Athrav – Online News Portal
गुडगाँव स्वास्थ्य

 स्वास्थ्य विभाग गुरूग्राम द्वारा इलैक्ट्राॅनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क  को लेकर होटल पार्क में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित ।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरूग्राम: स्वास्थ्य विभाग गुरूग्राम द्वारा आज इलैक्ट्राॅनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (इविन) को लेकर आज जिला के होटल पार्क इन में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 78 वैक्सीनेशन काॅल्ड चैन हैंडलरो ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रशिक्षार्णियों को ईविन मोबाइल एप डाउनलोडिड स्मार्ट फोन भी वितरित किए गए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को हरियाणा में करवाने वाला गुरूग्राम प्रदेश का पहला जिला है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोल्ड चैन प्वाइंटस पर वैक्सीन यानि टीकों के भंडारण, प्रवाह तथा भंडारण के तापमान के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में बताया गया कि इलैक्ट्राॅनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (इविन) एक मोबाइल एप है जिसके माध्यम से वैक्सीन के तापमान को माॅनीटर किया जाएगा। इसके अलावा , इस एप के माध्यम से टीकों का भंडारण संबंधी जानकारी भी मिल सकेगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में यूनाइटेड नेशन डैव्लपमेंट प्रोजैक्ट से सीनियर प्रौजेक्ट आॅफिसर डा. अजय वर्मा ने बताया कि पहले भंडार केन्द्रों पर टीको का स्टाॅक आवश्यकता से अधिक होता था या खाली हो जाने के बाद इसकी जानकारी मिलती थी लेकिन अब इस एप के माध्यम से टीकों संबंधी जानकारी का विशाल भंडार तैयार कर लिया गया है जिसके विश्लेषण से कार्यवाही करने योग्य उपाय निकलते हैं और ठोस जानकारी के आधार पर निर्णय लिया जा सकेगा। सिविल सर्जन डा. जे एस पूनिया ने बताया कि इस एप के माध्यम से वैक्सीन की खराब होने संबंधी सूचना भी मिलेगी। इस एप के माध्यम से स्टाॅक एकदम खाली हो जाने की घटनाएं काफी कम हो गई हैं और घटे हुए स्टाॅक की भरपाई करने में लगने वाला समय भी औसतन आधे से कम हो गया है।



उन्होंने बताया कि यह खर्च हुए टीकों की भरपाई में लगने वाले समय , आपूर्ति और खपत की पूरी तस्वीर दिखाकर कोल्ड चैन प्रबंधकों को प्रमाण सहित आधारित निर्णय लेने में सहायक है। इस एप के माध्यम से वैक्सीन इंवेटरी को डिजीटल रूप में दर्ज किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ईविन एप वैक्सीन प्रवाह नेटवर्क को व्यवस्थित कर, स्वास्थ्य सेवा तंत्रो को मजबूत करने में सहायक सिद्ध होगा। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जयप्रकाश ,यूएनडीपी से प्रौजेक्ट आॅफिसर आईटी रणधीर सिंह व बिजेन्द्र सिंह , बंधु परिहार, विकास, जगमोहन सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

Related posts

आधार कार्ड अब अपडेट हो सकता है अब 14 मार्च तक – डीसी निशांत कुमार यादव

Ajit Sinha

अपनी मर्जी से शादी करने नाराज परिजन ने अपनी ही लड़की की खौफनाक साजिश के तहत गला घोंट कर हत्या दी, जला दिया अरेस्ट।

Ajit Sinha

सस्ती शराब पर महंगी शराब का लेबल लगाकर सप्लाई करने वाले दो आरोपितों को पुलिस ने किया अरेस्ट-देखें वीडियो

Ajit Sinha
//offmantiner.com/4/2220576
error: Content is protected !!