Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली सरकार के जाॅब पोर्टल पर 9 लाख से अधिक नौकरियां उपलब्ध- गोपाल राय

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:  दिल्ली सरकार का रोजगार बाजार पोर्टल कोरोना के लाॅकडाउन के बाद नौकरी गंवा चुके युवाओं के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। रोजगार मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार के जाॅब पोर्टल पर 9 लाख से अधिक नौकरियां उपलब्ध है और इसके सापेक्ष 8 लाख 64 हजार लोगों ने आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि जाॅब पोर्टल पर पोस्ट की गई नौकरियों का सत्यापन कराने के बाद डबलिंग और मालिकों द्वारा सही जवाब नहीं देने पर करीब 3.5 लाख जाॅब को रद्द कर दिया गया है। गोपाल राय ने बताया कि रोजगार बाजार पोर्टल पर अभी तक 6271 कंपनियों ने 22 लाख जाॅब को पोस्ट किया है। उन्होंने बताया कि हम लोग अगले सप्ताह से इसका पोस्टर अभियान शुरू कर रहे हैं, ताकि गली-मोहल्ले में भी इसकी जानकारी दी जा सके। उल्लेखनीय है कि जाॅब पोर्टल बीते 27 जुलाई को लांच किया गया था। 

दिल्ली के रोजगार मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में कोरोना काॅल के दौरान लाॅकडाउन होने के बाद बहुत बड़ी संख्या में लोगों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ा। दिल्ली से बहुत सारे मजदूर अपने गांव के लिए चले गए। उसकी वजह से कंपनियों और व्यापार को वर्कर्स की कमी हुई। इसी के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के निर्देश पर रोजगार विभाग की तरफ से जाॅब पोर्टल ‘‘रोजगार बाजार’’ को लांच किया गया था, ताकि दिल्ली के लोगों को रोजगार मिल सके और उनका कारोबार और उत्पादन बढ़ सके। दिल्ली ने जैसे कोरोना को कम करने के लिए एक अनोखा माॅडल पेश किया है, उसी तरह पिछले दिनों लांच किया गया रवइेण्कमसीपण्हवअण्पद ने भी इस संकट के समय में अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने और लोगों को रोजगार देने के लिए एक नया माॅडल पेश किया है। रोजगार मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर अभी तक 22 लाख नौकरियां इस जाॅब्स पोर्टल पर पोस्ट की गई हैं। हमने उसके सत्यापन के लिए एक टाॅस्क फोर्स बनाया है। क्योंकि कई लोग दो-दो बार जाॅब पोस्ट कर रहे थे और कई लोग फर्जी जाॅब भी पोस्ट कर रहे थे। सत्यापन के बाद इन 22 लाख जाॅब में से करीब 3.5 लाख जाॅब को रद्द किया गया है। यह 3.5 लाख जाॅब या तो दो बार पोस्ट किए गए थे या फिर उसके मालिकों ने जिम्मेदारी पूर्वक जवाब नहीं दिया। इसके अलावा 10 लाख वैकेंसी को कंपनियों ने क्लोज किया गया है। इसका मतलब यह है कि या तो कंपनियों को कर्मचारी मिल गए हैं या फिर उनसे बातचीत चल रही है। आज की तारीख में पोर्टल पर 9 लाख वैकेंसी अभी बची है, जहां कंपनी को कर्मचारियों की जरूरत है। इस 9 लाख उपलब्ध नौकरियों के सापेक्ष 8 लाख 64 हजार जाॅब लताशने वालों ने पंजीकरण किया है। इस तरह आज भी जाॅब पोर्टल पर उपलब्ध 9 लाख वैकेंसी की अपेक्षा जाॅब तलाशने वालों की संख्या कम है। अभी पोर्टल पर लगातार वैकेंसी पोस्ट की जा रही हैं।

पोर्टल पर 6271 कंपनियों ने अलग-अलग तरह की जाॅब पोस्ट की हैं। जाॅब पोर्टल पर सबसे अधिक जाॅब पोस्ट करने वाली कंपनियों में से मुख्य रूप से आदित्य बिरला ग्रुप, एमैजोन, फ्लिपकार्ट, एचडीएफसी लाइफ, कोटैक महिंद्रा, संग्ररिला, आसाम टी, जी फाॅर एस सिक्युरिटी, अंबा इम्ब्राइडरी आदि कंपनियां हैं। वहीं, दिल्ली में जिस तरह की नौकरी लोग खोज रहे हैं, उसमें बैक आॅफिस, डाटा इंट्री, टीचिंग, कस्टमर सपोर्ट, टेली काॅलर, सेल्स, मार्केटिंग बिजनेस, वेयर हाउस, लाइटिंग, रिसेप्सनिस्ट, एचआर, एडमिन, आईटी हार्डवेयर व नेटवर्किंग और डिलीवरी की नौकरी हैं। इन जाॅब की सबसे अधिक मांग हैं।रोजगार मंत्री ने कहा कि हमारे पास एक सिस्टम है। इससे पता चला है कि पहली बार हमारे सिस्टम के संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या 12 लाख 57 हजार है। इन लोगों का हमारे एप के जरिए संपर्क हुआ है। एप पर एक विकल्प है, जिस पर आप क्लिक करेंगे, तो आपको इंम्प्लायर और नौकरी तलाशने वालों से संपर्क करा देता है। इसके बाद उनके मिलने और बायोडाटा का सिस्टम अलग होता है। अभी हम देखें तो 10 लाख जो वैकेंसी थी, वो फुल हो गई हैं या उनसे बातचीत चल रही है। आज की तारीख में 9 लाख वैकेंसी खाली है। इसके सापेक्ष 8 लाख 64 हजार लोगों ने आवेदन किया है। रोजगार मंत्री गोपाल राय ने मीडिया के माध्यम से दिल्ली के युवाओं से अपील करते हुए कहा कि जिनको भी रोजगार चाहिए , वो तुरंत दिल्ली सरकार की वेबसाइट रवइेण्कमसीपण्हवअण्पद पर क्लिक कर अपना आवेदन करें। यहां से उनको नौकरी मिल सकती है। खासतौर पर पढ़े लिखे युवाओं से अपील है कि अगर आप के आसपास ऐसा कोई है, जिसे नौकरी की जरूरत है और वह वेबसाइट नहीं चला सकता है, तो आप अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से उनकी मदद कर सकते हैं।

Related posts

कांग्रेस पार्टी ने आज लोकसभा चुनाव -2024 के लिए 241 उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी की हैं -पढ़े।

Ajit Sinha

हमारी शिक्षा प्रणाली रोज़गार देने वाली होनी चाहिए ताकि हमारे बच्चे नौकरी देने वाले बनें, नौकरी तलाशने वाले नहीं- सीएम

Ajit Sinha

नई दिल्ली : शोले के धर्मेंद्र से होशियार रहना.मोदी जी शोले के धर्मेंद्र हैं. सारी कमियों के बाद दिल्ली वाले को कहते हैं.वोट मोदी जी को दे देना: आप नेता संजय

Ajit Sinha
//dukingdraon.com/4/2220576
error: Content is protected !!