Athrav – Online News Portal
स्वास्थ्य हरियाणा

कोरोना  के तीन नए केस पोजीटिव केस मिलने पर पांच गांव कंटेनमेंट व साथ लगते छ: गांव बफर जोन घोषित, सील के आदेश: डीसी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
पलवल: जिलाधीश एवं उपायुक्त नरेश नरवाल ने पलवल जिला में कोरोना संक्रमण के तीन नए केस पोजीटिव मिलने पर हथीन उपमंडल के पांच गांव नामत: छांयसा,मठेपुर, दुरैंची, महलूका व हूंचपुरी कलां को कंटेनमेंट जोन तथा साथ लगते छ: अन्य गांव जोकि हूंचपुरी खुर्द,खेड़ली ब्राहमण, स्वामीका ,मीरपुर, रंसिका व मनकई को बफर जोन घोषित करते हुए कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के जिला कंटेनमेंट प्लान के तहत आवश्यक प्रोटोकॉल लागू करने के आदेश जारी किए है। जिलाधीश ने आदेशों में ऐसे हालात से निपटने के लिए सभी संदिग्ध लोगों की स्क्रीनिंग, जांच, क्वारेंटाइन, आइसोलेशन, सोशल डिस्टेंसिंग तथा जनस्वास्थ्य से जुड़े अन्य कार्यों  को तुरंत प्रभाव से कराने तथा कंटेनमेंट जोन के सभी गांवों को सील करने के आदेश दिए है। इन गांवों में डोर टू डोर लोगों की थर्मन स्कैनिंग करने के लिए आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की 25 टीम (50 घरों पर एक) का गठन किया गया है। पांच आंगनवाड़ी सुपरवाइजर व दो सीडीपीओ भी निगरानी के लिए नियुक्त की गई है। वहीं कंटेनमेंट व बफरजोन के सभी गांवों को पूर्णतया सेनेटाइज कराने के आदेश भी दिए गए है।

जिलाधीश ने इन गांवों में आने व जाने पर प्रतिबंध लगाते हुए बैरिकेटिंग व नाके लगाने के आदेश भी दिए है। साथ ही इन गांवों के लिए सिविल अस्पताल पलवल में कोरोना वार रूम भी स्थापित किया जाएगा। जिसके प्रभारी डा. योगेश मलिक होंगे व उनकी सहायता के लिए डा. उमा शर्मा व डा. मंजीत होंगे। परिवहन विभाग के महाप्रबंधक की ओर से आशा व एएनएम को कंटेनमेंट व बफरजोन से पिक एंड ड्राप के लिए दो बसों का प्रबंध करेंगे। इस क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूॢत एसडीएम हथीन व आवश्यक वस्तुएं के लिए लगाए गए नोडल अधिकारियों की जिम्मेवारी होगी। जिलाधीश ने इन गांवों व एनजीएफ इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करने के आदेश भी जारी किए है। जिलाधीश ने दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 22(1) व 23 (1) में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए गांव छांयसा के लिए अशोक कुमार, उपमंडल अभियंता दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, मठेपुर के लिए विनोद कुमार प्रिंसिपल आईटीआई हथीन,गांव दुरैंची के लिए बलकार सिंह उपमंडल अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग डिविजन नंबर दो हथीन,गांव महलूका के लिए अरशद खान उपमंडल अभियंता पंचायती राज हथीन, गांव  हूंचपुरी के लिए प्रताप सिंह प्राचार्य राजकीय बहुतकनीकी संस्थान उटावड़ तथा एनजीएफ इंजीनियरिंग कॉलेज मथुरा रोड पलवल के लिए मनोज जिला योजना अधिकारी व संजय गुप्ता जिला सांख्यिकी अधिकारी ड्यूटी मजिस्ट्रेट होंगे।
 

Related posts

डीजीपी,मनोज यादव ने प्रदेश के नागरिकों,पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को रोशनी के पर्व ’दीपावली’ की बधाई दी। 

Ajit Sinha

फरीदाबाद: केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने एलिम्को सहायक उत्पादन केन्द्र एवं स्टेट ऑफ दी आर्ट पुनवार्स केन्द्र का भूमि पूजन किया।

Ajit Sinha

हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मरीजों की काफी चौकाने वाले आंकड़े आए हैं, कुल मरीज 5858 हैं, 22 जिलों के आंकड़े देखें

Ajit Sinha
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!