Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

वित वर्ष में 764 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर स्वः रोजगार शुरू करने के लायक बनाया गया: डीसी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरूग्राम:रूडसैट संस्थान गुरूग्राम द्वारा मार्च-2019 में खत्म वित वर्ष में 764 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर स्वः रोजगार शुरू करने के लायक बनाया गया। इस संस्थान द्वारा बेरोजगार युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है और प्रशिक्षण के दौरान ठहरने की सुविधा भी निःशुल्क मुहैया करवाई जाती है। आज रूडसैट की जिला स्तरीय एडवाईजरी कमेटी की बैठक उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में आयोजित की गई। इस बैठक में रूडसैट संस्थान गुरूग्राम की क्रिया कलाप रिपोर्ट 2018-19 का भी विमोचन उपायुक्त द्वारा किया गया। आज की बैठक में गुरूग्राम के अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक, जो एडवाईजरी कमेटी के सदस्य भी हैं, रूडसैट संस्थान के निदेशक ओ पी गुप्ता की यह अंतिम बैठक थी। ये दोनों अधिकारी इस महीने के अंत में सेवानिवृत हो रहे हैं। दोनो अधिकारियों को उपायुक्त श्री खत्री तथा एडवाईजरी कमेटी के सभी सदस्यों ने सेवानिवृति के बाद दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं भी दी और उनके स्वस्थ जीवन की कामना की।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त श्री खत्री ने कहा कि रूडसैट जूट से फाईल फोल्डर बनाना सिखाना शुरू करें और कहा कि तैयार फोल्डरों को सभी सरकारी विभागों द्वारा प्रयोग में लाया जाएगा। इसके अलावा,अन्य लोग भी जूट फाईल फोल्डरों को खरीद सकेंगे। उन्होंने एडवाईजरी कमेटी की सदस्या एवं हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की अधिकारी आदिती चैधरी को भी सुझाव दिया कि वे खराब कागज से री-साईकिल्ड पेपर तथा फोल्डर तैयार करवाएं, इसके लिए महिलाओं को प्रशिक्षित करें। उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय से निकलने वाला खराब कागज अथवा कागज का कचरा उन्हें मुफत मुहैया करवाया जाएगा। आदिती चैधरी ने उपायुक्त को बताया कि महिलाओं के ग्राम संगठन बने हुए हैं, जिनके माध्यम से इस कार्य को आजीविका कमाने के लिए करवाया जा सकता है। उपायुक्त ने सभी सदस्यों से कहा कि वे बाजार में मांग के अनुरूप ऐसे उपयोगी कार्यों के बारे में सुझाव दें जिनका प्रशिक्षण रूडसैट के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को दिलवाया जा सके ताकि वे स्वः रोजगार अपनाकर अपनी आजीविका कमा सकें। रूडसैट के कार्यों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त के पूछने पर निदेशक ओ पी गुप्ता ने बताया कि रैफ्रिजरेशन तथा एयर कंडिशनिंग की काफी मांग है, जिसका राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से 22 युवाओं को रूडसैट में 30 दिन का प्रशिक्षण पिछले वर्ष दिया गया था।



इसी प्रकार उपायुक्त ने इलैक्ट्रिक मोटर रिवाईडिंग तथा पंप सैट मेन्टिनेंस के कोर्स भी करवाने का सुझाव दिया और कहा कि इस क्षेत्र में भी मार्केट में काफी मांग है.रूडसैट के निदेशक ओ पी गुप्ता ने बताया कि पिछले वितवर्ष के दौरान रूडसैट द्वारा 764 बेरोजगार युवाओं को 28 बैचो में प्रशिक्षण दिया गया। इनमें 518 महिलाएं शामिल थी। इनमें से 590 युवा सैटल हुए, 121 को बैंको से 1 करोड़ 89 लाख रूप्ए का फाईनेंस दिलवाया गया जबकि 176 ने अपने आप से रोजगार शुरू किया। उन्होंने बताया कि रूडसैट के प्रशिणार्थियों को कैनरा बैंक, सिंडिकेट बैंक तथा सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक द्वारा ऋण सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। आज की बैठक में रूडसैट के साथ तीन नए बैंक जोड़ने को भी सहमति दी गई जिसमें भारतीय स्टेट बैंक,पंजाब नेशनल बैंक तथा ओरिएंटल बैंक आॅफ काॅमर्स शामिल हैं। इन बैंको के अधिकारी भी एडवाईजरी कमेटी के सदस्य बनाए जाएंगे। श्री गुप्ता ने बताया कि रूडसैट संस्थान गुरूग्राम को सरकार द्वारा जो लक्ष्य दिया गया था उसका 183 प्रतिशत प्राप्त किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में यह संस्थान गुरूग्राम के सुभाष नगर वार्ड नंबर 9 के मकान नंबर 408 में चलाया जा रहा है परंतु अब संस्थान के कार्यालय के लिए लगभग 4 करोड़ रूप्ए की लागत से नवादा फतेहपुर में नई बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है, जिसकी फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। इस बैठक में उपायुक्त अमित खत्री के अलावा, कैनरा बैंक के एजीएम संदीप चैधरी, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के रिजनल मैनेजर एस वी शर्मा, गुरूग्राम के एलडीएम आर सी नायक, नए एलडीएम टी आर गोदारा, नाबार्ड के एजीएम विजय कुमार नागरा, रोजगार अधिकारी मनीता यादव, सिंडिकेट बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक एम आर चितिवाल, केनरा बैंक की प्रबंधक छवि अग्रवाल, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की बीएफएम दीप्ती चैधरी, सूचना जन संपर्क विभाग के उपनिदेशक आर एस सांगवान तथा रूडसैट के निदेशक ओ पी गुप्ता भी उपस्थित थे।

Related posts

सोहना के बालदू रोड पर नई लाईब्रेरी का शुभारंभ किया डीसी निशांत कुमार यादव ने

Ajit Sinha

यौन उत्पीड़न निरोधक अधिनियम – 2013 को और अधिक प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश।

Ajit Sinha

निजी कॉलोनी के उपभोक्ताओं को मांग पर मिलेगा बिजली कनेक्शन

Ajit Sinha
//grulsejoax.net/4/2220576
error: Content is protected !!