Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

पांच देशी पिस्तौल और 500 जिंदा कारतूस के साथ पुलिस ने एक हथियार तस्कर को गिरफ्तार किया हैं। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली :दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आज अवैध पिस्तौल सप्लाई करने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया हैं। पकड़े गए हथियार तस्कर के पास से पुलिस ने पांच पिस्तौल व 500 जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत पकड़े गए हथियार तस्करों के खिलाफ केस दर्ज किया हैं। निशांत गुप्ता की देखरेख में आईएसपी विवेकानंद पाठक और इंसपेक्टर कुलदीप सिंह के नेतृत्व में स्पेशल सेल के एक दल ने कुंवरपाल निवासी हापुड़, उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार किया  है। उसके पास से पांच अवैध रूप से देशी पिस्तौल और पांच सौ जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं। पिछले एक वर्ष से दिल्ली पुलिस की विशेष प्रकोष्ठ ने दिल्ली में अवैध आग्नेयास्त्रों और गोला बारूद के आपूर्तिकर्ताओं के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया है। समन्वित प्रयासों के परिणामस्वरूप ऐसे कई अंतरराज्यीय आग्नेयास्त्रों के गिरोहों का भंडाफोड़ किया गया और इन मॉड्यूलों के कई सदस्यों को 600 से अधिक परिष्कृत/अर्द्ध-स्वचालित हथियारों को जब्त करके गिरफ्तार किया गया। इन मामलों की जांच के दौरान यह पाया गया कि आग्नेयास्त्रों और कारतूसों को मेरठ और उत्तर प्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों से दिल्ली और एनसीआर में लाया जा रहा था।

इन बंदूक धावकों की गतिविधियों पर मानव और तकनीकी निगरानी रखी गई . निगरानी के दौरान दिल्ली में आग्नेयास्त्रों और कारतूसों की आपूर्ति के एक नए सिंडिकेट की पहचान की गई। यह भी पता चला है कि इस सिंडिकेट के सदस्यों द्वारा मुख्य रूप से मेरठ और उत्तर प्रदेश के आस पास के क्षेत्रों से दिल्ली में अवैध हथियार और जिंदा कारतूस की आपूर्ति की जाती है। 20 सितंबर   को विशिष्ट सूचना मिली थी कि एक कुंवरपाल, गढ़ मुक्तेश्वर, उत्तर प्रदेश का निवासी दिल्ली जल बोर्ड कार्यालय, ताहिरपुर, दिल्ली के पास आएगा , जिसमें एक शादाब और सारिक को अवैध हथियारों और गोला बारूद की भारी खेप वितरित की जाएगी। सुंदर नगरी, दिल्ली. तत्काल छापा मारने वाली पार्टी का गठन किया गया और दिल्ली जल बोर्ड कार्यालय के पास एक जाल बिछाया गया, जहां कुंवरपाल को पांच अवैध अर्ध स्वचालित पिस्तौल और 500 जिंदा कारतूस अर्थात .32 बोर के 400 जिंदा कारतूस और .315 बोर के 100 जिंदा कारतूस बरामद किए गए। उसके कब्जे से बरामद . दिल्ली के पी एस स्पेशल सेल में कानून की उपयुक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।


गिरफ्तार आरोपी व्यक्ति से पूछताछ में उसने बताया कि वह पांच साल से अधिक समय से अवैध आग्नेयास्त्र और गोला बारूद के इस धंधे में लिप्त है। उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के हसनपुर निवासी एक प्रदीप से अवैध आग्नेयास्त्र और गोला बारूद खरीदा है। उसने खुलासा किया कि वह प्रदीप से 10,000 रुपये प्रति हथियार से अवैध सेमीऑटोमेटिक पिस्तौल खरीदता है और विभिन्न अपराधियों को 15 हजार रुपये प्रति पिस्तौल की आपूर्ति करता है। उन्होंने यह भी बताया कि वह .32 बोर के जिंदा कारतूस 200 रुपये प्रति कारतूस और .315 बोर कारतूस  150 रुपये प्रति कारतूस खरीदता है। वह विभिन्न अपराधियों को ये कारतूस क्रमश: 300 रुपये प्रति कारतूस और 200 रुपये प्रति कारतूस की आपूर्ति करता है। उन्होंने बताया कि इस साल उन्होंने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 20 से अधिक पिस्तौल और 1000 कारतूस बेचे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि युवाओं में “शैली कारक” के कारण ऐसे हथियारों की भारी मांग रही है। उन्होंने कहा कि एक बार एक हथियार बेच दिया जाता है तो कारतूस की मांग स्वचालित रूप से जो इस अवैध व्यापार ईंधन बनाया जाता है.उसने खुलासा किया कि वह अपने गांव निवासी प्रदीप के संपर्क में आया और उससे अवैध गोला बारूद खरीदा। धीरे-धीरे उसने प्रदीप का विश्वास हासिल किया और उसके लिए इन अवैध वस्तुओं का परिवहन शुरू कर दिया।

Related posts

पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने ली क्राइम रिव्यू मीटिंग, चयनित कर्मियों को पुरस्कार

Ajit Sinha

हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित

Ajit Sinha

चंडीगढ़:आमजन सुरक्षित माहौल में त्योहार मना सकें इसके लिए हरियाणा पुलिस डयूटी पर रहेगी-डीजीपी मनोज यादव

Ajit Sinha
//dolatiaschan.com/4/2220576
error: Content is protected !!