Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

पौधों से बच्चों की तरह प्यार करें और माता पिता की तरह सेवा करें,पौधे पेड़ बनकर आपकी जीवन भर सेवा करेंगे: सीएम मनोहर लाल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में पर्यावरण संरक्षण के लिए शुरू किए गए पौधगिरी अभियान को हरियाणा में बड़ी सफलता मिली है। इस योजना के तहत हमने प्रदेश के लाखों स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की इस मुहिम के साथ जोड़ा है। इस वर्ष भी हमने राजकीय व निजी स्कूलों में 22 लाख विद्यार्थियों को इस योजना से जोड़ने का संकल्प लिया है। मनोहर लाल रविवार को जलशक्ति अभियान के तहत फरीदाबाद के हुडा कन्वैंशन सैन्टर में फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट, एचएसवीपी, फरीदाबाद नगर निगम व भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित वृक्षारोपण अभियान एवं कला समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। मनोहर लाल ने कहा कि पौधों से बच्चों की तरह प्यार करें और माता पिता की तरह सेवा करें। कुछ वर्ष पश्चात यही पौधे पेड़ बनकर आपकी जीवन भर सेवा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने इस अभियान से जुड़ने वाले सभी कक्षा छठी से बारहवीं तक के स्कूल बच्चों से आह्वान किया कि वे अपने रोपे गए पौधे की जियो टैगिंग कर फोटो भेजें।

छः माह बाद इस पौधे के साथ दोबारा फोटो भेजेंगे तो सरकार उसके खाते में 50 रूपये भेजेगी। एक साल बाद वह फिर फोटो भेजें और यह सिलसिला तीन साल तक जारी रखेंगे तो प्रत्येक बच्चे के खाते में 600 रूपये पहुंच जायेंगे। छठी कक्षा वाला एक विद्यार्थी यह सिलसिला बारहवीं कक्षा तक जारी रख सकता है। ऐसे में खेल-खेल में हम पर्यावरण सुरक्षा का यह बड़ा काम करने जा रहे हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में मौजूदा समय में मात्र 3.5 प्रतिशत वन क्षेत्र है। जबकि कई प्रदेशों में यह 25 से 30 प्रतिशत तक है। हमें विकास की गति के साथ-साथ प्रदेश में वन्य क्षेत्र को भी बढ़ाना है। उन्होंने फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट द्वारा पिछले कई सालों से पौधे वितरित करने, उनका रोपण करने व देखरेख करने के लिए संस्था को बधाई दी और कहा कि यह मानवता और भावी पीढ़ियों के लिए एक बड़ा संकल्प है। उन्होंने कहा कि हमने 2015 में बेटो बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान और उसके बाद स्वच्छ भारत अभियान के कार्यक्रमों के जरिये प्रदेश में बेहतरीन शुरूआत की और अब हमें जल संरक्षण के लिए जलशक्ति अभियान को भी सफल बनाना है।

कार्यक्रम में उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में होडल से डबवाली और महेन्द्रगढ़ से यमुनानगर तक समान विकास हुआ है और इसी विकास के बल पर जनता के सहयोग से भाजपा इस बार विधानसभा चुनाव में 75 बार का संकल्प पूरा करेगी। पौधा रोपण अभियान को लेकर उन्होंने कहा कि हमने फरीदाबाद में कई वर्ष पहले यह अभियान शुरू किया था और इस बार भी अरावली पर्वत श्रंखला में करोड़ों बीज डालने के साथ हमने इसे आगे बढ़ाया है। हम ढाई लाख से ज्यादा पौधे संकल्प पत्र के साथ वितरित कर रहे हैं। उन्होंने शहर के सभी उद्योगपतियों, आरडबल्यूए, सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं व प्रशासनिक विभागों से इस अभियान में मिलकर आगे बढ़ने का आह्वान किया। उधर, ग्रीन फिल्ड कालोनी के सी -ब्लॉक में समाजसेविका सुनीता मालिक के नेतृत्व में छोटे बच्चों ने पौधरोपण किया जिसकी तस्बीर इस खबर में प्रस्तुत हैं।

Related posts

फरीदाबाद : बलात्कार के आरोपी शख्स ने पुलिस से हाथ छुड़ा कर कोर्ट की तीसरी मंजिल से लगाई छलांग, हालत गंभीर, एक और केस दर्ज।

Ajit Sinha

कोरोना के  बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रतिदिन डोर टू डोर सर्वे का कार्य कर रही हैं:डीसी 

Ajit Sinha

एक्शन मोड में गृह मंत्री अनिल विज, दो मामलों की जांच डीजीपी को एवं 7 मामलों में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए

Ajit Sinha
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!