Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, पुलिस ने किया 34 लोगों को किया अरेस्ट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में पुलिस ने किया अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, छापे मारी के दौरान पुलिस ने किया 34 लोगों को  अरेस्ट। ये सभी विदेशी नागरिकों को धोखा देकर ठगी का काम कर ते थे। 

पुलिस के मुताबिक केस हिस्ट्री और इन्वेस्टिगेशन गुप्त सूचना के आधार पर पता चला कि उत्तमनगर में एक जगह से अवैध कॉल सेंटर संचालन किया जा रहा था, जिसमें आईएनएसपी अरुण वर्मा, आईएन एसपी हंसराज, एसआई पवन,एसआई सुनील, एसआई अजीत, व अन्य की डेडिकेटेड टीम बनाई गई थी।उक्त परिसरों पर छापेमारी की गई तो पता चला कि आरोपी व्यक्ति उत्तम नगर के मिलाप नगर में बिल्डिंग की तीसरी और चौथी मंजिल से दो अवैध कॉल सेंटर चला रहे थे।दो घोटाले केंद्रों के खिलाफ दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए और कुल 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से 18 तीसरी मंजिल पर और 16 चौथी मंजिल पर काम कर रहे थे। दोनों केंद्रों के मालिकों को मौके से गिरफ्तार किया गया है। तीसरी मंजिल का सेंटर 32 वर्ष की आयु के उत्तम नगर द्वारा चलाया जा रहा था जबकि दूसरे में धनंजय नेगी निवासी पीतमपुरा आयु वर्ग 28 वर्ष और अभिषेक निवासी  द्वारका आयु वर्ग 29 वर्ष चला रहे थे ।

छापे के समय, एक केंद्र पर एक कॉल चल रही थी जिसमें पहले से न सोचा हुआ शिकार अमेरिकी ड्रग प्रवर्तन एजेंसी का रूप धारण करके 2000 अमरीकी डॉलर के आरोपी व्यक्तियों द्वारा धमकी दी जा रही थी और उनसे उगाही की जा रही थी ।पीड़ित ने अपनी धमकी के तहत राशि के लायक गिफ्ट कार्ड भी खरीदे थे और आरोपियों के साथ नंबर शेयर करने वाली थी। टीम सही समय पर कॉल को अपने हाथ में लेने में कामयाब रही, इससे पहले कि अपराध पूरा हो सके और पीड़ित, एक बुजुर्ग महिला को घोटाले के बारे में पता किया और आगे उसे भविष्य में ऐसी चालों का शिकार न होने के लिए आगाह किया ।

प्रोफाइल, पूछताछ और कार्यप्रणाली मुख्य आरोपी क्षितिज बाली में से एक ग्रेजुएट है और एनसीआर क्षेत्र में स्थानों को स्थानांतरित कर पिछले चार साल से फर्जी कॉल सेंटर संचालित कर रहा है ।घोटाले के शिकार लोग अंग्रेजी भाषी देशों में रहने वाले हैं।उन्होंने अपने केंद्र में कई टीमें बनाई थीं और प्रत्येक टीम एक नामित ‘ प्रक्रिया ‘ संभाल रही थी ।

इन प्रक्रियाओं में 1. सामाजिक सुरक्षा संख्या घोटाला शामिल है- आरोपी विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों और अन्य सरकारी एजेंसियों जैसे सामाजिक सुरक्षा प्रशासन, ड्रग प्रवर्तन प्रशासन (डीईए), यूएस मार्शल सेवा आदि का रूप धारण करके विदेशी नागरिकों से संपर्क करते हैं। और उन्हें बताएं कि उनके बैंक खातों और अन्य परिसंपत्तियों को फ्रीज किया जा रहा है क्योंकि उनका विवरण एक अपराध स्थल पर पाया गया है और उनके नाम पर बैंक खाते चल रहे हैं जिनका उपयोग करते हुए मेक्सिको और कोलंबिया में ड्रग कार्टेल को अवैध लेनदेन किया गया है । वे पीड़ितों को तत्काल गिरफ्तार करने की धमकी भी देते हैं।  एक बार जब पीड़ित आशंकित हो जाता है, तो वे उन्हें दो विकल्प देते हैं।एक कानूनी कार्रवाई के लिए जाना है जिसमें पहले पीड़ित को गिरफ्तार किया जाएगा और उनकी संपत्ति जब्त की जाएगी और बाद में ही पीड़ित अदालत में इससे लड़ सकता है । दूसरा विकल्प एक वैकल्पिक विवाद समाधान (एडीआर) के लिए जाना है जो तेज और सरल होगा। जब पीड़ित एडीआर के लिए जाना चुनता है, तो वे उनसे अपनी संपत्ति का सारा विवरण साझा करने के लिए कहते हैं, जिसमें बैंक खाते और उन खातों में कितनी रकम शामिल है । अगले कदम में, पीड़ित को बताया जाता है कि उनकी संपत्ति की रक्षा करने का एक ही तरीका है; उन्हें करना होगाया तो अपने खातों में सभी पैसे के लायक Bitcoins या गूगल उपहार कार्ड खरीदते हैं । अगर पीड़ित बिटकॉइन खरीदने के लिए राजी हो जाता है तो आरोपी उन्हें अपने खातों में मिले सारे पैसे को बिटकॉइन में बदलने और आरोपी व्यक्तियों द्वारा संचालित वॉलेट में ट्रांसफर करने के लिए प्रेरित करते हैं, उनका कहना है कि यह एक सुरक्षित सरकारी बटुआ है ।यदि पीड़ित उपहार कार्ड खरीदने के लिए सहमत है, तो वे उन्हें यह बताते हुए कार्डों की संख्या साझा करने के लिए प्रेरित करते हैं कि इसे उनके नए बैंक खातों से जोड़ा जाएगा और इस प्रकार, सुरक्षित रहें ।

Related posts

चंडीगढ़: डीजीपी पी. के. अग्रवाल ने आज शहीद कांस्टेबल संदीप के परिवार को सौंपा 65 लाख रुपये का चेक

Ajit Sinha

सीपी बालाजी श्रीवास्तव द्वारा सिपाही नरेन्द्र को ईमानदारी एवं प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करने के लिए किया सम्मानित ।

Ajit Sinha

हैदराबाद मेट्रो और वायुसेना में नौकरी दिलाने के नाम पर 50 लोगों से लाखों की ठगी करने के आरोपित पुलिस ने धर दबोचा।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//cheeshouns.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x