Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स के ज्वाइंट सेक्रेटरी दर्पण जैन ने जिला के जल संरक्षण के तहत जल शक्ति अभियान की समीक्षा की

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: भारत सरकार मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स के ज्वाइंट सेक्रेटरी श्री दर्पण जैन ने जिला के जल संरक्षण के तहत चलाए जा रहे जल शक्ति अभियान की समीक्षा की । समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए ज्वाइंट सेक्रेटरी श्री दर्पण जैन ने कहा कि जिला में आबादी के अनुरूप पेयजल आपूर्ति और खेती योग्य भूमि पर जल सिंचाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए भविष्य में की जाने वाली गतिविधियों को सभी प्रशासनिक तथा तकनीकी अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर कार्य करें.उन्होंने एक-एक करके जल शक्ति अभियान बारे विभिन्न विभागों के अधिकारियों से जानकारी लेकर दिशा उन्हें दिशा निर्देश भी दिए।

उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने केन्द्रीय जल शक्ति अभियान समीक्षा टीम को जिला में जल सरक्षण के तहत जल शक्ति अभियान की गतिविधियों बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि केंद्र सरकार वर्षा के जल संरक्षण व जल प्रबंधन के लिए सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। इसके लिए सभी विभागों के अधिकारी यथा शीघ्र जल संरक्षण बारे अपने अपने विभाग के सभी स्रोतों की जानकारी उपायुक्त कार्यालय में देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी जलशक्ति अभियान पर गंभीरता से कार्य करें। जिस विभाग को जो दायित्व दिया जाए उसे निर्धारित समयावधि में पूरा करना सुनिश्चित करें ।उन्होंने कहा कि हर विभाग अपना-अपना जल संरक्षण के प्लान तैयार करके उपायुक्त कार्यालय में यथा शीघ्र देना होगा. उपायुक्त ने कहा कि जल शक्ति अभियान में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करके जल सरक्षण अभियान को जन आंदोलन का रूप दिलवाने में सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को आपस में तालमेल बनाकर इसे क्रियान्वित करना है।उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वर्षा के पानी को सभी सरकारी इमारतों में संक्षण करने के प्रावधान करना सुनिश्चित करें और इस बारे अपने -अपने विभाग की प्लान बनाकर उपायुक्त कार्यालय में देना सुनिश्चित करें।



बैठक में जल शक्ति अभियान के जिला नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद के सीईओ सतेन्द्र दुहन ने जल शक्ति अभियान बारे जिला में चलाई जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के साथ मन की बात में यह निर्णय लिया है कि जल संरक्षण अति आवश्यक है। जल संरक्षण के लिए प्रत्येक नागरिक को किस प्रकार भागीदार बनाना है, इसके लिए सभी विभागों के अधिकारियों को इसका दायित्व सौंपा गया है.उन्होंने बताया कि आगामी 25 सितंबर तक जल शक्ति अभियान को क्रियान्वित किए जाने का लक्ष्य है और इस दौरान अभियान के तहत परिवर्तन नजर आना चाहिए । जल संरक्षण के लिए रेन हार्वेस्टिंग, वाटर कन्वेंशन और वाटर मैनेजमेंट के संदर्भ में विस्तृत चर्चा हुई।

सरकार की तरफ से बारिश के पानी को कैसे बचाया जाए,इसकि इस्तेमाल कैसे किया जाए को लेकर नीतियां लागू की जाएगी।मीडिया प्लान के क्रियान्वयन सहित तमाम विषयों पर बारिकी से जानकारी दी गई। साथ ही लोगों को इस बारे जानकारी दी जाएगी बारें भी बताया.उन्होंनेआगे बताया कि कि जिला में किस प्रकार ड्रेनेज,वॉटर हार्वेस्टिंग, बोरवेल, ट्यूबवेल,ग्रे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जोहड़ो,तालाबों,शोकता गड्ढों आदि बारे जल सरक्षण की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। बैठक में जिला में स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखने के लिए और जल शक्ति अभियान के सफल आयोजन के लिए आपस में सुझाव भी साझा किए गए और शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में जल शक्ति अभियान क्षेत्र में क्रियान्वयन बारे भी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए गए ।

Related posts

फरीदाबाद ब्रेकिंग: गढ़खेड़ा ने पेश की मिसाल, पढ़ी-लिखी 22 वर्षीय बेटी मीनाक्षी के सिर रखा सरपंची का ताज।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: विधायक नीरज शर्मा ने विधानसभा में उठाया तीन घंटे में हुए 704 फड का घोटाला, जांच कराएगी सरकार

Ajit Sinha

फरीदाबाद: किसान की खुशहाली का रास्ता किसान की खेत की मेड से होकर गुजरता है,जब तक देश का किसान मजबूत नहीं होगा, कृष्णपाल गुर्जर।

Ajit Sinha
//thuthoock.net/4/2220576
error: Content is protected !!