Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

सरकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्किल लैब की शुरुआत,कृष्णपाल गुर्जर ने किया उद्घाटन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: फरीदाबाद के सेक्टर- 28 स्थित सरकारी स्कूल में ब्यूटी एंड वेलनेस इंडस्ट्री के जाने-माने ब्रांड ओरीफ्लेम और KedMAN (कुन्सकैप्सकोलन एजुकेशन और मानव रचना के ज्वाइंट वेंचर)की ओर से स्किल लैब स्थापित की गई है। इस लैब की देखरेख KedMAN और ओरीफ्लेम की ओर से की जएगी। लैब का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर द्वारा किया गया।इस दौरान मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने बताया एनआईटी फरीदाबाद, पंचकूला, महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़ और गुरुग्राम में इस तरह की लैब्स केडमैन की ओर से स्थापित की गई हैं। लेकिन आने वाले समय में सीएसआर को ध्यान में रखते हुए बड़े ब्रैंड्स के साथ लैब्स स्थापित की जाएंगी। ओरीफ्लमें और केडमैन के साथ मिलकर सेक्टर-28 के स्कूल में स्थापित की गई यह पहली लैब है।

इन लैब्स में नौंवी से बारहवीं तक के विद्यार्थी ब्यूटी एंड वेलनेस की ट्रेनिंग लेकर स्कूली शिक्षा के दौरान की कौशल शिक्षा भी सीख सकेंगे हैं। उन्होंने बताया कौशल प्रदान करने और रोजगार को मजबूत करने के लिए दिल्ली में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय की मौजूदगी में सोनी इंडिया, एनएसडीसी और स्किलएड (SkillEd India) के बीच एमओयू साइन किया गया है। सोनी इंडिया हर साल 10 हजार युवाओं को ऑन द जॉब ट्रेनिंग प्रदान करेगा। इसके अलावा दाइकिन एक लाख, जेसीबी 2500 और ओरीफ्लेम 10 लाख युवाओं को सालाना तैयार किया जाएगा।



एनएसडीसी द्वारा प्रशिक्षित किए गए युवाओं को सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम रोजगार पर रखा जाएगा।कार्यक्रम में मौजूद कृष्णपाल गुर्जर ने इस दौरान कहा, डॉ. ओपी भल्ला ने फरीदाबाद का पहला इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित किया था। उन्होंने शुरुआत से ही छात्रों को बेहतर शिक्षा और स्किल बनाने का सपना देखा था। आज केडमैन द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा, इस तरह की लैब्स स्थापित करने से छात्रों को बेहतर और गुणवत्ता शिक्षा मिलेगा जिससे वह स्किल होंगे और अच्छी नौकरी पा सकेंगे।कार्यक्रम में कुन्कैप्सकोलन के चैयरमैन पे एमिल्सन, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, ओरीफ्लेम के कॉर्पोरेट अफेयर्स डायरेक्टर विवेक कटोच समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

Related posts

फरीदाबाद: लिंग जांच करवाने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : डीसी विक्रम

Ajit Sinha

फरीदाबाद: एक लड़की की हत्या कर, सबूत करने की नियत से प्लास्टीक में लपेट ,प्लास्टिक के ड्रम में रख, ऊपर से किया प्लास्टर।

Ajit Sinha

फरीदाबाद :भारत विकास परिषद’ के राष्ट्रीय अधिवेशन का समापन समारोह में पहुंची पदम विभूषण व राज्यसभा सांसद डा. सोनल

Ajit Sinha
//zajukrib.net/4/2220576
error: Content is protected !!