Athrav – Online News Portal
Uncategorized दिल्ली

रिजर्व सीटों से कई पार्षदों का भविष्य खतरे में

संवाददाता , हरियाणा : तीनों एमसीडी के विभिन्न वार्डों के महिलाओं व एससी के लिए रिजर्व होने से कई पार्षदों का राजनैतिक भविष्य खतरे में पड़ गया है। कई नामी वर्तमान पार्षदों की सीटें महिलाओं और एससी के लिए आरक्षित हो गई हैं, जिसके चलते उन्हें अब दूसरे वॉर्ड तलाशने होंगे या अपनी पत्नियों को चुनाव लड़ाना होगा। मेयर, पूर्व मेयर, बड़े नेताओं के लिए परेशानी का सबब बनकर लाया है राज्य चुनाव आयोग का रिजर्वेशन सिस्टम।

नॉर्थ एमसीडी में कई बड़े नेताओं के वॉर्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हो गए हैं। पूर्व मेयर रविंद्र गुप्ता की करोलबाग सीट रिजर्व हो गई है। नॉर्थ एमसीडी के नेता प्रतिपक्ष मुकेश गोयल का धीरपुर वॉर्ड पूरी तरह खत्म हो गया है। चांदनी चौक की पार्षद सुरेखा गुप्ता की सीट सामान्य होने से अब यहां मुकाबला कड़ा होगा। पूर्व मेयर योगेंद्र चांदोलिया की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित हो गई है। यहां सुल्तानपुर माजरा विधानसभा के चारों वॉर्ड एससी के लिए रिजर्व हो गए हैं, जबकि पिछली बार दो सीटें रिजर्व थी। भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है और अब इसके चारों निगम वार्ड भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं । तीनों श्रेणी में सामान्य व्यक्ति चुनाव लड ही नहीं सकता है । अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित उत्तर पश्चिम लोकसभा की ही मंगोलपुरी विधानसभा भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है और इस विधानसभा के चार वार्ड में से तीन अनुसूचित जाति व एक महिला के लिए यानि चारों वार्ड भी आरक्षित हैं ।

Related posts

हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद और गुरूग्राम सहित प्रदेश के 9 जिलों में वीकेंड लाॅकडाउन लगाने के आदेश जारी किए हैं।

Ajit Sinha

आज देश में राष्ट्रीय स्तर पर दो ही पार्टियां बची हैं, एक कट्टर ईमानदार, दूसरी कट्टर बेइमान- अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha

गुरुग्राम : मेट्रो थाना पुलिस ने ओमेक्स मॉल के एक स्पा सेंटर में चल रहे सैक्स रैकेट का किया पर्दाफाश मैनेजर सहित 7 लड़कियों को पकड़ा।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//domuipan.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x