Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद राजनीतिक

महात्मा गांधी ने देश को दिया अहिंसा, प्रेम और भाईचारे का संदेश : कुमारी शैलजा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा एवं राज्यसभा सांसद कुमारी शैलजा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते हुए कहा कि गांधी जी ने सदैव देश को अहिंसा, प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि गांधी जी की सोच एक समान विचारधारा और देश को एक सूत्र में पिरोनी की रही है, लेकिन आज देश को कुछ ताकतें धर्म व जाति के नाम पर बांटने का प्रयास कर रही है, ऐसी ताकतों के खिलाफ हम सभी को एकजुट होकर लडऩा होगा।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सदैव गरीब, दलित व पिछड़ों के हकों के लिए संघर्ष किया है और आगे भी पार्टी इसी प्रकार संघर्ष करती रहेगी।

कुमारी शैलजा गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रुप में मनाने के लिए सेक्टर-19 अग्रसेन भवन में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थितजनों को संबोधित कर रही थी। कुमारी शैलजा ने कहा कि गांधी जी का पहला मंत्र अनुशासन था और हमें इसी दायरे में रहकर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के त्याग, बलिदान के चलते ही आज हम आजाद है इसलिए हमें आपसी गिले-शिकवे भुलाकर देशहित में कार्य करने होंगे। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने सदैव गरीब, दलित व पिछड़ों को आगे लाने के लिए प्रयास किए, देश में समान नीति और ऐसे कार्य किए, जिससे गरीबों के आंसुओं को पोंछा जा सके।

उन्होंने कहा कि आज उनके इस बलिदान दिवस पर हम सभी विभिन्न धर्माे के लोग एक मंच पर एकत्रित हुए है इसलिए हम सभी को आज देश की एकता, अखंडता को बनाए रखने के लिए संकल्प लेना चाहिए। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर महात्मा गांधी सहित देश के लिए अपने प्राणों की बलि देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी प्रदर्शित की गई। वहीं एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसमें महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कलाकृतियां प्रदर्शित की गई। कुमारी सैलजा ने केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार पर हल्ला बोलते हुए कहा कि भाजपा सरकार आज मुद्दों से भटक गई है और विकास की बजाए लोगों को गुमराह करने का काम कर रही है और लोगों को धर्म व जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही है। उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनावों को लेकर कहा कि कांग्रेस इन चुनावों को लेकर पूरी तरह से तैयार है और कांग्रेस पार्टी दिल्ली में निश्चित तौर पर सरकार बनाने का काम करेगी।

उन्होंने भाजपा नेताओं के भडकाऊ बयान पर उन्हें आड़े हाथों लेते हुए कहा कि  यह चुनाव इतने निम्र स्तर पर पहुंच गया है कि राजनीति में मुकाम हासिल करने के लिए भाजपा नेता ऐसी भाषा बोल रहे है, जो समाज को बांटने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि कांग्रेस ने हमेशा भाईचारे व देश की एकता को राजनीति से दूर रखा है, लेकिन भाजपाई सत्ता हासिल करने के लिए हर औछे हथकंडे अपनाने से भी गुरेज नहीं कर रहे। इस मौके पर फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी एवं कार्यक्रम के संयोजक लखन कुमार सिंगला ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने देश व प्रदेश में एकता का संदेश देने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बलिदान दिवस के रुप में मनाने की जो शुरुआत की है, वह सराहनीय है और कांग्रेस का हर कार्यकर्ता देश को एकजुट करने व समाज में भाईचारे कायम करने के लिए जी जान से जुटेगा।



उन्होंने कुमारी शैलजा को विश्वास दिलाया कि फरीदाबाद में कांग्रेस एकजुट होकर भाजपा सरकार की हर वायदाखिलाफी एवं जनहित मुद्दों को लेकर सडक़ से लेकर शासन-प्रशासन के समक्ष उठाकर मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाने का काम करेगी।  कार्यक्रम में जैन समाज से अरुण सागर जी महाराज, सरदार बलजीत सिंह, पेस्टर जोसुआलाल, कैलाश नाथ हठयोगी, मुफ्ती मस्तजुबीद्दीन ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवनी पर प्रकाश डाला। इस मौके पर कुमारी सैलजा व अन्य कांग्रेसजनों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं कार्यक्रम के संयोजक लखन कुमार सिंगला एवं सभी कांग्रेसियों ने कुमारी सैलजा को गांधी जी के चरखे का प्रतीक चिन्ह देकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर उनके साथ मुख्य रुप से तिगांव क्षेत्र के पूर्व विधायक ललित नागर, विधायक नीरज शर्मा, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रामकिशन गुर्जर, पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया, आनंद कौशिक, विजय प्रताप द्घद्यड्डद्द, प्रदेश सचिव सुमित गौड़, पं. राजेंद्र शर्मा, सत्यवीर डागर,राकेश भड़ाना, राजन ओझा, कांग्रेस कोर्डिनेटर गौरव ढींगड़ा, मोहम्मद बिलाल, सेवादल के जिलाध्यक्ष संजय त्यागी, बलजीत कौशिक, पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, योगेश ढींगड़ा, योगेश गौड़, अब्दुल गफ्फार कुरैशी, अशोक अरोड़ा , यशपाल नागर, नीरज शर्मा, डा. राधा नरुला, नितिन सिंगला, रोहित सिंगला, डा. एस.एल. शर्मा, राजेंद्र भामला, मुकेश शर्मा, रेनू चौहान, गुलशन बगगा, अनीश पाल, मनोज नागर, चुन्नू राजपूत, कृष्ण अत्री, विकास वर्मा एडवोकेट, के.सी. शर्मा, पराग शर्मा, खुशबू खान, सीमा जैन, वेदप्रकाश यादव, हेम डागर, वेदपाल दायमा, रामजीलाल, डा. सौरव शर्मा, बिजेंद्र मावी, ब्रहमप्रकाश गोयल, हाजी इरफान, हरीचंद प्रधान, तुलसी प्रधान, कृष्ण कुमार, मालवती पांचाल, सत्यवती, सूरज ढेडा, सरला भामला, निशांत हुड्डा, चंद्रपाल, प्रीतम गुर्जर, सोनू इंद्रानगर, अमित कक्कड, मोहन कुमार, सरदार रतन सिंह, राकेश मोहर, हाजी वकील, गोविंद कौशिक, लाला शर्मा, प्रियंका भारद्वाज सहित जिले के अनेकों कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे।   

Related posts

बीजेपी ने आज कर्नाटक में पार्टी के विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए केंद्रीय परिवेक्षकों की नियुक्ति की हैं-पढ़े

Ajit Sinha

फरीदाबाद: ग्रीन फील्ड के वी. के. वर्मा ने कहा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी मेरी आवाज सुनों, मेरे मकान से एनसीजेड हटाओं

Ajit Sinha

दिल्ली में राष्ट्रीय भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश प्रभारियों की बैठक हुई संपन्न।

Ajit Sinha
//abmismagiusom.com/4/2220576
error: Content is protected !!