Athrav – Online News Portal
गुडगाँव टेक्नोलॉजी

गुरुग्राम में साइंस सिटी बनेगी जिसकी स्थापना को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने अधिकारियों संग किया विचार-विमर्श

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम:गुरुग्राम में साइंस सिटी बनेगी जिसकी स्थापना को लेकर हरियाणा के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने वीरवार को उपायुक्त अमित खत्री तथा संबंधित अधिकारियों के साथ किया विचार-विमर्श।गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित इस बैठक में श्री झा ने बताया कियह साइंस सिटी लगभग 25 से 30 एकड़ भूमि पर केंद्र सरकार के सहयोग से विकसित होगी और इस में बच्चों को साइंटिफिक प्रिंसिपल्स खेल-खेल में सीखने का अवसर मिलेगा ।उन्होंने बताया कि साइंस सिटी विकसित करने का उद्देश्य आम जनमानस को विज्ञान के बारे में जानकारी देना और विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देना है।

इसमें विभिन्न साइंटिफिक थीम्स जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री आदि कंसेप्टस पर थीमेटिक गैलरिया बनाई जाएंगी। साइंस सिटी से स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं को फायदा होगा और विज्ञान से डरने वाले बच्चे, खेल-खेल में विज्ञान के सिद्धांत सीख पाएंगे। इसमें इसरो की स्पेस गैलरी भी होगी जिसमें बताया जाएगा कि उपग्रह को स्पेस में  किस प्रकार  लांच किया जाता है। इसरो द्वारा सिमुलेटर भी लगाए जाएंगे जिसमें बैठकर विद्यार्थियों को यह एहसास होगा कि स्पेस में जाते है तो वहां पर कैसी फीलिंग आती है। झा के अनुसार साइंस सिटी में इनोवेशन हब भी विकसित किया जाएगा जिसमें विद्यार्थी अपने नए आइडियाज पर काम कर सकेंगे।



उन्हें इस हब में  मेंटर भी मिलेगा जो उनको गाइड करेगा। उन्होंने बताया कि साइंस सिटी में आम जनता और बच्चों को इनफॉरमल-वे में साइंस सीखने का मौका मिलेगा। विज्ञान सीखने के अलावा साइंस सिटी विकसित होने से उस क्षेत्र के लोगों को डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रूप से रोजगार के अवसर भी मुहैया होंगे।श्री झा ने कहा कि साइंस सिटी के लिए गुरुग्राम जिला में जगह चिन्हित करने तथा अन्य संबंधित कार्यों के लिए उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी।आज की बैठक में उपायुक्त अमित खत्री के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार, सोहना की एसडीएम डॉ चिनार चहल, हरसक के चीफ साइंटिस्ट डॉ सुल्तान सिंह तथा अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

गुरुग्राम : अपराध शाखा ,सेक्टर -39 ने हत्या की कोशिश ,लूट ,डकैती ,लड़ाई झगड़े के दर्जनों मामले के एक आरोपी को किया गिरफ्तार।

webmaster

मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक, मतगणना माईक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

webmaster

14 साल की लड़की के साथ सोसायटी की छत पर बलात्कार करने के आरोपी लिफ्ट इंजिनियर को पुलिस ने किया गिरफ्तार। 

webmaster
error: Content is protected !!