Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

7 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द, दो ने वापिस ले लिए , 25 प्रत्याशी अब मैदान में

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरूग्राम:गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी अमित खत्री तथा सामान्य पर्यवेक्षक मनमीत कौर नंदा की देखरेख में आज बुधवार को सभी नामांकनों की छंटनी की गई जिस दौरान 7 प्रत्याशियों के नामांकन कमियां पाए जाने के कारण रद्द हो गए तथा 2 उम्मीदवारों ने आज अपने नामांकन वापिस ले लिए। परिणामस्वरूप गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में अब कुल 25 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं। नामांकनों की छंटनी (स्क्रुटनी) में आज इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी अजय सिंह का नामांकन सही पाए जाने के कारण उनकी पत्नी श्रीमति शकुंतला का नामांकन रद्द हो गया क्योंकि उनका एक प्रस्तावक ही था।

राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल की टिकट पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी का यदि नामांकन वैध पाया जाता है तो उसके कवरिंग उम्मीदवार को उस दल की बजाय आजाद उम्मीदवार की श्रेणी में रखा जाता है जिसके लिए 10 प्रस्तावकों की जरूरत होती है। इसी प्रकार भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राव इंद्रजीत सिंह की पत्नी श्रीमति मनीता सिंह ने भी उनके कवरिंग उम्मीदवार के तौर पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामांकन भरा था, जिनका नामांकन भी आज रद्द हो गया। राव इंद्रजीत सिंह का नामांकन वैध पाए जाने के कारण उनकी पत्नी श्रीमति मनीता सिंह को भाजपा उम्मीदवार की बजाय आजाद उम्मीदवार की श्रेणी में माना गया जिसके लिए 10 प्रस्तावकों की अनिवार्यता थी लेकिन श्रीमति मनीता सिंह के नामांकन में केवल एक प्रस्तावक का ही नाम था।

इंडियन नेशनल लोकदल के प्रत्याशी रमेश चंद्र का नामांकन भी इसी वजह से रद्द हो गया क्योंकि पार्टी के मुख्य उम्मीदवार वीरेंद्र राणा का नामांकन वैध पाया गया। बुहजन मुक्ति पार्टी की प्रत्याशी कुमारी रचना का नामांकन भी इसलिए रद्द हो गया क्यांेकि उन्होंने नामांकन फार्म का भाग-2 भरा ही नही था। राष्ट्रीय लोक स्वराज पार्टी के प्रत्याशी सैईद आजाद हुसैन जैदी का नामांकन भी पूर्ण नहीं होने के कारण रद्द हो गया। उन्हें इस बारे में नोटिस भी दिया गया था लेकिन उसके बावजूद वे नामांकन में रही कमी को पूरा नहीं कर पाए। आज नामांकनों की छटनी में 2 आजाद उम्मीदवारों के भी नामांकन रद्द हुए हैं जिनमें इशान सिंह और नसीर खान शामिल हैं। इशान सिंह द्वारा मतदाता सूची की सर्टिफाईड काॅपी संलग्न नहीं की गई थी और नसीर खान के नामांकन पत्र में प्रस्तावकों के हस्ताक्षर नहीं होने तथा नामांकन के भाग-2 में तिथि का उल्लेख नहीं होने के कारण उनका भी नामांकन रद्द हो गया।


इनके अलावा, 2 उम्मीदवारों ने आज अपने नामांकन वापिस ले लिए। इनमें जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार सतबीर तथा दक्ष पार्टी की उम्मीदवार पूजा त्यागी शामिल हैं। इन दोनों पार्टियों के मुख्य उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए जाने के कारण इन्हें आजाद उम्मीदवार के तौर पर माना गया, जिसके लिए 10 प्रस्तावकों की अनिवार्यता थी लेकिन इन दोनों ने निर्दलीय उम्मीदवार की श्रेणी में रखे जाने की बजाय अपना नामांकन वापिस लेना उचित समझा। ये दोनों उम्मीदवार भी अपने-अपने दल के मुख्य प्रत्याशी के कवरिंग उम्मीदवार थे। गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से नामांकन भरने की अंतिम तिथि 23 अपै्रल तक 34 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए थे। इनमें से अब 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान से बाहर हो गए हैं और 25 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। नामांकन 26 अपै्रल सायं 3 बजे तक वापिस लिए जा सकते हैं। उसके बाद ही यह तय हो पाएगा कि चुनाव मैदान में कितने उम्मीदवार बचे हैं तथा उन्हें चुनाव चिन्ह् आवंटित कर दिए जाएंगे।

Related posts

237 करोड़ से अधिक लागत की 34 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कल मंगलवार को

Ajit Sinha

मंडल आयुक्त अशोक सांगवान ने आज राज्यस्तरीय बाल महोत्सव का रिवन काट कर किया उद्घाटन 

Ajit Sinha

चंडीगढ़: 1.80 लाख रूपए से कम सालाना आय वालों का ऑटोमेटिक बन जाएगा बीपीएल कार्ड – डिप्टी सीएम

Ajit Sinha
//kuthoost.net/4/2220576
error: Content is protected !!