Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

मिशन साहसी कार्यक्रम में छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षार्थ गुर अभाविप फरीदाबाद।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद फरीदाबाद ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर मिशन साहसी कार्यक्रम के अंतर्गत राजकीय महिला महा- विद्यालय सैक्टर- 16 कालेज में छात्राओं हेतु एक दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न हुआ। जिला मिडिया प्रभारी रवि पांडेय ने बताया कि कार्यक्रम राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद सप्ताह के अंतर्गत विगत एक सप्ताह विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से निरंतर फरीदाबाद में संचालित है। 
जिसके तहत राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर -16 कालेज  में बड़ी संख्या में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुण सिखाए  गए। विशिष्ट अतिथि मुख्य वक्ता प्रशिक्षक रितिका गुप्ता  ने कहा कि बेटियां जब घर से निकलती है तो अंतरिक्ष तक कि यात्रा तय करती है और कल्पना चावला के रूप में दुनिया के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत करती है।

चूल्हा चौका करने वाली बेटियां जब राजनीति में आती है तो देश के प्रथम महिला के रूप में अपना योगदान देती है। इस कार्यशाला का आयोजन डॉ भैरवी महिला प्रकोष्ठ प्रभारी के मार्ग दर्शन में आयोजित किया गया। डॉ भैरवी ने कहा कि मिशन साहसी के माध्यम से छात्राओं में आत्मनिर्भरता की भावना जागृत करने का एक प्रयास है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रिति नागर ने कहा कि विद्यार्थी परिषद छात्र सशक्त सवावलम्बन के लिए प्रतिवद्ध है और विगत तीन वर्षों से विद्यार्थी परिषद मिशन साहसी कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ नम्रता शर्मा मुख्य अतिथि रही। उन्होंने महिलाओं को आत्मरक्षा हेतु दांव-पेंच सीखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नियमित अभ्यास से छात्राओ में आत्मविश्वास बढ़ेगा एवम वे स्वयं आत्मरक्षा कर पाएंगी। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डॉ अमिता और डॉ रचना वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए कार्यशाला में पिंकी, मोनिका, पूजा,अलका, बबिता, निक्की, नेहा, पूजा, हिमांशी, गायत्री एवं क्षमा परिषद की छात्रा कार्यकर्ताओं उपस्थित रही।

Related posts

फरीदाबाद : स्वतंत्रता दिवस व आरडब्लूए के प्रधान वीरेंद्र भड़ाना के जन्म दिन के उपलक्ष्य में ग्रीन फील्ड कालोनी में सैकड़ों पेड़ -पौधे लगाएं गए।

webmaster

फरीदाबाद : “ओप्रशन दुर्गा” के महत्व बारे में छात्र-छात्राओं को किया जागरूक, व्हाट्सप पर घटना की लाइव वीडियो -फोटों भेजिए , एसएचओ सविता रानी।

webmaster

फरीदाबाद :जीवन शैली में हो रही बदलाव के कारण लोगों में बीमारियां भी तेजी बढ़ रही है,अंग दान कर कई लोगों का बचाया जा सकता है जान, डा. वरुण

webmaster
error: Content is protected !!