Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

नवरात्र में अपनी कन्याओं को बचाइए, ना लंगर करें ना बच्चों को जाने दें

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान हो चुका है.इसी बीच मां दुर्गा के नवरात्र भी शुरू हो गए हैं.नवरात्र 25 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक रहने वाले हैं. घर में लॉकडाउन रहकर मैय्या रानी की सच्चे मन से उपासना कीजिए. लेकिन अपनी और दूसरों की सलामती के लिए आपको इन नवरात्रों में संभलकर रहने की भी जरूरत होगी. आइए जानते हैं इन दिनों के बीच आपको किन खास बातों को ध्यान रखना है.

1. नवरात्र में सात्विक भोजन और फल आदि का सेवन किया जाता है. इस तरह की चीजें आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी काफी अच्छी हैं. हालांकि बाहर से आई किसी भी चीज को अच्छे से धोने के बाद ही खाने में इस्तेमाल करें.

2. देश के सभी बड़े मंदिर अगले 21 दिनों के लिए बंद रहेंगे. लेकिन हो सकता है आपकी गली-नुक्कड़ के बाहर नियमों को ताक पर रखकर कोई मंदिर खोला जाता हो. अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए ऐसे किसी भी मंदिर में न जाएं.

3. नवरात्र में दुर्गाष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन किया जाता है. लेकिन कोरोना वायरस के चलते इस बार कन्या पूजन की प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव करना उचित होगा.

4. बाहर से किसी भी कन्या को भोजन के लिए आमंत्रित न करें. कन्या पूजन के दौरान कन्याओं के पैर धोना, तिलक लगाना या उनके नजदीक जाना , आपकी या उनकी जिंदगी के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

5. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरुणेश कुमार शर्मा के अनुसार, इस बीच कन्या पूजन के लिए आप एक दूसरी प्रक्रिया अपना सकते हैं. यदि आपके घर में एक भी कन्या है तो आप उसे पूरे नौ दिन नवमी की तरह ही भोजन करवाइया. इससे भी आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और कोरोना वायरस का खतरा भी नहीं रहेगा.

6. आपने जिस स्थान पर माता की चौकी लगाई है. उस स्थान को खाली छोड़ना नवरात्र में अशुभ माना जाता है. उस जगह पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें
7. व्रत रखने वाले बुजुर्ग लोगों को इस बीच सबसे ज्यादा संभलकर रहने की जरूरत है.यदि घर में किसी शख्स को तेज बुखार या खांसी जैसी शिकायत है तो उनसे निश्चित दूरी बनाकर रखें.

Related posts

फरीदाबाद : ग्रीन फील्ड कालोनी में डीटीपी इन्फ़ोर्मेंट ने चार प्लॉटों के ऊपर बने फ्लैटों में किए गए अवैध निर्माणों को तोडा,सोच समझ कर ख़रीदे।

webmaster

फरीदाबाद : जिले में 28 से 30 नवम्बर तक मनाया जायेगा गीता जयन्ती उत्सव उपायुक्त-अतुल कुमार

webmaster

मतगणना से पहले मतगणना में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई।

webmaster
error: Content is protected !!