिद्धांतों पर चला रहे दिल्ली में सरकार-सीएम केजरीवाल

Ajit Sinha

भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

Ajit Sinha
//vasteeds.net/4/2220576
error: Content is protected !!