Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

प्रयास  सोशल वेल्फर सोसाइटी  ने  आज अपना 21वाँ स्थापना दिवस समारोह बड़ी धूमधाम के साथ मनाया

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: प्रयास सोशल वेल्फर सोसाइटी(रजि ) ने महत्मा हंसराज  ऑडिटोरियम  डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल,सैक्टर 14,फरीदाबद में अपना 21वाँ स्थापना दिवस समारोह बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जिसमें प्रयास के बच्चों को जर्सी का वितरण किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि मोहन अग्रवाल,एम.डी. सेंचुरी मेटल रीसाइक्लिंग लिमिटेड, श्रीमती प्रतिभा अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल,एम.डी. शिवालिक प्रिंट्स लिमिटेड, महेश मोन्गा,चेयरमैन ऐरेफ इंजीनियर्स लिमिटेड,  अजय जोनेजा,एम.डी,जोनेजा ब्राइट स्टील्स रहे।विशेष अतिथियों के रूप में अनीता गौतम प्रिंसिपल डीएवी स्कूल सेक्टर -14 और प्रवीण बत्रा जोशी उपाध्यक्ष महिला मोर्चा बीजेपी हरियाणा प्रयास के प्रधान  रमेश कुमार गुप्ता ने आए हुए  अतिथियों का स्वागत करते हुए उनको स्मृति चिन्ह एंव  पौधे से सम्मानित किया। रमेश कुमार गुप्ता  ने अपने शब्दो में प्रयास के उद्देश्यों शिक्षा,स्वास्थय और संस्कार के बारे में बताया। उन्होनें  गुरुकुल प्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें  अपने देश को भय,भ्रस्टाचार से मुक्त करने की आवश्यकता है । प्रयास सदैव उड़ान की तरह अपनी उड़ान भरता रहेगा।

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने एक कहानी सुनाई जिसमें एक राजा अपने 3 लोगों की मदद करता है उनमें से एक पैसा मांगता है दूसरा शिक्षा और तीसरा संपत्ति। कुछ साल बाद वह व्यक्ति जिसने शिक्षा प्राप्त की थी वही राजा के दरबार में मंत्री बन पाता है। उन्होंने शिक्षा के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि वह प्रयास द्वारा चलाए जा रहे प्रकल्पओं से खासे प्रभावित हैं और प्रयास के साथ जुड़ना चाहते हैं|और उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी क्षमता से बढ़कर प्रयास की सहायता करेंगे महेश मोंगा पिछले 3 सालों से प्रयास की सहायता कर रहे हैं उन्होंने अपनी यह सहायता आगे भी जारी रखने का वचन दिया। अजय जुनेजा ने अपने संबोधन में कहा कि वह पिछले लंबे अरसे से प्रयास के साथ जुड़े हैं साथ ही उन्होंने प्रयास द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रकारों की सराहना की और प्रयास की गतिविधियों को गुरु नानक देव जी के साथ जोड़ा। और उनकी 550वीं जयंती पर शुभकामनाएं भी दी। शॉर्ट फिल्में संस्था के संस्थापक एम एल गुप्ता ने बताया कि उन्होंने कैसे प्रयास की शुरुआत की साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जब वह छोटे थे तो उन्हें शिक्षा पाने में कितनी तकलीफों का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि गुरु ने उन्हें कहा था कि शिक्षा सभी तरह की परेशानियों का समाधान है यह फिल्म युवा फिल्मकारों साहिल मेहरा श्रेया गुप्ता और शुभम मित्तल ने मिलकर तैयार की थी।
इस अवसर पर प्रयास के विद्यार्थियों ने अनेक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।



नुक्कड़ नाटक (शिक्षा का अधिकार )के जरिये यह संदेश दिया कि शिक्षा पर सभी का अधिकार है।पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इण्डिया। विशेष अतिथियों द्वारा प्रयास के न्यूज लैटर (नवंबर एडिशन )के नये संकरण का विधिवत उद्घाटन किया।प्रयास की गतिविधियों पर लघु फ़िल्म दिखाई गयी जिसकी आए हुए सभी अथितियो द्वारा सराहना की गयी। मंच का संचालन संस्था के महासचिव सीए तरुण गुप्ता और कार्यकारिणी सदस्य विधु ग्रोवर द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यकारिणी सदस्य पूनम गुप्ता कोषाध्यक्ष राकेश गुप्ता उपाध्यक्ष अनिल जिंदल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई| इस अवसर पर डॉ. एस के गोयल, ऋषि अग्रवाल संस्था के संरक्षक मंगतराम सिंघल सीए अतुल सिक्स एरिया व मिताशी कंपनी से संजीव मित्तल को भी सम्मानित किया गया। स्काई पैक एसई  संजय गुप्ता सलाहकार मंडल में एचएस मलिक, अनिल भारद्वाज एस.के अग्रवाल, राजेश महाजन, वेदर लक्खा, सीए दीपक गर्ग सी ए एमएस लड्ढा, राजेश अग्रवाल रेड क्रॉस सोसाइटी से पुरुषोत्तम सैनी कार्यकारी सदस्य एसएस गुसाईं, महेंद्र मेहतानी ,  प्रयास के प्रशासक राकेश गुप्ता एजुकेशन इंचार्ज मधु और भी बहुत सारे अतिथि आजीवन सदस्य व सलाहकार कार्यक्रम में उपस्थित थे।
 एच.एल. भूटानी ने सभी आए हुए  अतिथियो का  धन्यवाद किया ।

Related posts

फरीदाबाद : क्राइम ब्रांच सेक्टर -30 ने एक ऐसे ठग बाबा को गिरफ्तार किया हैं जो लोगों को जेब में रखे हुए पैसों दोगुना करने झांसा देता था।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : सरकारी कॉलेजो में 20% सीटें बढ़ाने को लेकर एनएसयूआई ने किया जिला उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन।

Ajit Sinha

विदेशी मीडिया जैसे फेसबुक , ट्विटर हमारे समाज के हर वर्ग खासतौर पर युवा वर्ग को अपनी गिरफ्त में लेने में हुआ कामयाब, पत्रकार उमेश उपाध्याय

Ajit Sinha
//groorsoa.net/4/2220576
error: Content is protected !!