Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद विशेष हरियाणा

गृहमंत्री अनिल विज ने पंचकूला पुलिस मुख्यालय में डीजीपी मनोज यादव सहित पुलिस अधिकारीयों के साथ की बैठक। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चण्डीगढ़:  हरियाणा के गृह मन्त्री अनिल विज द्वारा पंचकूला पुलिस मुख्यालय का दौरा किया एंव  पुलिस महानिदेशक मनोज यादव व अन्य  पुलिस अधिकारियोें के साथ पुलिस विभाग के कार्यों की समीक्षा की। जिसमें उन्होने राज्य में कानून एवम् व्यवस्था व अपराध की स्थितीे, पुलिस आधुनिकीकरण,बजट,पुलिस वेल्फेयर तथा एफ.एस. एल.विशेष कर  महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधाे व साईबर अपराधों के बारे में अधिकारियों से विस्तारपूवर्क चर्चा की। डी.जी.पी.द्वारा  गृह मन्त्री के पुलिस मुख्यालय में पहुचने पर फूलों का गूलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया तथा हरियाणा पुलिस के जवानों द्वारा सलामी दी गई।इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग नवराज सन्धू, पुलिस महानिदेशक अपराध पी.के.अग्रवाल,अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महिला विरूद्ध अपराध अजय सिघंल,अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तचर विभाग अनिल कुमार राव,अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रशासन,संचालन ए.एस.चावला,अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवम् व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क,अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एफ. एस. एल. श्रीकांत जाधव, पुलिस महानिरीक्षक आधुनीकिकरण एच. एस. दून, पुलिस आयुक्त सौरभ सिहं, पुलिस उप-महानिरीक्षक कानून एवम् व्यवस्था राकेश आर्य, पुलिस अधीक्षक महिला विरूद्ध अपराध मनीषा चैधरी व अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

अपराधः-
अपराध की स्थिती के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए  पुलिस महानिदेशक अपराध पी. के. अग्रवाल ने बताया कि राज्य में समान्य अपराध पूरी तरह से नियन्त्रण में है। पिछले 10 माह के दौरान हरियाणा में बेहतर पुलिसिंग से क्राईम की रफ्तार लगातार घट रही है। साल 2019 के प्रथम 10 माह के दौरान गत वर्ष इसी अवधि की तुलना में अपराध के ग्राफ में 6.2 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसी प्रकार जहां अपहरण की वारदातें 15.74 प्रतिशत घटी है वही हत्या के प्रयास की घटनाओं में भी 11.22 प्रतिशत की कमी आई हैैै।

यातायात सुरक्षाः-
हरियाणा पुलिस की सडको पर ज्यादा मुस्तैदी, नाकाबन्दी तथा आमजन के सहयोग से जनवरी से सितम्बर 2019 तक सडक हादसों से होने वाली मृत्य दर में गत वर्ष इसी अवधि की तुलना में 3.55 प्रतिशत  गिरावट दर्ज की गई है। इसी प्रकार सडक दुर्घटनाओं और घायल होने वाले व्यक्तियों की संख्या में भी 4.47 प्रतिशत  और 5.74 प्रतिषत की कमी आई है।
                 
महिला विरूद्व अपराधः-
 इसी प्रकार महिला विरूद्व अपराधों के बारे में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अजय सिंघल ने जानकारी देते हुए  बताया कि राज्य में महिला विरूद्व अपराधों को रोकने के लिए  दुर्गा शक्ति एप की शुरूआत की गई है जिसको अब तक लगभग 1 लाख 60000 महिलाओं तथा लडकियों ने अपने मोबाईल पर डाउनलोड किया हुआ है। इसी के साथ ही दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स जिसमें कुल 50 वाहन व एक महिला कम्पनी हर जिले में तैनात की गई है जो कि समय समय पर स्कूलो तथा कालॅज में जाकर महिलाओं को जागरूक करती है व उनकी सुरक्षा के लिए   तैयार रहती है। इसके अतिरिक्त अलग से महिला रिजर्व बटालियन भी बनाई जा रही है। इसी के साथ साथ सभी जिलों में कुल 33 महिला पुलिस थाने व सहायता कक्षों की स्थापना की हुई है। जहां पर महिलायें निस्कोच जाकर अपनी षिकायत दर्ज करवा सकती हैै। महिला हेल्प लाईन 1091 भी सुचारू रूप से कार्य कर रही है।

