Athrav – Online News Portal
दिल्ली राजनीतिक

जेजेपी -आप गठबंधन ने लोकसभा चुनाव के लिए 4 प्रत्याशियों की घोषणा की।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट

दिल्ली: हरियाणा में जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के गठबंधन ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। आज दिल्ली में जेजेपी और आप ने साझा प्रेस वार्ता करके प्रत्याशियों की घोषणा की। सांसद दुष्यंत चौटाला और आम आदमी पार्टी की तरफ से गोपाल राय ने प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए बताया कि जजपा के चार कर्मठ युवा उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इनमें एक बार फिर से हिसार सीट से युवा सांसद दुष्यंत चौटाला, रोहतक सीट से इनसो प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप, भिवानी-महेंद्रगढ़ से स्वाति यादव और सिरसा से निर्मल सिंह मल्हड़ी के नाम शामिल है।

हिसार लोकसभा से प्रत्याशी सांसद दुष्यंत चौटाला 2014 में 26 साल की उम्र में देश के सबसे कम उम्र के युवा सांसद बने थे। उन्होंने कभी चौधरी भजनलाल के गढ़ रहे हिसार में अपनी चुनौती दी और बेहद कड़े मुकाबले में 4 लाख 95 हजार (43%) वोट लेकर चुनाव जीत हासिल की। सांसद के तौर पर उन्होंने शानदार काम किया और हरियाणा के इतिहास के हिसाब से सबसे ज्यादा सवाल पूछे और सर्वाधिक चर्चाओं में हिस्सा लिया। विदेश में पढ़े लिखे दुष्यंत चौटाला ने सांसद बनने के बाद भी एलएलएम और मास कम्यूनिकेशन की डिग्रियां हासिल की। सांसद के तौर पर हिसार लोकसभा क्षेत्र में सांसद निधि का पूरा इस्तेमाल कर अभूतपूर्व काम किया। हिसार सीट से दुष्यंत चौटाला ने विपक्ष के सांसद होने के बावजूद देश का जिला स्तर का पहला पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलवाने, टेलिफोन एक्सचेंज को आधुनिक बनवाने आदि दर्जनों महत्वपूर्ण काम करवाए। वे देश भर के किसानों की आजीविका के साधन ट्रैक्टर को कमर्शियल घोषित होने से बचाने के लिए ट्रैक्टर पर संसद लेकर गए और किसानों की आवाज़ बनकर सरकार को फैसला वापिस लेने पर मजबूर किया। इनेलो से बिना कारण बताए निष्कासित किए जाने पर उन्होंने जनभावना के अनुसार जननायक जनता पार्टी का गठन किया।
जींद में 9 दिसंबर को हरियाणा के इतिहास की सबसे बड़ी रैली का सफल आयोजन किया। दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में जेजेपी ने औपचारिक गठन से पहले ही जींद का उपचुनाव लड़ा और 38 हजार वोट हासिल कर उपविजेता रहे।


रोहतक सीट से युवा प्रत्याशी प्रदीप देसवाल सक्रिय छात्र नेता और छात्र संगठन इनसो के प्रदेश अध्यक्ष है। सुशिक्षित युवा देसवाल ने एमडीयू रोहतक से एलएलबी और एलएलएम की शिक्षा प्राप्त की और वे यूजीसी नेट क्वालीफाईड हैं। देसवाल फिलहाल ‘सुप्रीम कोर्ट और हाइकोर्ट में जजों की नियुक्ति प्रक्रिया’ विषय पर पीएचडी कर रहे हैं। इसके अलावा प्रदीप देसवाल सेमिनार/कॉन्फ्रेंस आदि में कई शोधपत्र प्रस्तुत कर चुके हैं और ब्लड डोनेशन कैंप के आयोजन, छात्राओं की सुरक्षा, पौधारोपण के नियमित कार्यक्रम चलाते हैं। देसवाल ने छात्रों की समस्याओं और जरूरतों, एसवाईएल आदि से जुड़े कई आंदोलनों का नेतृत्व किया और जेल भी गए। इनका जन्म झज्जर जिले के जसौर खेड़ी गांव में किसान के घर में हुआ। प्रदीप के बड़े भाई रोडवेज में ड्राइवर हैं और परिवार का मुख्य आयस्रोत खेती हैं। 32 वर्षीय प्रदीप देसवाल को इनेलो के प्रवक्ता के तौर पर टीवी डिबेट्स में चर्चाओं में हिस्सा लेने का अनुभव भी रहा है। भिवानी-महेंद्रगढ़ से उम्मीदवार स्वाति यादव के पास शिक्षा, मेडिकल और टेलिकम्यूनिकेशन के क्षेत्र में काम करने का दस साल से ज्यादा का अनुभव है। इन्होंने अमेरिका की क्लैमसन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। स्वाति ने अमेरिका के जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है।


