Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक, मतगणना माईक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

गुरूग्राम:लोकसभा चुनाव- 2019 की मतगणना के लिए नियुक्त किए गए मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक, मतगणना माईक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण कार्यक्रम आज स्थानीय लघु सचिवालय में आयोजित की गई जिसमें 23 मई को मतगणना प्रक्रिया में नियुक्त किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।प्रशिक्षण कार्यक्रम में बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को 12 मई को मतदान वाले दिन चुनाव प्रक्रिया का कार्य अच्छे ढंग से निपटाने के लिए बधाई दी तथा कहा कि जिन लोगों की 23 मई को मतगणना वाले दिन ड्यूटी लगी है वे इस चुनावी प्रक्रिया को ठीक ढंग से निभाऐं तथा सावधानीपूर्ण मतगणना करें। उन्होंने बताया कि मतगणना में लगे सभी मतगणना सुपरवाईजर, सहायक व माईक्रो आब्जर्वर 23 मई को प्रातः 6.00 बजे राजकीय कन्या महाविद्यालय में पहुँचे उन्हें वही पर विधानसभा वाईज ड्यूटी दी जायेगी।

पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम प्रदीप अहलावत ने बताया कि जिले में सभी चारों विधानसभा सेगमैन्ट के लिए बनाए गए मतगणना हाल में 14 मतगणना टेबल रखी जाएंगी। प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना सुपरवाईजर तथा एक मतगणना सहायक नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मत गणना टेबल पर चुनाव पर्यवेक्षक द्वारा एक केन्द्रीय सरकार का अधिकारी या कर्मचारी माईक्रो आब्जर्वर के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि मतगणना ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्यूटी ठीक ढंग से करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। इस अवसर पर सोहना विधानसभा क्षेत्र की सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं सोहना की एसडीएम चिनार चहल ने बताया कि मतगणना वाले दिन पूरे राऊण्ड की कन्ट्रोल यूनिट 14 टेबल पर एक साथ खुलेगी। पहले राऊण्ड में 14 मतदान केन्द्रों की कन्ट्रोल यूनिट लाई जायेंगी व पहले टेबल पर मतदान केन्द्र नम्बर एक की कन्ट्रोल यूनिट तथा दूसरे नम्बर की टेबल पर मतदान केन्द्र नं0 2 की कन्ट्रोल यूनिट रखी जायेगी। इसी प्रकार जितनी मतगणना टेबल हाल में लगाई गई है उ



सी हिसाब से क्रमवार कन्ट्रोल यूनिट रखी जायेंगी। उन्होंने बताया कि पहला राऊण्ड पूरा होने पर पुनः 14 मतगणना टेबलों के अनुसार पहले टेबल नम्बर पर मतदान केन्द्र नम्बर 15 का कन्ट्रोल यूनिट आयेगा तथा दूसरे पर मतदान केन्द्र नम्बर- 16 का कन्ट्रोल यूनिट आयेगा तथा यह क्रम मतगणना समाप्ति तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि काउंटिंग टेबल के पीछे एक जाली लगी होगी जिसके पीछे राजनीतिक दलों के एजेंट होंगे ताकि मतगणना में पूर्णतया पारदर्शिता रहें। उन्होंने कहा कि स्वयं पर विश्वास रखते हुए मतगणना करें और विनम्रतापूर्वक इस कार्य को पूरा करें। प्रौजेक्ट आॅफिसर रामेश्वर ने मतगणना प्रक्रिया में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से आग्रह किया है कि जिस प्रकार से उन्होंने 12 मई को मतदान वाले दिन स्वतन्त्र व निष्पक्ष रूप से अपनी ड्यूटी दी है उसी प्रकार इस ड्यूटी को भी ईमानदारी के साथ निभाऐं तथा डाटा रिकार्ड बड़े ध्यान से करें। श्री रामेश्वर ने मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि मतगणना का कार्य अल्र्ट होकर करें।

उन्होंने यह भी बताया कि मतगणना वाले दिन कांउन्टिंग टेबल पर वे अपने साथ घड़ी, मोबाईल, कलकुलेटर, बैल्ट आदि अन्दर नहीं ले जा सकते। उन्होंने कहा कि मतगणना टेबल पर अपेक्षित सामग्री मौके पर उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में बताया गया कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय कन्या महाविद्यालय के बहुउद्दशीय हाॅल , गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र की मतगणना काॅमर्स ब्लाॅक-1 , सोहना विधानसभा क्षेत्र की मतगणना बायो ब्लाॅक तथा पटौदी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना काॅमर्स ब्लाॅक-2 में होगी। इस मौके पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं हरियाणा राज्य परिवहन निगम गुरूग्राम डिपो के महाप्रबंधक गौरव अंतिल, पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम प्रदीप अहलावत, सोहना विधानसभा क्षेत्र की सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम चिनार चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
0 0 0

Related posts

फर्जी पुलिस इंस्पेक्टर प्रिंस को असली पुलिस इंस्पेक्टर सतेंद्र रावल ने धर दबोचा, धौंस दिखा रहा था,चालान से बचने के लिए।

Ajit Sinha

अवैध खनन की शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर पर करें संपर्क-: डीसी

Ajit Sinha

भारत निर्वाचन आयोग ने कहा कि अप्रैल में 17 राज्यों से राज्य सभा की 55 सीटें रिक्त, हरियाणा में दो सीटों के चुनाव 26 मार्च को होगा।

Ajit Sinha
//gleeglis.net/4/2220576
error: Content is protected !!