Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

नेहरु जी ने आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की: भारद्वाज

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम : पंडित जवाहरलाल नेहरु दूरगामी एंव विकास परम सोच के व्यक्ति थे । उन्होंने अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान देश हित में ऐसी कई योजनाओं को किर्याविन्त किया जिससे आज भी लोग लाभांवित हो रहे हैं ।उक्त बातें कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जितेंद्र कुमार भारद्वाज ने आज पंडित जवाहरलाल नेहरु की पुंयतिथि के अवसर पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित कर कहे। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरु ने देश की एकता और अखंडता के लिए जो किया है । उसी का नतीजा है कि आज हिंदुस्तान एक महान शक्ति के रूप में उभर कर आया है । पंडित जवाहरलाल नेहरु एक महान व्यक्तित्व के धनी थे। 1947 मे वे स्वतंत्र भारत देश के पहले प्रधानमंत्री बने । उन्होंने कहा कि नेहरु जी ने आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।



उन्होंने योजना आयोग का गठन किया । विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास को प्रोत्साहित किया और तीन लगातार पंचवर्षीय योजनाओं का शुभारंभ किया । उन की नीतियों के कारण देश में कृषि और उद्योग का एक नया युग शुरू हुआ । उन्होंने बताया कि नेहरु जी ने भारत की विदेश नीति के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई । उन्होंने कहा कि भारत ने जो तरक्की का उस समय रास्ता अपनाया वह आज सफलता प्राप्त कर गया है।चाचा नेहरु ने देश की आजादी के आंदोलन से लेकर और आजाद भारत के समय में देश की एकता और अखंडता के लिए काम किया । उन्हीं के पदचिन्ह पर चलते हुए श्रीमती इंदिरा गांधी , श्री राजीव गांधी ने देश का चहुं मुखी विकास किया और आधुनिकरण किया। अब यूपीए अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी उनकी ही नीतियों को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंडित नेहरु ने देश की आजादी के बाद न केवल व्यवस्था को संभाला बल्कि देश की विभिन्न विचारधाराओं, पहनावे , संस्कृति के मूल भाव को एकता के बंधन में बाधा और भारत की एकता और अखंडता की नीव मजबूत की । उनके शासनकाल में सभी देशवासियों को समान अधिकार , समान प्यार , समान विकास और भाईचारे की शुरुआत हुई और आज तक उसी पथ पर काम हो रहा है । उन्होंने कहा कि भारत के बच्चों के चाचा और देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु की नीतियां आज भी प्रासंगिक है । उन्होंने जो पडोसी देशो के साथ मित्रता, आधुनिक भारत का सपना देखा था वह अब पूर्ण तरह से फल फूल रहा है।

Related posts

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने फरीदाबाद और गुरुग्राम के डीसी से कहा कि निजी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या तुरंत बढ़ाओं।

Ajit Sinha

सिटी बैंक के साथ 400 करोड़ के घोटाले के फरार मुख्य आरोपित को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha

अपराध शाखा कई के टीमों ने एक क्लब में छापेमारी कार्रवाई करते हुए 288 लोगों को नशीला पदार्थों सेवन करते पकडे,6 अरेस्ट

Ajit Sinha
//maithigloab.net/4/2220576
error: Content is protected !!