Athrav – Online News Portal
Uncategorized फरीदाबाद

महेंद्रगढ़:हकेंवि के विद्यार्थियों को मिली इंडस्ट्रीयल ट्रेंनिंग

विनीत पंसारी की रिपोर्ट 

महेंद्रगढ़: हरियाणा केंद्रीय विश्विद्यालय के दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र कें अंतर्गत उपलब्ध बैचलर ऑफ वोकेशनल (बी.वॉक.) रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट में अध्ययनरत् विद्यार्थी वोकेशनल ट्रैनिंग के बाद विश्वविद्यालय लौट आए हैं। विभिन्न महत्वपूर्ण रिटेल कंपनियों जैसे फ्यूचर रिटेल लिमिटेड और रिलायंस ट्रेंड्ज़ में इन विद्यार्थियों ने करीब तीन सप्ताह तक रिटेल टीम लीडर जॉब रोल का कौशल आधारित प्रशिक्षण प्राप्त किया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ का कहना है कि दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के अंतर्गत चलने वाले बी.वॉक. पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के कौशल प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के अंतर्गत चल रहे बी.वॉक. पाठ्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के बाद रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। बी.वॉक विद्यार्थियों की ट्रेनिंग में विश्वविद्यालय को सहयोग प्रदान करने वाले फ्यूचर रिटेल, भिवाड़ी के प्रबंधक  अभिषेक सोलंकी ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों को बिजनेस वर्ल्ड के व्यवहारिक कार्य कौशल के बारे में जानने का अवसर दिया गया और यकीनन यह पढ़ाई के बाद रोजगार के क्षेत्र में उनके लिए उपयोगी साबित होगा।

डीडीयू कौशल केंद्र के डॉ. आदित्य सक्सेना का कहना है कि जिस तरह पिछले कुछ वर्षों में सरकार और निजी कंपनियों ने संगठित रिटेल सेक्टर में अपनी रुचि दिखाई है, साथ ही साथ जिस तरह से उपभोक्ताओं का संगठित रिटेल सेक्टर और ब्रांड्स पर ध्यान बढ़ा है उससे आने वाले कुछ सालों में इस क्षेत्र में रोजगार के अच्छे अवसर आने निश्चित है और इसका लाभ इस क्षेत्र से जुड़े कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा। बी.वॉक.-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट के सहायक आचार्य डॉ. सुयश मिश्रा ने बताया कि इस स्किल बेस्ड ऑन द जॉब ट्रेंनिंग/इंटर्नशिप का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों को रिटेल क्षेत्र में हो रहे उन्नत तरीकों की सीख देना है। उन्होंने यह भी बताया कि ये स्किल बेस्ड ऑन द जॉब ट्रेंनिंग/इंटर्नशिप सभी विद्यार्थियों के स्किल डेवलपमेंट के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। बता दे कि बी.वॉक.-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट अपने विद्यार्थियों के लिए समय-समय पर स्किल बेस्ड ऑन द जॉब ट्रेंनिंग/इंटर्नशिप आयोजित कराता रहा है।

Related posts

फरीदाबाद: ऐप पर डाटा अपडेट नहीं करने वाले स्कूल मुखियाओं के खिलाफ करेंगे सख्त कार्रवाई : ऋतु चौधरी

Ajit Sinha

बनारस के मंदिरों में गर्भगृह बनाने वाले एक मुस्लिम कारीगर की कहानी है “नक्काश”

Ajit Sinha

पुलिस कमिश्नर के. के. राव ने आज तुरंत प्रभाव से 15 पुलिस कर्मियों को जिले में इधर से उधर किए  हैं, स्वंय तबादले की लिस्ट पढ़े।     

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//hoglinsu.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x