Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

सरकारी राशन को बेच कर भागने वाले दुकानदार की तत्काल गिरफ्तारी के निर्देश, कड़ी से कड़ी सजा दिलाएंगे: अरविंद केजरीवाल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के फैलाव व पलायन को रोकने के लिए दिल्ली बाॅर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डीसी और डीसीपी को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि उनके क्षेत्र में कोई सड़क पर न आए व पलायन न करे। सीएम ने कहा कि सरकारी राशन को बेचने पर जनकपुरी के एक दुकानदार को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने सभी राशन दुकान दारों को इस विपदा की घड़ी में लोगों का हक मारने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। वहीं, दिल्ली सरकार ने लाॅक डाउन की वजह से प्रभावित हो रही बच्चों की पढ़ाई को लेकर भी कई फैसले लिए हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री ने बताया कि नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के बच्चों को अगली कक्षा में प्रामेट किया जाएगा। 12वीं के बच्चों की प्रतिदिन दो विषय की आॅनलाइन कक्षाएं ली जाएंगी और बच्चें को डेटा पैकेज खरीदने के लिए पैसे भी दिए जाएंगे। कुछ दिन बाद 10वीं की कक्षाएं भी आँनलाइन शुरू की जाएंगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार की शाम को कौशांबी में काफी लोग एकत्र हो गए थे और अफवाहें फैल गई थी कि वहां बसों का इंतजाम किया जा रहा है। वहां पर स्थिति थोड़ी खतरनाक हो गई थी, लेकिन रविवार से स्थिति काबू में आ गई है। दिल्ली में चारों तरफ सख्ती बढ़ा दी गई है। हर इलाके के डीसी और डीसीपी की जिम्मेदारी तय कर दी गई है कि उनके क्षेत्र में कोई भी अपने गांव जाने के लिए बाहर न निकले। पूरी दिल्ली के अंदर सख्ती की वजह से सड़क पर लोगों का आने का सिलसिला बंद हो गया है। मुझे यह खुशी है कि अब लोग अफवाहों पर कम ध्यान दे रहे हैं। चिंता का विषय यह है कि दिल्ली के आसपास के राज्यों से बाॅर्डर पर अभी भी लोग दिल्ली के अंदर आने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि वे दिल्ली को पार करके गाजियाबाद या नोएडा की तरफ निकल सकें। इसलिए दिल्ली के बाॅर्डर पर उनको पुलिस और प्रशासन रोक रहा है और बाॅर्डर पर गश्त काफी सख्त कर दी गई है। जिसकी वजह से शुक्रवार और शनिवार जैसी समस्या अब नहीं है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की कि अफवाहों पर किसी भी तरह से आप भरोसा न करें।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री जनकपुरी समेत दिल्ली में जगह-जगह राशन की दुकानों पर जाकर मुआयना कर रहे हैं। जनकपुरी के अंदर एक सरकारी राशन का कोटेदार है, जिसके पास पूरा राशन आया था। उसने 24 घंटे में ही सारा राशन बेच दिया है और अपनी दुकान बंद कर के भाग गया। इस संबंध में मैंने गृह सचिव से बात करके उसकी गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी राशन दुकानदारों से कहा कि यह मौका आपको अपनी इंसानियत दिखाने का है। आप इमानदारी से राशन दीजिए। आपको पुण्य लगेगा और आपने कोई गड़बड़ी की,तो आपको जेल में चक्की पीसनी पड़ेगी। मैं खुद यह सुनिश्चित करूंगा कि ऐसे लोगों को सख्त से सख्त सजा मिले। यदि आपने राशन की चोरी की या आपने लोगों का हक मारने की कोशिश की तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कल भी राशन से भरा एक ट्रक गुम हुआ था, उसके लिए भी गिरफ्तारी के आदेश कर दिए गए हैं। हम ऐसे लोगों को छोड़ेंगे नहीं। उन्हें सख्त से सख्त सजा दिलाएंगे कि उनकी रूह कांप उठेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब पूरा देश इतनी मुसीबत से गुजर रहा है, यह लोग जनता के राशन की चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कई स्थानों से सुनने में आ रहा है कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड है, उनको राशन मिल रहा है, लेकिन जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, वो लोग कह रहे हैं कि हमें भी राशन दिलवाया जाए। मैं उन लोगों को आश्वासन देना चाहता हूं कि इस पर भी दिल्ली सरकार काम