Athrav – Online News Portal
राष्ट्रीय हरियाणा

हरियाणा: जल्द ही  प्रदेश में विमानों की मरम्मत एवं रखरखाव के लिए तीन हैंगरों का निर्माण पूरा हो जाएगा-दुष्यंत

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने कहा कि नागरिक विमानन क्षेत्र में हरियाणा अपनी अहम भूमिका निभाएगा। जल्द ही  प्रदेश में विमानों की मरम्मत एवं रखरखाव के लिए तीन हैंगरों का निर्माण पूरा हो जाएगा। वे आज बेंगलुरु में ‘एरो इंडिया-2021’ के उदघाटन अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर हिस्सा लेने गए हुए हैं। डिप्टी सीएम, जिनके पास नागरिक एवं विमानन विभाग का प्रभार भी है, ने कहा कि हरियाणा सरकार की दूरगामी एवं आशावादी सोच के कारण राज्य में नागरिक विमानन क्षेत्र में क्रांति आई है।

उन्होंने बताया कि सरकार एक अहम परियोजना लेकर आई है। इसके तहत प्रथम चरण में हवाई अड्डा हिसार को प्रथम लाइसेंस प्राप्त हवाई अड्डा करवाना था जिसका गौरव हवाई अड्डा हिसार को सितंबर 2018 में प्राप्त हुआ। साथ ही साथ नरेंद्र मोदी की लोक कल्याण योजना RCS के तहत छोटे विमानों से आमजन का क्षेत्रीय गंतव्यों के लिए आवागमन प्रारंभ करना था। इसी क्रम में भारत में पहली बार छोटे विमानों (एयर टैक्सी) द्वारा उड़ान परियोजना के तहत हवाई यात्रियों का विभिन्न गंतव्यों के लिए आवागमन शुरू किया गया तथा यह सुचारू रूप से चल रहा है।द्वितीय चरण में पर्यावरणीय स्वीकृति एवं दस हजार फीट लंबे रनवे का निर्माण शामिल है।

इंटेग्रेटेड एविएशन हब बनाने के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है एवं रनवे बनाने का कार्य तीव्र गति से प्रारंभ हो चुका है। साथ ही विमानों की मरम्मत एवं रख-रखाव के लिए तीन विशाल हैंगरो का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है जिसमें एयरबस 320, बोइंग, ए.टी.आर, Q-400 इत्यादि विमानों का सुविधापूर्वक रख-रखाव किया जा सकता है।तीसरे चरण में दो समानांतर रनवे, विशाल टर्मिनल बिल्डिंग एवं कार्गो पोर्ट इत्यादि का निर्माण कार्य शामिल है। चौटाला ने कहा कि इस परियोजना से हवाई प्रशिक्षण, हवाई संचालन एवं मरम्मत इत्यादि के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं सम्मिलित हैं ।

Related posts

अमरीकी कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को दिया झटका

webmaster

सीएम मनोहर, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द सहित छ: विधायकों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव,मानसून सत्र कल से शुरू  

webmaster

हरियाणा सरकार ने प्रशिक्षण पूरा कर चुके 2018 बैच के चार आईएएस अधिकारियों को उप मंडल अधिकारी नियुक्त किया है।

webmaster
error: Content is protected !!