Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी हरियाणा

हरियाणा में दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से स्पेशल विद्यालय खोले जाएंगे-कंवर पाल सिंह

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा है कि हरियाणा में दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से स्पेशल विद्यालय खोले जाएंगे। इन विद्यालयों में पढ़ाई के साथ-साथ उनकी दिव्यांगता के मुताबिक रोजगार की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। शिक्षा मंत्री कंवरपाल आजकल केरल के प्रवास पर हैं।
शिक्षा मंत्री ने केरल के दौरे के दौरान वहां पर दिव्यांग बच्चों के लिए चलाए जा रहे स्पेशल शिक्षण संस्थानों में दिव्यांग बच्चों के लिए किए जा रहे विशेष प्रयासों के बारे में जाना। टाटा कंपनी के द्वारा केरल में विभिन्न जगहों पर दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल स्कूल चलाए जा रहे हैं। ये स्कूल पढ़ाई पूरी करने के उपरांत उनको सम्मानजनक रोजगार उपलब्ध कराने में कारगर साबित हो रहे हैं।
 
उन्होंने बताया कि हरियाणा में भी दिव्यांग बच्चों की बहुत संख्या है, बहुत से दिव्यांग बच्चे हैं जो अपनी दिव्यांगता की वजह से व घरवालों की मजबूरियों के चलते कई बार अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते । अनपढ़ रहकर उनका जीवन कठिनाइयों से भर जाता है व उन्हें अपना गुजर बसर करने में कठिनाई आती है। शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल विद्यालय खोलने पर विचार कर रही है। इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा  एनजीओ की मदद भी ली जाएगी। कुछ एनजीओ के साथ हरियाणा सरकार की इस प्रकार के स्पेशल दिव्यांग स्कूल खोलने की बात चल रही है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों को भी अपनी जिंदगी सम्मान जनक तरीके से जीने का पूरा हक है जितना कि एक आम बच्चों को।
 
उन्होंने कहा कि ऐसा भी प्रयास किया जाएगा कि पढ़ाई के साथ साथ इन्हें विभिन्न कार्यों में कुशल बनाया जा सके जो इन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाएगा और जीवन में आत्मनिर्भर बनने का अवसर भी देगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार दिव्यांग बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य करेगी व उनकी जिंदगी में एक नया अध्याय लेकर आएगी और इसमें सहायता की जो भी आवश्यकता होगी वो हरियाणा सरकार प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराएगी।

Related posts

हरियाणा पुलिस ने 40 लाख रूपए  की हेरोइन के साथ एक नशा तस्कर को गिरफ्तार 

webmaster

हरियाणा पुलिस ने धुंध व कोहरे के दौरान सुरक्षित ड्राइव के लिए जारी की एडवाइजरी, ताकि सफर हो सुरक्षित-विर्क 

webmaster

भिवानी-महेंद्रगढ़ से जेजेपी-आप प्रत्याशी स्वाति यादव ने भरा नामांकन

webmaster
error: Content is protected !!