Athrav – Online News Portal
खेल दिल्ली

MI vs KXIP: केएल राहुल के पहले शतक पर पोलार्ड ने फेरा पानी, आखिरी ओवर के रोमांच के बीच जीता मुंबई

वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने आज इंडियन प्रीमियर लीग के सीज़न 12 में किंग्स एलेवन पंजाब के खिलाफ हारी हुई बाज़ी को जीत में तब्दील कर दिया. आखिरी ओवर को रोमांच के बीच मुंबई ने आखिरी गेंद पर मुकाबले को तीन विकेट से जीता. मैच में टीम की कप्तानी कर रहे पोलार्ड ने 31 गेंदों पर 83 रनों की तूफानी पारी खेली. पोलार्ड की ये धमाकेदार केएल राहुल के पहले शतक पर भारी पड़ी. पोलार्ड ने 31 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके और 10 गगनचुंबी छक्के जड़े. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 267 से भी ज्यादा का रहा. एक वक्त पर पंजाब की ओर झुके मुकाबले को उन्होंने अपने दम पर मुंबई की ओर मोड़ दिया. पोलार्ड ने अल्जारी जोसेफ (नाबाद 15) के साथ सातवें विकेट के लिए 3.4 ओवर में 54 रन की साझेदारी भी की जिन्होंने लगातार दूसरे मैच में मुंबई की जीत में अहम भूमिका निभाई.पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी (21 रन पर तीन विकेट) ने शानदार गेंदबाजी की, लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा पाए.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज राहुल ने आईपीएल में अपना पहला शतक जड़ते हुए नाबाद 100 रन की पारी खेलने के अलावा गेल (63) के साथ पहले विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी भी की, जिससे किंग्स इलेवन पंजाब ने चार विकेट पर 197 रन बनाए. राहुल ने 64 गेंद की अपनी पारी में छह छक्के और इतने ही चौके मारे जबकि गेल ने तूफानी पारी खेलते हुए 36 गेंदों का सामना करते हुए सात छक्के और तीन चौके जड़े. लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई इंडियन्स की शुरुआत मिली जुली रही. सिद्धेश लाड ने अंकित राजपूत (52 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन शमी ने उन्हें बोल्ड कर दिया. उन्होंने 15 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव ने राजपूत पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर डेविड मिलर ने उनका आसान कैच टपका दिया. सूर्यकुमार ने इस ओवर में दो और चौके मारे. सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक भी 15 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब तेज गेंदबाज हार्डस विलजोइन की गेंद पर विकेटकीपर राहुल उनका कैच लपकने में नाकाम रहे. मुंबई ने पावर प्ले में एक विकेट पर 50 रन बनाए.सैम करन (54 रन पर एक विकेट) ने सूर्यकुमार को सब्सिडरी खिलाड़ी मोइजेस हैनरिक्स के हाथों कैच कराके मुंबई को दूसरा झटका दिया.

डिकॉक भी इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर मिलर को कैच दे बैठे. उन्होंने 23 गेंद में 24 रन बनाए.पोलार्ड ने इसके बाद तेवर दिखाए. उन्होंने अश्विन पर छक्का जड़ने के बाद करन के ओवर में दो छक्के और एक चौका मारा. करन के इसी ओवर में हालांकि ईशान किशन (07) गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए.हार्दिक पंड्या ने विलजोइन पर चौके के साथ खाता खोला और टीम का स्कोर 13वें ओर में 100 रन के पार पहुंचाया. पोलार्ड ने अश्विन पर लगातार दो छक्के जड़कर रन गति में इजाफा किया.मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 63 रन की दरकार थी. हार्दिक हालांकि 16वें ओवर में शमी की पहली गेंद ही लॉन्ग ऑफ पर मिलर के हाथों में खेल गए. उन्होंने 13 गेंद में 19 रन बनाए. क्रुणाल पंड्या (01) भी इसी ओवर में मिड ऑफ पर मिलर का कैच दे बैठे.  पोलार्ड ने हालांकि मुंबई की उम्मीद बनाए रखी. उन्होंने करन पर दो छक्कों के साथ सिर्फ 22 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.शमी के पारी के 18वें ओवर में आठ रन बने जिससे मुंबई को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 32 रन की जरूरत थी. पोलार्ड ने करन के 19वें ओवर में दो छक्कों और एक चौके से 17 रन जुटाए.

