Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

हरियाणा पुलिस चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार, चुनाव ड्यूटी मे जुटे 75000 से अधिक सुरक्षाकर्मी: डीजीपी  

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा प्रदेश में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा के आम चुनावों को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के सभी व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। विधानसभा की 90 सीटों के लिए होने वाले चुनाव से पहले जारी एक ब्यान में डीजीपी ने बताया कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और घटना-रहित संपन्न करवाने के लिए पुलिस बल पूरी तरह से तैयार है। उन्होने कहा कि इस बार चुनाव से पहले पडौसी राज्यों द्वारा अंतर्राज्यीय सीमाओं को सील करने के लिए अपने एरिया में अधिकतम पुलिसबल की तैनाती की जाएगी। 

उन्होने कहा कि चुनाव ड्यूटी में 75,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त,सभी रेंज एडीजीपी/आईजी, पुलिस आयुक्त और जिला एसपी को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने एरिया में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई कसर न छोड़ें। सभी राजनीतिक दलों द्वारा किए जा रहे चुनावी प्रचार के बावजूद, प्रदेश में हिंसा या कानून व्यवस्था से संबंधित कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। असामाजिक तत्वों को चेतावनी डीजीपी ने चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा कानून व्यवस्था को बिगाडने की कोशिश करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

चुनाव में तैनात होगे 130 कंपनियों सहित 75000 जवान

सुरक्षा इंतजामों की जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक (लाॅ एंड आॅर्डर) नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि चुनाव के दौरान विशेष सुरक्षा व्यवस्था के के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 130 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, कड़ी चैकसी और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के 26,896 जवान, 22,806 होमगार्ड, 7,936 विशेष पुलिस अधिकारी और 6,001 पुलिस टेªनिज़ को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। पुलिस द्वारा मतदान से पहले व मतदान के दिन किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि को रोकने व अवैध वस्तुओं के इस्तेमाल पर भी पैनी नजर रखी जाएगी। 


21 सीनियर पुलिस अधिकारी होगे फील्ड में

विर्क ने कहा कि कानून-व्यवस्था से संबंधित किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए 21 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है। चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन विषेषकर नकदी, शराब व प्रलोभन की अन्य वस्तुओं के वितरण को रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड और निगरानी टीमों द्वारा चैकिंग तेज कर दी गई है। पुलिस बलों द्वारा फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है ताकि वे मतदान के दिन भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। श्री विर्क ने कहा कि मतदान के दिन डीजीपी स्वयं सुबह 6 बजे से पुलिस मुख्यालय से पूरी सुरक्षा व्यवस्था का समन्वय और निगरानी करेगें।  होटल, सराय आदि पर भी पुलिस की पैनी नजर विर्क ने कहा कि मतदान के दिन अवैध गतिविधियों पर पूर्ण रुप से षिकंजा कसने के लिए होटल, सराय या ऐसे अन्य स्थान जिनका उपयोग बाहरी लोगों के ठहरने के लिए किया जा सकता है पर चेकिंग बढ़ा दी गई है। साथ ही, किसी भी तरह के दुरुपयोग को रोकने के लिए संबंधित प्राधिकरण के सहयोग से विश्वविद्यालयों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों के छात्रावासों की निगरानी भी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान स्थलों की भी निगरानी की जा रही है। ऐसे स्थानों पर सुरक्षा के विशेष प्रावधान के तहत केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती के साथ-साथ वेब कास्टिंग की जाएगी। साथ ही पुलिस द्वारा ऐसे आदतन अपराधी व असामाजिक तत्वों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है जो चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश कर सकते हैं। प्रदेष के सभी 19500 बूथों में संतोषजनक पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके अलावा, किसी भी गैरकानूनी गतिविधि को रोकने के लिए अंतरराज्यीय चेक पोस्ट और नाकों पर सतर्कता भी बढ़ा दी गई है। 

Related posts

चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस के लिए गौरव है राष्ट्रपति कलर सम्मान-डीजीपी पी के अग्रवाल

Ajit Sinha

कर्मचारियों के त्रिवार्षिक चुनाव में सबडिवीजन नम्बर-तीन के प्रधान बने अशोक लाम्बा तो राकेश तलवार बने सचिव ।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: सीएम अनाउंसमेंट के विकास कार्यों को निर्धारित समय में करें पूरा : एडीसी अपराजिता

Ajit Sinha
//meenetiy.com/4/2220576
error: Content is protected !!