Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

देशभर के टॉप 24 कॉलेज में से एक है मानव रचना डेंटल कॉलेज

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट

फरीदाबाद: मानव रचना डेंटल कॉलेज अब मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) के दायरे में आ गया है। यूजीसी अधिनियम, 1956 की धारा 3 के तहत मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने मानव रचना डेंटल कॉलेज को एमआरआईआईआरएस के दायरे में शामिल करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। दरअसल, यूजीसी की ओर से एक्सपर्ट कमेटी स्थापित की गई थी जिसमें डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया का भी एक सदस्य शामिल था, उनके सुझाव के बाद यह निर्णय लिया गया।



आपको बता दें, मानव रचना डेंटल कॉलेज 2006 में स्थापित किया गया था। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा बीडीएस डिग्री और एमडीएस डिग्री के लिए मान्यता प्राप्त है। यह पहले पं. बी डी शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक से संबद्ध था। एमआरडीसी के प्रिंसिपल डॉ. अरुणदीप सिंह ने बताया, एमआरआईआईआरएस सत्र 2019-20 के बाद से भर्ती हुए डेंटल छात्रों को डिग्री प्रदान करेगा। हालांकि, एमडीएस के छात्रों सहित पिछले बैच के छात्र, जिन्होंने सत्र 2019-20 में पहले ही प्रवेश ले लिया है, वह पं. बी डी शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के साथ नामांकित रहेंगे।उल्लेखनीय है कि मानव रचना डेंटल कॉलेज एक NAAC Grade A ’ग्रेड मान्यता प्राप्त संस्थान है, जिसमें अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा है। नवाचार और अनुसंधान पर व्यापक ध्यान देने के साथ, MRDC विभिन्न सर्वेक्षणों के अनुसार देश के शीर्ष 24 डेंटल कॉलेजों में से एक है।

Related posts

फरीदाबाद : वाईएमसीए विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय उद्यमशीला जागरूकता शिविर प्रारंभ

webmaster

फरीदाबाद सीआरपीएफ की पासिंग आऊट परेड में उप-राष्ट्रपति बैंकया नायडू ने निशांत यादव को बैस्ट कैडेट अवार्ड से किया सम्मानित।

webmaster

फरीदाबाद : क्राइम ब्रांच सेक्टर -30 ने तीन दिन पूर्व डीलर के क्रेटा गाडी लुटने वाले दोनों लूटेरों को किया गिरफ्तार,इनके कब्जे से पिस्तौल बरामद।

webmaster
error: Content is protected !!