अंकित राजपूत को अंतिम ओवर में मुंबई को 15 रन बनाने से रोकना था, लेकिन वह पहली ही गेंद नो बॉल कर बैठे जिसे पोलार्ड ने छक्के के लिए भेज दिया. उन्होंने फ्री हिट पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर मिलर को कैच दे बैठे.मुंबई को अंतिम चार गेंद में जीत के लिए चार रन की दरकार थी. जोसेफ ने तीसरी गेंद खाली खेली जबकि चौथी गेंद में एक रन बना. राहुल चाहर ने पांचवीं गेंद पर एक रन बनाया जिसके बाद अंतिम गेंद पर जोसेफ ने दो रन के साथ टीम को जीत दिला दी.इससे पहले रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभा रहे पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन गेल और राहुल ने उनके फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. राहुल और गेल ने धीमी शुरुआत के बाद लय हासिल की. टीम पहले चार ओवर में 20 रन ही बना सकी. गेल ने इसके बाद मोर्चा संभाला और पांचवें ओवर में जेसन बेहरेनडोर्फ (35 रन पर एक विकेट) पर तीन छक्के और एक चौका मारा.किंग्स इलेवन की टीम पावर प्ले में बिना विकेट खोए 50 रन बनाने में सफल रही.राहुल ने इसके बाद पिछले मैच में आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले अल्जारी जोसेफ का स्वागत छक्के और चौके के साथ किया.गेल ने हार्दिक पंड्या (57 रन पर दो विकेट) को भी निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा. उन्होंने 11वें ओवर में कृणाल पंड्या पर सीधे छक्के के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और टीम के रनों का शतक भी पूरा किया.

राहुल ने भी बेहरेनडोर्फ की गेंद पर एक रन के साथ 41 गेंद में लगातार तीसरा और मौजूदा सत्र का चौथा अर्धशतक पूरा किया. गेल हालांकि इसी ओवर में कृणाल को कैच दे बैठे.मुंबई के गेंदबाजों ने इसके बाद टीम को वापसी दिलाने की कोशिश की. डेविड मिलर सात रन बनाने के बाद हार्दिक की गेंद पर विकेटकीपर डिकाक को कैच दे बैठे. हार्दिक ने करूण नायर (05) को भी चाहर के हाथों कैच कराया.सैम कुरेन (08) ने जसप्रीत बुमराह (38 रन पर एक विकेट) पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अगली गेंद पर डिकाक को कैच दे बैठे. इस बीच छह ओवर में सिर्फ 46 रन बने.राहुल ने 19वें ओवर में हार्दिक की लगातार गेंदों पर तीन छक्के और एक चौका मारा. उन्होंने बुमराह पर छक्का और फिर दो रन के साथ 63 गेंद में अपना पहला आईपीएल शतक पूरा किया. वह मौजूदा सत्र में शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज हैं.मुंबई के नियमित कप्तान रोहित शर्मा दाहिने पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण इस मैच से बाहर रहे. रोहित पिछले 11 सीज़न में पहली बार आईपीएल के किसी मैच से बाहर रहे हैं.

Related posts

दिल्ली की ओल्ड सीमापुरी इलाके के एक बिल्डिंग के एक कमरे में लगी आग में चार लोगों की दम घुटने से हुई मौत।

Ajit Sinha

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज पवन कुमार बंसल को एआईसीसी कोषाध्यक्ष की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है।

Ajit Sinha

शेरनी की दहाड़ सुन शेर ने डरकर किया कुछ ऐसा, लोग बोले- ‘राजा होगा अपने घर में- देखें वायरल वीडियो

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//dukingdraon.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x