Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य

मैट्रो अस्पताल के डाक्टरों ने जटिल सर्जरी करके निकाला दिल तक पहुंचा गुर्दे का कैंसर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद:मैट्रो अस्पताल के अनुभवी डाक्टरों की टीम ने चिकित्सा क्षेत्र में एक और कीर्तिमान स्थापित करते हुए इराकी मरीज के दिल तक पहुंचे गुर्दे के कैंसर को जटिल सर्जरी करके निकालने में सफलता हासिल की है। 49 वर्षीय इराकी मरीज अहमद (बदला हुआ नाम) को थकान और शरीर दर्द की जांच के दौरान इराक में पता चला कि उसे दांये गुर्दे का कैंसर है, जो कि खून की नली में से फैलता हुआ हृदय के दांये भाग तक फैल गया है। सुविधाओं एवं तकनीकी ज्ञान के अभाव में मरीज ईलाज के लिए भारत आया और यहां फरीदाबाद के सेक्टर-16ए स्थित मैट्रो अस्पताल पहुंचा। वहां उन्होंने वरिष्ठ यूरोलोजिस्ट एवं यूरो ओंकोलोजिस्ट डा. राजीव सेतिया को दिखाया। डा. राजीव सेतिया ने विस्तृत में पुन: जांच की और मरीज को इस बीमारी की गंभीरता के बारे में समझाया तथा आप्रेशन की सलाह दी।

उन्होंने मरीज को बताया कि मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद में सभी प्रकार के जटिल आप्रेशन किए जाते है। उन्होंने मरीज को विश्वास दिलाया कि आपकी सर्जरी भी सफलता पूर्वक कर दी जायेगी। मरीज ने दिल्ली एनसीआर के कई बड़े अस्पतालों में परामर्श करने के बाद मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद में ही आप्रेशन करवाने का निर्णय लिया। 7 घण्टे चले इस जटिल आप्रेशन में मैट्रो अस्पताल के यूरोलोजिस्ट डा. राजीव सेतिया, कार्डियोथौरोसिक सर्जन एस.एस. सिद्धू, लीवर सर्जन डा. शेलेंद्र लालवानी की एक टीम बनाकर इस सर्जरी को सफलतापूर्वक किया गया। डा. राजीव सेतिया ने बताया कि गुर्दे का कैंसर जो शरीर की सबसे बड़ी खून की नली (आईवीसी) से होते हुए दिल तक फैला हो उसे लेवल 4 कैंसर कहते है। उन्होंने यह भी बताया कि आमतौर पर इस तरह के ट्यूमर को हटाने के लिए मरीज को कार्डियोपलमोनरी बाईपास मशीन तक लेटाया जाता है,


जबकि इस मामले में कार्डियोप्लायमेंटरी बायपास के बजाए वेनो-वेनस बाईपास तकनीक को अपनाया और बहुत ही कम निर्धारित समय में गुर्दे का ट्यूमर खून की नली से निकाल कर उसे रिपेयर कर दिया गया, जिससे कार्डियोपलमोनरी (सीपीबी) के दुष्प्रभाव से बचा जा सका। डा. सिद्धू ने बताया कि वेनो-वेनस बाईपास के रिजल्ट्स बहुत अच्छे होते है, इससे मरीज की तेजी से रिकवरी होती है और अत्यधिक रक्तस्त्राव भी नहीं होता है। वहीं अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डा. एस.एस. बंसल ने इस जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक करने पर डा. राजीव सेतिया एवं डा. एस.एस. सिद्धू को बधाई देते हुए कहा कि यह गर्व की बात है कि ऐसे जटिल ट्यूमर सर्जरी को उत्कृष्ट परिणामों के साथ किया गया। उन्होंने कहा कि मैट्रो अस्पताल चिकित्सा क्षेत्र में निंरतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है और लोगों को एक ही छत के नीचे आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने का जो लक्ष्य है, उसे वह पूरी कत्र्तव्यनिष्ठा से निभाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहे है।

Related posts

फरीदाबाद : डीटीपी इंफोर्स्मेंट ने आज गांव पाली गोठड़ा व धौज में बड़े पैमानें पर अवैध निर्माणों पर चलाया बुल्डोजर, नरेश कुमार।

webmaster

फरीदाबाद :ग्रीन फिल्ड कालोनी में नवरात्रों में आयोजित माता की चौकी, सैकड़ों महिलाओं के माता के भजनों पर खेली डांडिया का वीडियो

webmaster

नाबालिग लड़की से बलात्कार कर प्रेग्नेंट करने के दो आरोपी मालिक व नौकर को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

webmaster
error: Content is protected !!