कर रही है। इसको लागू करने में तीन- चार दिन लगेंगे। जिन गरीबों के पास राशन कार्ड नहीं है, उनको भी हम राशन दिलवाने की व्यवस्था कर रहे हैं। जब तक राशन नहीं मिल रहा है, तब तक आप लोग अपने आसपास, जहां पर हमने खाने की व्यवस्था की है, वहां खाना खाकर अपना गुजारा कर लीजिए। हमें दो-चार दिन का समय दीजिए। हम आपके लिए भी राशन की व्यवस्था कर रहे हैं। लाॅक डाउन की वजह से सभी स्कूल बंद हैं। हमें अपने बच्चों को लेकर काफी चिंता हो रही है। इसके समाधान के लिए हमारे शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कुछ खाका बनाया है, ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री  मनीष सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा से संबंधित कुछ फैसले लिए गए हैं। सबसे पहले यह कि नर्सरी से 8वीं तक के जिन बच्चों की परीक्षाएं हो रही थीं, दिल्ली के कुछ हिस्सों में दंगे की वजह से और अब कोरोना की वजह से परीक्षाएं टलती चली गईं और बाद में रद कर दी गईं। हमने फैसला किया है कि 8वीं कक्षा तक के सभी बच्चों को शिक्षा का अधिकारी पाॅलिसी के तहत अगली कक्षा में प्रमोट कर दिए जाएंगे। नर्सरी से लेकर 12वीं तक के बच्चों का अपने घर में रह कर सीखने का सिलसिला बंद न हो और पढ़ाई का भी नुकसान न हो। इसके लिए अभिभावकों, शिक्षकों और तकनीकी की मदद से पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए हमने बहुत सारे कंस्टलेंट, शिक्षाविद, प्राइवेट और सरकारी स्कूलों प्रिंसिपल और टीचर के साथ विचार-विमर्श किया है। हमने तय किया है कि नर्सरी से 8वीं तक के बच्चों को एसएमएस, आईबीआर और रिकाॅर्डेड फोन काॅल के जरिए हर बच्चे के अभिभावक को प्रतिदिन एक एक्टिविटिज (कार्य) भेजेंगे। उस कार्य को बच्चे अपने अभिभावक और भाई-बहन की मदद से घर पर कर सकेंगे। उनको सोचने, बोलने, सीखने, लिखने और पढ़ने जैसी गतिविधियों को सीखाया जाएगा। इस पूरी गतिविधि को प्रोजेक्ट के रूप में बच्चे अपने नोटबुक में भी रखेंगे और स्कूल खुलने के बाद उनके शिक्षक देखेंगे और इंटरनल एसेसमेंट में उनको वेटेज दिया जाएगा। इसके साथ-साथ हर क्लास के शिक्षक फोन से अपने बच्चों के संपर्क में रहेंगे। यह व्यवस्था 8वीं तक के बच्चों के लिए की गई है। उप-मुख्यमंत्री  मनीष सिसोदिया ने कहा कि सबसे ज्यादा नुकसान 12वीं कक्षा के बच्चों का हो रहा है। क्योंकि 11वीं पास करके जो 12वीं में आ गए हैं, उनकी बोर्ड की परीक्षा होंगी। 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षकों द्वारा आॅनलाइन क्लासेज शुरू की जाएंगी। प्रतिदिन दो विषय की कक्षाएं होंगी। इसके लिए 12वीं के छात्रों को इंटरनेट प्लेटफार्म पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए हम प्रत्येक बच्चों को एसएमएस के जरिए लिंक भेज देंगे। 12वीं कक्षा के सभी बच्चे हमारे इंटरनेट प्लेटफार्म पर जाकर रजिस्टर करेंगे और उनको हर रोज दिल्ली सरकार के शिक्षक दो विषय की कक्षाएं लेंगे। जो बच्चे इंटरनेट प्लेटफार्म पर रजिस्टर करेंगे, उनको डेटा पैकेज खरीदने के लिए भी दिल्ली सरकार की तरफ से पैसे दिए जाएंगे, क्योंकि गरीब परिवार के बच्चे हैं। उनके पास डेटा पैकेज के पैसे नहीं होंगे। यह सिस्टम अप्रैल के पहले सप्ताह में 12वी कक्षा के लिए शुरू हो जाएगा और उसके कुछ समय बाद 10वीं कक्षा के लिए भी शुरू किया जाएगा। टीवी चैनल के माध्यम से भी हर कक्षा के लिए अगल-अगल क्लास शुरू करने की हम तैयारी कर रहे हैं। इसी तरह, हम 9वीं कक्षा के लिए भी सीबीएसई से बात कर रहे हैं। 11वीं कक्षा के लिए 10वीं कक्षा के लिए हम परिणाम आने का इंतजार कर रहे हैं।

Related posts

नई दिल्ली: गर्लफ्रेंड के मकान के दरवाजे पर गोली चला कर जान से मारने की धमकी देने वाले प्रेमी को किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पश्चिम बंगाल के लिए नए पदाधिकारियों की घोषणा की हैं- जानने के लिए लिस्ट पढ़े

Ajit Sinha

काफी लम्बें दो जहरीलें सापों के बीच हुई जबरदस्त रोमांस, देखें इस वायरल वीडियो को, 35 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं।

Ajit Sinha
//bauptost.net/4/2220576
error: Content is protected !!