Athrav – Online News Portal
खेल हरियाणा

हरियाणा: गिरी सेंटर में 4 करोड़ 65 लाख रूपये की लागत से बना सिंथेटिक ट्रैक खिलाडिय़ों के लिए मील का पत्थर साबित होगा-सीएम

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में स्थित गिरी सेंटर में 4 करोड़ 65 लाख रूपये की लागत से बना सिंथेटिक ट्रैक खिलाडिय़ों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। यहां से अभ्यास कर खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदेश व देश का नाम रोशन करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहरलाल इस अंतरराष्ट्रीय सिंथेटिक ट्रैक के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने विश्व विद्यालय में ही अंतरराष्ट्रीय साइंटिस्ट हॉस्टल का भी उद्घाटन किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 19 वर्ष तक की आयु के खिलाडिय़ों के लिए खेलो इंडिया कार्यक्रम संचालित है जिसके बहुत ही सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। इससे किशोरावस्था में ही खिलाड़ी अभ्यास करते हुए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया के तहत वर्ष 2021 मेें आयोजित किए जाने वाले खेलों की मेजबानी हरियाणा करेगा और इसका मुख्य केंद्र पंचकूला होगा। इस खेल महाकुंभ में देशभर से 12 से 15 हजार खिलाड़ी हिस्सा लेंगे । इसमें 20 तरह के इवेंट आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया के तहत नवंबर या दिसंबर में ही प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते यह संभव नहीं हो पाया। इसलिए अगले वर्ष के लिए इन खेलों की मेजबानी हरियाणा प्रदेश को मिली है। 

उन्होंने खिलाडिय़ों से आह्वान किया कि वे अभी से इसकी तैयारियों में जुट जाएं ताकि इन खेलों में वे बेहतरीन प्रदर्शन कर सकें। इन खेलों के सफल आयोजन में शिक्षा विभाग व खेल विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इन खेलों में मेजबानी के साथ-साथ विजेता बनने पर जोर रहेगा। इस अवसर पर लड़कियों की सौ मीटर व लडक़ों की चार सौ मीटर की दौड़ भी करवाई गई। इसके अलावा स्वयं मुख्यमंत्री, कुलपति व अन्य अधिकारियों ने भी ट्रैक पर दौड़ लगाई। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने मुख्यातिथि के समक्ष विश्वविद्यालय की खेलों में उपलब्धियों का जिक्र करते हुए बताया कि यहां से अभ्यास करने वाले खिलाडिय़ों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय का नाम चमकाया है। छात्र कल्याण निदेशक डॉ. देवेंद्र सिंह दहिया ने विश्वविद्यालय की खेल उपलब्धियों के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा कि यहां से अभ्यास कर देश का नाम रोशन करने वाले खिलाडिय़ों में गीता जुत्शी ने ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया व पदमश्री अवार्ड विजेता रही हैं। विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर श्री रणबीर गंगवा, हिसार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता, बीजेपी जिलाध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र सिंह वीर चक्र के अलावा जिले के प्रशासनिक अधिकारी, विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता, निदेशक एवं विभागाध्यक्ष और शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
   

Related posts

फरीदाबाद: गांव से शहरों की तरफ पलायन को रोकने हेतु स्मार्ट गांव विकसित करने की दिशा में कार्य कर रही है, उद्योगमंत्री विपुल गोयल ।

webmaster

हरियाणा:हिसार में फ्रैंचाइजी खोल 30 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दे बनाया आत्मनिर्भर

webmaster

फरीदाबाद :मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर द्वारा दिए गए बड़े सौगात का लाखों लोगों को मिलेगा फायदा, कृष्णपाल गुर्जर।

webmaster
error: Content is protected !!