Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरवीर सिंह ने आज वाटिका सिटी से शुरु किया पौधा रोपण अभियान।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम:हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गुरुग्राम में वाटिका सिटी में पौधा लगाकर पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया और प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि वे इस बरसात के मौसम में अपनी क्षमतानुसार पौधे लगाएं तथा 5 वर्ष तक उनका पालन पोषण भी करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़-पौधे अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है और उस दिन हर व्यक्ति पौधे लगाने की कोशिश करता है लेकिन भारत में 5 जून को इतनी गर्मी होती है कि उस दिन लगाया गया पौधा 5 दिन में ही मर जाएगा। इसको देखते हुए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे जून के महीने में ज्यादा पौधे ना लगाएं बल्कि जुलाई में वन महोत्सव के दौरान ज्यादा से ज्यादा पौधे लगवाएं। राव नरबीर सिंह ने कहा कि इस बार वन विभाग का प्रदेश में एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है।

वन मंत्री ने कहा कि भारत एक विकासशील देश है और दुनिया में कहीं भी विकास होता है तो सबसे पहले कुल्हाड़ी पेड़ों पर चलती है। बहुत से लोग कहते हैं कि पेड़ों को काटने की बजाय ट्रांसप्लांट कर ले लेकिन यह भी हमारे देश के मौसम में बहुत कम संभव है तथा ट्रांसप्लांट करना महंगा भी पड़ता है जितना सरकार के पास बजट भी नहीं होता। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में सभी सड़कों की चौड़ाई 12 फुट से बढ़ाकर 18 फुट कर दी है । सड़कों को चौड़ा करने के लिए भी पेड़ काटने पड़ते हैं और जितने पेड़ लगाने चाहिए उतने हम लगा नहीं पाते। यदि लगाते भी है तो वह भी केवल औपचारिकता निभाने के लिए। यदि हम पौधे लगाकर उनका बच्चे की तरह पालन पोषण करें तो मेरा मानना है कि हरियाणा अपने नाम को चरितार्थ करते हुए हरा भरा हो जाएगा। राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम दिल्ली एनसीआर में सबसे प्रदूषित शहरों में आता है। इसके लिए कोई सरकार को दोषी ठहराता है तो कोई पराली जलाने को कारण बताता है लेकिन गुरुग्राम और आसपास के क्षेत्र में धान तो होती नहीं इसलिए यहां पराली जलाने का सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि हरियाणा में धान का क्षेत्र करनाल,अंबाला, कैथल तथा कुरुक्षेत्र में है लेकिन वहां पर प्रदूषण गुरुग्राम की तुलना में कम है। अगर पराली से प्रदूषण होता तो उन क्षेत्रों में वायु प्रदूषण की मात्रा ज्यादा होती। राव नरबीर सिंह ने कहा कि उनका यह मानना है कि इस प्रदूषण के लिए ज्यादा जिम्मेदार पॉलीथिन का प्रयोग है क्योंकि कचरे में बहुत सारा पॉलिथीन जाता है जिसे कहीं ना कहीं जलाया भी जाता होगा और उसका काला धुआं आकाश में जाता है।



उन्होंने सभी लोगों से पॉलिथीन और प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने की भी अपील की और कहा कि सरकार द्वारा पहले ही पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है लेकिन लोग स्वेच्छा से इसका प्रयोग करना बंद करेंगे तभी इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। गुरुग्राम में वर्तमान सरकार द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि एसपीआर अर्थात गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड को सिग्नल फ्री बनाया जाएगा जिस पर लगभग 260 करोड रुपए की लागत आएगी। उन्होंने लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को जितवाने के लिए दिल की गहराइयों से आभार व्यक्त किया और आने वाले विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को वोट देने की अपील की। आज के कार्यक्रम में बच्चों ने पौधारोपण विषय पर लघु नाटिका प्रस्तुत की जिसे देखकर वन मंत्री काफी प्रभावित हुए। राव नरबीर सिंह ने उन सभी बच्चों को एक-एक पौधा भेंटकर सम्मानित भी किया। इसके अलावा वाटिका सिटी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा बच्चों की पेंटिंग व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई थी जिसके विजेताओं को भी राव नरबीर सिंह ने सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया।इस मौके पर वाटिका सिटी आरडब्ल्यूए के उपाध्यक्ष सत्यवान डागर ने मंत्री का स्वागत किया तथा अपनी सोसाइटी की समस्याएं बताई। कार्यक्रम में आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष आरके वत्स तथा फेडरेशन ऑफ सीनियर सिटीजंस गुरुग्राम के सचिव कर्नल आरके शर्मा, कोषाध्यक्ष सत्यनारायण कादियान सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related posts

गुरुग्राम: पूर्व डीजीपी  के.के. जुत्शी का निधन, अंतिम विदाई के समय गुरुग्राम पुलिस की टुकड़ी ने गार्ड ऑफ ऑनर  दिया।

Ajit Sinha

गुरुग्राम में सोमवार को होगा भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा कार्यकर्ताओं का महाकुंभ।

Ajit Sinha

डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में जिला बाल कल्याण कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न

Ajit Sinha
//chalaips.com/4/2220576
error: Content is protected !!