Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

हरियाणा: अवैध नशे के खिलाफ एडीजीपी श्रीकांत जाधव की मुहिम ‘प्रयास’ संस्था का अगला पड़ाव बना रोहतक

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: महंत श्री बालक पूरी जी के आश्रम के प्रांगण मे आज हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो चीफ एडीजीपी श्रीकांत जाधव के मार्गदर्शन से व महंत कर्ण पूरी जी की अध्यक्षता मे प्रयास संस्था रोहतक इकाई का गठन किया गया।श्री बालकपुरी आश्रम के प्रांगण में आज क्षेत्र के अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और प्रयास के बैनर तले जिले में नशे को जड़ मूल से नष्ट करने का संकल्प लिया गया ।एडीजीपी श्रीकांत जाधव जी ने प्रदेश से नशे को खत्म करने के लिए प्रदेश के हर जिले मे प्रयास संस्था की इकाई  गठित करने की मुहिम चलाई हुई है। मात्र कुछ ही दिनों में अब तक फतेहाबाद, सिरसा, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, हिसार जींद पानीपत में ‘प्रयास’ संस्था गठित की जा चुकी है और आज रोहतक में इस संस्था की कार्य कारिणी का गठन करते हुए इस पुनीत कार्य का शुभारम्भ किया गया।

 तू निश्चय तो कर, कदम तो उठा, निकल आएगा कोई रास्ता। यह सिर्फ पंक्तियां ही नहीं बल्कि प्रयास संस्था की ही कहानी है आईपीएस श्रीकांत जाधव जी 1999 में जब फतेहाबाद में एसपी थे तब उनके नेतृत्व में फतेहाबाद जिले मे नशे को खत्म करने के उद्देश्य से प्रयास संस्था का गठन किया गया था हर सप्ताह गांवों, कस्बों व शहरों में नशा मुक्ति कैंप का आयोजन किया जाता था और नुक्कड़ नाटक के द्वारा लोगों को नशा मुक्ति के बारे में जागरूक किया जाता था इन कैंपों में नशे से ग्रसित लोगों को 15 दिन तक दवाई दी जाती थी और उनके इलाज का पूरा ध्यान रखा जाता था नशा करने वाले लोगों को इकट्ठा करके उन्हें नशा छुड़ाने की शपथ दिलाई जाती थी बाद में गुप्त सूत्रों से पता लगाकर नशा छोड़ने वाले व्यक्ति को ₹ 7000- 8000 रुपये व घर का जरूरी सामान प्रोत्साहन देकर सम्मानित किया जाता था।जो लोग नहीं मानते थे उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाते थे। एडीजीपी श्रीकांत जाधव जब तक फतेहाबाद में तैनात रहे उन्होंने पूरे जिले को नशा मुक्त कर दिया था।

उनकी जांबाज कार्यों से नशे का कारोबार करने वालों में भय का माहौल बन गया था उनकी प्रयास संस्था के चलते हुए 21 साल हो गए हैं । इस दौरान उनकी जहां भी पोस्टिंग रही उन्होंने समय-समय पर इस संस्था को मार्गदर्शन किया अब जैसे ही एडीजीपी श्रीकांत जाधव को हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो चीफ नियुक्त किया गया उन्होंने नशे को जड़ से दूर करने के लिए इस संस्था को एक्टिव किया और प्रदेश भर में इसकी शाखाएं स्थापित करने की मुहिम छेड़ दी है । आज कार्यकारिणी के इस गठन पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो से सतबीर सिंह विशेष रूप से शामिल हुए। उन्होने प्रयास संस्था की कार्यशाली व उदेश्य से सभी को परिचित कराया। 

Related posts

फरीदाबाद :भाजपा के दो मंत्री आपस में भिड़े : दशहरा उत्सव तो एक बहाना था, दरअसल में एक दूसरे को निचा दिखाना था।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: हरियाणा महिला आयोग की 25वीं वर्षगांठ में उपलक्ष्य में दो दिवसीय समागम का हुआ आगाज

Ajit Sinha

केवल संस्कृति श्लोकों के उच्चारण से प्रदेश के युवाओं को नहीं लुभा सकते सीएम : धर्मबीर भड़ाना

Ajit Sinha
//ptukasti.com/4/2220576
error: Content is protected !!