Athrav – Online News Portal
हरियाणा

गावों को 24 घंटे बिजली मुहैया करवाने और शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने के कार्य में भी तेजी लाई जाए: मुख्य सचिव

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा गावों को 24 घंटे बिजली मुहैया करवाने के विजऩ के दृष्टिगत म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के अधिक से अधिक गांवों को कवर किया जाए ताकि प्रदेश के सभी गावों को 24 घंटे बिजली मुहैया करवायी जा सके। इसके अलावा, शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने के कार्य में भी तेजी लाई जाए। मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज उदय स्कीम की प्रगती की समीक्षा करने हेतू गठित कमेटी की 12वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लॉसिस को कम करने के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाएं। इसके साथ-साथ समय की जरूरत को देखते हुए सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतों पर गंभीरता से कार्य किया जाए और इसके लिए विशेष अधिकारी की डयूटी लगाई जाए ताकि उपभोक्ताओं को समयबद्ध तरीके और बिना किसी परेशानी के सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके। बैठक में बताया गया कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा 5-5 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके अंतर्गत अभी तक करनाल, पानीपत और गुरुग्राम में 1 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं और पंचकूला में भी स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है । शेष जिलों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य चल रहा है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि इस वर्ष भी बिजली निगमों द्वारा लाइन लॉसिस को 2 प्रतिशत कम किया गया है और आज दोनों निगम लाभदायक स्थिति में हैं। गत वर्षों में भी बिजली निगमों ने लाइन लॉसिस में भारी गिरावट दर्ज की है ।



म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 4463 गांवों को 24 घंटे बिजली मुहैया करवाई जा रही है। शेष गांवों को भी जल्द इस योजना के तहत लाकर 24 घंटे बिजली मुहैया करवाई जाएगी। बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 24 घंटे बिजली देने वाले 4463 गांवों की सूची स्कूल शिक्षा विभाग के साथ सांझा कर ली गई है। इसकी मदद से अब स्कूल शिक्षा विभाग गांवों के स्कूलों में कंप्यूटर लगवाने की प्रक्रिया को अमल में लाएंगे। बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव,  संजीव कौशल, खाद्य, नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  पीके दास, बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव,  टी.सी. गुप्ता, बिजली वितरण निगमों के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक  शत्रुजीत कपूर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

चंडीगढ़: युवाओं,कमज़ोर मत पड़ना, निजी कम्पनियों में 75% नौकरियां आपकी होंगी,पशुपालकों के लिए रोजगार और पेन्शन का इंतजाम करेंगे : दुष्यंत चौटाला

webmaster

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला “यूथ आइकॉन-2019” के सम्मान से सम्मानित

webmaster

होमगार्ड के जवानों के मानदेय में लगभग 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, अब 18000 नहीं,27000 मिलेंगें : अनिल विज

webmaster
error: Content is protected !!