Athrav – Online News Portal
हरियाणा

हरियाणा में कोई भी उद्योग केवल एक जिले तक सीमित न रहे, बल्कि सभी 22 जिलों में उद्योगों का विस्तार हो: सीएम

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने, निवेशकों को आकृषित करने और रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा हों, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा क्लस्टर योजना बनाई गई है, ताकि कोई भी उद्योग केवल एक जिले तक सीमित न रहे, बल्कि सभी 22 जिलों में उद्योगों का विस्तार हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए बुनायदी ढ़ांचे जैसे सडक़ और रेल की व्यवस्था, जो भी आवश्यक होगा उसे पूरा किया जाएगा। योजना की बारीकियों से अवगत करवाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन 22 जिलों के अंदर विशेष तौर पर गुरुग्राम ,फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत यह ऐसे जिले हैं,जहां पहले से उद्योग चल रहे हैं। शेष जिलों में भी उद्योगों का विस्तार हो इसके लिए यह योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि सिरसा जिले में कृषि का अच्छा उत्पाद होता है तो वहां फूड प्रोसेसिंग के यूनिट के साथ ही कपड़ा उद्योग का कलस्टर तैयार करने के लिए योजना बनाएंगे। फतेहाबाद और जींद जिले में कृषि एवं खाद्य आधारित उद्योग, लोहा और इस्पात उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा।        
उन्होंने कहा कि हिसार जिले में लोहा और इस्पात का पहले से अच्छा उद्योग है उसी को और अधिक बढ़ाया जाएगा। इसी प्रकार, भिवानी में कपड़ा उद्योग पहले से चल रहा है, इसको और बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही, खाद्य आधारित उद्योगों का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ जिला सरसों का क्षेत्र है और वहां तेल की मिलें अधिक हैं तो इसी उद्योग को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा, ऑटो कॉम्पोनेंट्स उद्योग भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिले में ऑटो कॉम्पोनेंट्स, कपड़ा उद्योग, नूंह जिले में फार्मास्यूटिकल उद्योग और केमिकल इंडस्ट्री, अंबाला में वैज्ञानिक उपकरण, पंचकूला में आईटी एवं आईटी- सक्षम सेवाओं, सोनीपत में कृषि एवं खाद्य आधारित और ऑटोमोबाइल कॉम्पोनेंट्स, फरीदाबाद में ऑटो कॉम्पोनेंट्स, निर्माण और इंजीनियरिंग, कृषि एवं खाद्य आधारित उद्योगों और चरखी दादरी में तेल की मिलों को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यमुनानगर में पहले से ही प्लाईवुड और इस्पात की फैक्ट्रियां है, इसे ही बढ़ावा दिया जाएगा। इसी प्रकार, कुरुक्षेत्र में पेपर मिल, कृषि एवं खाद्य आधारित उद्योग लगाए जाएंगे। पानीपत में कपड़ा उद्योग पहले से चल रहा है, इसके साथ ही कृषि एवं खाद्य आधारित उद्योगों को बढ़ाया जाएगा। झज्जर में फुटवियर उद्योग विशेषकर बहादुरगढ़ में इस उद्योग का और अधिक विस्तार किया जाएगा।
रोहतक में इंजीनियरिंग यूनिट्स को आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में ऑटोमोबाइल, ऑटो कॉम्पोनेंट, आईटी एवं आईटी- सक्षम सेवाओं, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग इन सबका विस्तार किया जाएगा। करनाल में कृषि एवं खाद्य आधारित,पैकेजिंग, फार्मास्यूटिकल उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जिलों में क्लस्टर एप्रोच के साथ काम करेंगे ताकि हर जिले के अंदर जो काम करने वाले व्यक्ति, वर्कर और मजदूर है उन सबको काम में लगाया जाए ताकि बेरोजगारी को दूर किया जाए सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा के नागरिकों को रोजगार के योग्य बनाने के लिए उनका कौशल विकास करना आवश्यक है और हरियाणा का एकमात्र श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, पलवल में युवाओं को कौशल परिक्षण करके उन्हें रोजगार योग्य बनाया जा रहा है ताकि विभिन्न प्रकार के उद्योगों में उनको काम मिले। 

Related posts

सीएम मनोहर ने ली कानून व्यवस्था व क्राइम को लेकर समीक्षा बैठक, संगठित अपराध के खिलाफ सख्त कार्रवाई के दिए आदेश

Ajit Sinha

विधानसभा में कांग्रेस प्रमुखता से उठाएगी किसानों के मुद्दे- हुड्डा

Ajit Sinha

1325 किलोग्राम 380 ग्राम चूरा पोस्त व 53000 नशीली गोलियां जब्त कर पांच तस्करों को गिरफ्तार किया है।

Ajit Sinha
//zuhempih.com/4/2220576
error: Content is protected !!