Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

मोहम्मद इमराज रजा ने 5 वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम, अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमराज रजा ने आज अपने कार्यालय में 5 वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस बार जिला में लगभग 15 हजार लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में एक साथ योगाभ्यास करेंगे। अब तक जिला में आॅनलाइन व आॅफलाइन लगभग 12 हजार लोगों ने अपना अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए रजिस्ट्रैशन करवाया है। श्री रजा ने कहा कि राज्य सरकार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर अत्यंत गंभीर है, ऐसे में जरूरी है कि सभी इस समारोह के महत्व को समझते हुए इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार राव इंद्रजीत सिंह तथा हरियाणा के लोक निर्माण, वन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह शिरकत करने पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि 20 जून को ताउ देवी लाल स्टेडियम में पायलेट रिहर्सल व योग मैराथन निकाली जाएगी।

योग मैराथन को प्रातः 6 बजे फिटनेस माॅडल व मिसटर इंडिया लोकेश राजपूत झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पायलेट रिहर्सल आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि इसे मात्र सरकारी कार्यक्रम ना समझते हुए सभी इसमें भाग लेना सुनिश्चित करें और दूसरे लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि योग हिंदुस्तान की बहुत बड़ी विरासत है जो हमने पूरी दुनिया को दी है। विश्व के लगभग सभी देशों में 21 जून को योग दिवस का आयोजन किया जाएगा लेकिन भारत में इसका आयोजन विशेष उत्साह के साथ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सभी जिला मुख्यालयों के साथ-साथ विधानसभा स्तर पर भी योग दिवस कार्यक्रम को भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। योग दिवस को हमें पूरे स्वाभिमान, गर्व और गौरव के साथ आयोजित करना है। इसे केवल औपचारिक अथवा सरकारी कार्यक्रम न मानकर जन-जन का कार्यक्रम बनाना है। कार्यक्रम में पूरे समाज का जुड़ाव होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह राजनीतिक नहीं बल्कि विशुद्ध राष्ट्रीय कार्यक्रम है।
उन्होंने कहा कि समारोह में गैर सरकारी संगठनों व संस्थाओं के साथ-साथ अलग-अलग संगठनों को जोडकर आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम में बच्चो, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर्स, पंच-सरपंचों व आमजन को बसों में लाया जाएगा।



उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संदेश है कि सभी स्थानों पर योग दिवस कार्यक्रम भव्य हों और आमजन इस कार्यक्रम से दिल से जुड़ें।उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय के साथ-साथ विधानसभा स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा स्तर के कार्यक्रम में 5 हजार प्रतिभागियों के साथ योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। स्कूली बच्चों को कार्यक्रम स्थल तक लाने के लिए उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को जरूरी हिदायतें दीं। आज आयोजित बैठक में गुरूग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेन्द्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी राज यादव, जिला योग एक्सपर्ट पूनम बिमरा, नेहरू युवा केन्द्र की समन्वयक पूनम, एईओ जगदीश तथा पंतजलि योग समिति से कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

क्राइम ब्रांच ,साइबर सेल ने गुम हुए 110 मोबाइल फोनों को तलाश कर असली मालिकों को सौपा , पुलिस का किया धन्यवाद। 

Ajit Sinha

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने गुरूग्राम की आनंदिता मिश्रा को तथा महेन्द्रगढ़ की अंजलि को दी बधाई एंव शुभकामनाएं

Ajit Sinha

मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक, मतगणना माईक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

Ajit Sinha
//stungoateeve.net/4/2220576
error: Content is protected !!