कानून एवम् व्यवस्थाः-
कानून एवम् व्यवस्था की जानकारी देते हुए  विर्क ने बताया कि हरियाणा में कानून व्यवस्था पूरी तरह से सुद्ढ है तथा उसे और अधिक मजबूत करने के लिये हरियाणा पुलिस लगातार प्रयासरत है। हरियाणा पुलिस ना केवल पूरी तरह से मुस्तैद है बल्कि किसी भी परिस्थिती से निपटने के लिये पूरी तरह सक्षम है। हरियाणा पुलिस ने हाल ही में लोकसभा व विधानसभा के चुनावों को शान्तिपूर्वक व निष्पक्षता से सम्पन्न करवाया है। जिसकी सराहना स्वय चुनाव आयोग द्वारा भी की गई है। नो योर केस स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए अग्रवाल ने बताया कि केवल सिम्बर माह में 11,670 व्यक्तियों ने विभिन्न पुलिस थानों में जाकर अपनी लंबित शिकायतों की प्रगति बारे तथा 8510 लोगो ने अपराधिक मामलों बारे जानकरी प्राप्त की है। इस स्कीम को हरियाणा पुलिस द्वारा कार्य प्रणाली में ओर अधिक पारदिशता  व जवाबदेही सुनिष्चित करने के उदेष्य से लागू किया गया है।
             
चिन्हित अपराध स्कीम के माध्यम से जघन्य व सवेंदनषील अपराधों की विशेष तौर पर समीक्षा करके उनमें अपराधियों की सजा सुनिष्चित की जाती है। सूचना प्रोघोगिकी आई टी-आई टी के क्षेत्र में उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए   चावला ने बताया कि 1 जनवरी 2015 से सभी एफ. आई. आर. आनलाईन दर्ज की जा रही है। हरियाणा पुलिस के र्पाटर्ल हर समय पर 33 पुलिस सुविधायें जिसमें सत्यापन, आम्र्स लाईसैंस, आर. टी. आई, लोस्ट प्रोपर्टी आदि की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। अभी हालॅ ही में 6 सेवाओं को सरल पोटर्ल से जोडा गया है। हरियाणा पुलिस के उतम कार्य व प्रयासो के फलस्वरूप हरियाणा पुलिस को हाल के वर्षों में CCTNS Good Practices Award at NCRB Conference, Oct 2018 and SKOCH Governance Bronze and Digital Transformation Award to Durga Shakti App. तथा‌ FICCI Smart Policing Award ( आप की संगिनी Initiative of Palwal Police) (आप की संगिनी)  in 2019 से नवाजा गया है।हरियाणा पुलिस द्वारा पासपोर्ट सत्यापन में किए  गए  उतकृष्ट कार्य करने के लिए  विदेश  मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पिछले 4 वर्षों से लगातार पुरस्कार देकर सम्मानित किया जा रहा है। जिसके तहत अभी तक हरियाणा सरकार को करीब 6 करोड रू की राशि  दी गई है।