फिलहाल स्वाति यूरो ग्रुप ऑफ स्कूल्स (दक्षिण हरियाणा में आधुनिक और उच्च स्तर की शिक्षा दे रहे 11 स्कूलों का ग्रुप) की निदेशक है। उन्हें बैंक ऑफ अमेरिका, एरिक्सन जैसी कम्पनियों में काम करने का अनुभव है। स्वाति ने अमेरिका में पढ़ाई के दौरान वहां भारतीय छात्रों की संस्थाओं में सक्रिय भूमिका निभाई थी। 30 वर्षीय स्वाति के पिता सतवीर यादव नौताना पंजाब कृषि विश्वविद्यालय से बीटैक-एग्रीकल्चर और आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए हैं। सत्यवीर यादव फिलहाल महेंद्रगढ़ जिले में जननायक जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष हैं। सत्यवीर यादव ने 2014 में अटेली विधानसभा से इनेलो की टिकट पर चुनाव लड़ा था और दूसरे नंबर पर रहे थे। सिरसा लोकसभा सीट से जेजेपी ने 37 वर्षीय युवा निर्मल सिंह मल्हड़ी को उम्मीदवार बनाया गया है। निर्मल सिंह सब्जी बेचने का काम करने वाले साधारण भूमिहीन परिवार के संबंध रखते हैं। उनके पिता और पूर्वज मजदूरी के काम से जुड़े रहे और उनकी पत्नी अध्यापिका हैं। निर्मल सिंह मजहबी सिख बिरादरी से हैं और पंजाबी लोकसंगीत-संस्कृति के प्रचार से जुड़े रहे हैं। वे दूरदर्शन और सामाजिक आयोजनों में अब तक पंजाबी लोकसंगीत पर आधारित 1000 से ज्यादा कार्यक्रम कर चुके हैं। वे निर्मल सोच चैरिटेबल ट्रस्ट के संयोजक है जो सिरसा-फतेहाबाद क्षेत्र में गरीब लड़कियों की शादी, मुफ्त इलाज, जरूरतमंदों की मदद से जुड़े काम करता है। इन्होंने 2014 में हरियाणा लोकहित पार्टी से कालांवाली से चुनाव लड़ा और लगभग 16 हजार वोट लिए। युवा निर्मल सिंह का गांव मल्हड़ी, जिला सिरसा है और वे गरीब परिवार में जन्म लेकर लोकसंस्कृति के ध्वजवाहक और समाजसेवी के रूप में अपने क्षेत्र में लोकप्रिय हैं। जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी ने सीटों के बंटवारे में रोहतक, हिसार, सिरसा, गुरूग्राम, कुरुक्षेत्र, सोनीपत, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम सीट पर जेजेपी के उम्मीदवार जबकि करनाल, फरीदाबाद और अंबाला लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया हैं। बाकी बचे 6 उम्मीदवारों की घोषणा भी अगले एक-दो दिन में किए जाने की संभावना है।

Related posts

मैजेंटा लाइन पर वसंत विहार मेट्रो स्टेशन पर कोलंबियाई दूतावास के सहयोग से कलाकृति का उद्घाटन

Ajit Sinha

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने आज विपक्ष पर बोला जम कर हमला। 

Ajit Sinha

चंडीगढ़: भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की प्रदेश कार्य समिति का गठन-नाम-पढ़े

Ajit Sinha
//lidsaich.net/4/2220576
error: Content is protected !!