Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

पुलिस स्मृति दिवस – हरियाणा के डीजीपी पी.के. अग्रवाल ने पुलिस शहीदों को दी श्रद्धांजलि, फरीदाबाद के संदीप को किया याद

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने पुलिस स्मृति दिवस-2021 के अवसर पर सेवारत और सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों का नेतृत्व करते हुए कर्तव्य-परायणता के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। अग्रवाल ने पंचकूला स्थित पुलिस स्मारक पर गत वर्ष पुलिस सहित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 377 अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश की कानून-व्यवस्था, एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए हमारे शूरवीरों द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हरियाणा पुलिस के सिपाही संदीप कुमार ने भी ड्यूटी के दौरान कर्तव्य-परायणता एवं अदम्य साहस का परिचय देते हुए शहादत प्राप्त की। देश इन वीरों का सदैव ऋणी रहेगा।

उन्होंने कहा कि इन बहादुर व जांबाज जवानों का सर्वोच्च बलिदान गर्व से खाकी पहनने वालों के लिए प्रेरणा है।पुलिस बल के अमर शहीदों के साहस एवं बलिदान को सलाम करते हुए डीजीपी ने उन कर्मवीरों को भी श्रद्धांजलि दी, उन्होंने कोविड महामारी के कठिन समय में मानवता की सेवा करते हुए अपनी जान गंवाई। स्वयं की जान जोखिम में डालकर इन कोरोना योद्धाओं ने न तो हिम्मत हारी और न ही जन सुरक्षा के प्रति इनके समर्पण में कोई कमी आई। डीजीपी ने पुलिस स्मारक पर अमर शहीदों को पुष्पांजलि भी अर्पित की। उनके साथ एडीजीपी क्राइम ओपी सिंह, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, एडीजीपी एडमिन एंड आईटी ए.एस. चावला, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर), नवदीप सिंह विर्क, डीजीपी (सेवानिवृत्त) के. सेल्वराज, आईजीपी आधुनिकीकरण अमिताभ सिंह ढिल्लों, आईजीपी सीएम फ्लाइंग स्क्वायड राजिंदर सिंह, डीआईजी ओपी नरवाल एवं अन्य पुलिस अधिकारी व जवानों ने भी पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन किया।


राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए डीजीपी ने कहा कि ड्यूटी के दौरान वीरगति को प्राप्त होने वाले पुलिस कर्मियों के परिजनों को 30 लाख रुपये की विशेष अनुग्रह अनुदान राशि प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त, दुर्घटना मृत्यु बीमा कवर के विशेष समझौते के तहत मृतक कर्मियों के परिजनों को 65 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त पंचकूला, सौरभ सिंह ने राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के शहीदों के नाम पढ़कर उनके द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। 1959 में चीनी सैनिकों से लड़ते हुए लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में शहीद हुए 10 पुलिस कर्मियों की याद में हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।

Related posts

हरियाणा पुलिस ने कसा शिकंजा: फिरौती मांगने तथा जान से मारने की धमकी देने के वाले को पहुँचाया सलाखों के पीछे

Ajit Sinha

वीपी स्पेसेज के मालिकों ने तोड़े फर्जीवाड़े के सारे रिकार्ड: एल एन पाराशर

Ajit Sinha

अपनी मर्जी से शादी करने नाराज परिजन ने अपनी ही लड़की की खौफनाक साजिश के तहत गला घोंट कर हत्या दी, जला दिया अरेस्ट।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x