Athrav – Online News Portal
हरियाणा

सुशासन व प्रभावी शासन के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों को दें उचित प्रशिक्षण – मुख्यमंत्री मनोहर लाल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सुशासन व प्रभावी शासन के लिए प्रदेश में अधिकारियों व कर्मचारियों को उत्तरदायी व नैतिक मूल्यों से युक्त प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए, ताकि उनकी मनोस्थिति में परिवर्तन आए और वे अच्छे नागरिक के साथ-साथ अच्छे अधिकारी व कर्मचारी बनें । ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों से उनकी कार्यप्रणाली उल्लेखनीय रूप से विकसित होगी और वे जनता की भलाई के लिए अपने विभागों में अच्छा कार्य करेंगे। हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान इसके लिए पूरी रूपरेखा तैयार कर इसे योजनाबद्ध रूप से लागू करे।
मुख्यमंत्री मंगलवार को हरियाणा निवास में हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) की जनरल बॉडी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों, संस्थानों व अन्य प्राइवेट सेक्टर से संबंधित जो भी प्रशिक्षण केंद्र हैं, हिपा उन सभी से समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करें तथा इन सभी का रिकार्ड भी रखा जाए। प्रशिक्षण से संबंधित विषयों को भी समय की जरूरत के अनुसार अपडेट किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों व कर्मचारियों की ट्रैनिंग के संबंध में संबंधित विभाग एचआरएमएस पोर्टल पर उनका पूरा विवरण अपलोड करे, ताकि यह पता रख पाना संभव हो कि किस अधिकारी व कर्मचारी ने किस विषयों के संबंध में टै्रनिंग प्राप्त कर ली है और भविष्य में उसे किस विषय में ट्रेनिंग करवाए जाने की आवश्यकता है। कुछ अधिकारी व कर्मचारी किसी विषय में एक्सपर्ट होते हैं तो उनका फायदा भी अन्य कर्मचारियों को मिल सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि सरकारी विभागों में जनहित के कार्यों का लाभ लोगों को सरलता से मिले और विभागों में स्वच्छ व उचित माहौल बने। इस प्रकार का बदलाव आने से अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्य क्षमता बढ़ेगी, जिसका फायदा जनता को भी सीधे रूप में मिलेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हिपा की ओर से कोविड-19 व लॉकडाउन की परिस्थितियों के मद्देनजर प्रकाशित बुकलेट Exploring Opportunities in Adversity को भी लांच किया।
इससे पहले मुख्य सचिव हरियाणा श्री विजय वर्धन ने राज्य प्रशिक्षण पालिसी के तहत हिपा के माध्यम से करवाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों, हिपा के ढांचागत विकास के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हिपा की ओर से प्रशिक्षण कार्यक्रम नियमित रूप से चलाए जा रहे हैं। वर्ष 2020-21 में हिपा द्वारा 18 हजार 800 प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाए गए। सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में स्टडी करवाई गई तथा एक्सपर्ट से प्राप्त व्यू के अनुसार इनमें जरूरी परिवर्तन करने की दिशा में कार्य किया गया। इन स्टडी के बाद योजनाओं के क्रियान्वयन को और पारदर्शी व सरल बनाया गया, ताकि सरकारी तंत्र की ओर नागरिकों का विश्वास और मजबूत हो। हिपा नैतिक और उत्तरदायी मूल्यों के साथ-साथ अत्याधुनिक स्तरों पर प्रशिक्षण कार्यक्रमों का डिजाइन व संचालन करता है, जो मूल्यों को पुनर्जीवित करने और समर्थन करने के लिए, जो हर इंसान के लिए आंतरिक हैं। हिपा की महानिदेशक सुरीना राजन ने भी हिपा के प्रशिक्षण कार्यक्रमों व स्टडी आदि के बारे में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव  डीएस ढेसी, एसीएस संजीव कौशल, एसीएस टीवीएसएन प्रसाद, एसीएस आलोक निगम, एसीएस देवेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  वी. उमाशंकर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

सीएम मनोहर लाल ने आज आईएमटी मानेसर के उद्यमियों की समस्याएं सुनी, समाधान,फरीदाबाद में भी टाॅय सिटी बनेगी 

Ajit Sinha

हरियाणा ब्रेकिंग: एक दिवसीय कम्पार्टमेंट परीक्षा, जो गत 19 जनवरी को करवाई गई थी, का परिणाम आज घोषित कर दिया गया है।

Ajit Sinha

फर्जी कॉल कर लोगों को ठगने वाला गिरोह का किया पर्दाफाश

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//oagnihoul.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x