खेलः-          
 खेलों में हरियाणा पुलिस की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए   सिंघल ने बताया कि हरियाणा पुलिस के जांबाज खिलाडियों द्वारा देश विदेश में सम्पन्न हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश व भारत का नाम रोशन किया है। इनमें काम्नवैल्थ गैम्स 2018 एक गोल्ड 3 सिल्वर, एशियन गेम्स 2018 3 कांस्य, वर्ल्ड पुलिस व फायर गेम्स 2019 में 10 गोल्ड, 5 सिल्वर तथा 2 कास्ंय पदक हासिल किए  है। अभी हाल ही में सम्पन्न हुई आलॅ इण्डिया पुलिस गोल्फ टूर्नामेन्ट 2019 में हरियाणा पुलिस के अधिकारियों द्वारा दूसरा स्थान प्राप्त करके प्रदेश का नाम रोशन  किया है। विज ने हरियाणा पुलिस की उपलब्धियों व कायों की सराहना की तथा अधिकारियों को निर्देष देते हुए  कहा कि कानून एवम् व्यवस्था की स्थिती को ओर अधिक मजबूत बनाए   तथा साईबर अपराधों को नियन्त्रण में करने के लिये हर सम्भव प्रयास करें। साथ ही यह भी कहा कि जो भी व्यक्ति थाना में अपनी शिकायत  लेकर आता है उस पर बिना कोई देरी किए   कार्यवाही करे। राज्य में महिलाओं तथा बच्चों के विरूद्व होने वाले अपराधों को रोकने के लिए  उपयुक्त कदम उठाए । स्कूलों तथा कालेज में महिला पुलिस कर्मचारियो को भेजकर महिलाओं को जागरूक करे, महिला हेल्पलाईन के बारे में अवगत करायें।
                   
विज ने कहा कि सडक हादसो में और कमी लाने तथा सुरक्षित सफर के लिये यातायात नियमों को सख्ती से लागू करें। इसके लिए  पहले लोगो को यातायात नियमों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। सडको पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक कर्मचारियो की नियुक्ति की जायेें। इसी के साथ ही अभिभावको को यह समझाये कि वे अपने नाबालिक बच्चों को किसी भी प्रकार का वाहन न दे।  विज ने कहा कि अपराध एवम् अपराधियों, नशीले  पदार्थों, नशे पर पूरी तरह से लगाम लगाये। राज्य में किसी भी तरह से नशे को पनपने नही दिया जायेगा। विज ने पुलिस महानिदेशक को आश्वासन दिया कि पुलिस आधुनिकीकरण के लिए   जिन भी साधनों की आवश्यकता होगी  उनको प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाया जायेगा। इसी के साथ ही उन्होने पुलिस बजट, पुलिस वेल्फेयर व एफ. एस. एल में हो रहे सुधार कार्यों पर भी विचार विमर्श  किया गया। मिटिंग के अन्त में डीजीपी ने गृह मन्त्री को आश्वास्त करते हुए  कहा कि राज्य में किसी भी प्रकार से अपराध एवम् अपराधियों, नशीले पदार्थों, नशा तस्करों को किसी भी सूरत में पनपने नही दिया जायेगा व कानून व्यवस्था की स्थिती को पूर्णतया नियन्त्रण में रखने के लिये हरियाणा पुलिस के सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी मेहनत, लगन व निष्ठा के साथ कार्य करेेगे व उनके नेतृत्व में हरियाणा पुलिस को नई उचाईयों पर लेकर जायेगें।

Related posts

फरीदाबाद : जुनैद हत्याकांड के दो लाख के ईनामी पांचवां आरोपी को हवाई जहाज से महाराष्ट से दिल्ली के रास्ते फरीदाबाद लाया जा रहा हैं , रेलवे पुलिस।

webmaster

फतेहाबाद:हरियाणा में भाजपा का एकमात्र मजबूत विकल्प है जजपा वोट की चोट से भाजपा सरकार को आइना दिखाएगी जनता- दुष्यंत

webmaster

फरीदाबाद : निगम कमिश्नर मोहम्मद शाइन ने अधिकारीयों को आदेश दिए हैं पानी के दरुपयोग करने वालों के खिलाफ पुलिस में करवाए केस दर्ज।

webmaster
error: Content is protected !!