Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

मेट्रो भवन में डीएमआरसी आईजीबीसी द्वारा ग्रीन मेट्रो सिस्टम पर चौथा सम्मेलन आयोजित

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से- इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) ने आज मेट्रो भवन में ग्रीन मेट्रो सिस्टम्स पर नेशनल कांफ्रेंस के चौथे संस्करण का आयोजन किया। सम्मेलन में भारत के उद्योग और मेट्रो रेल निगमों की सक्रिय भागीदारी थी।
सम्मेलन में तीन तकनीकी सत्र थे, जिनमें प्राकृतिक संसाधन संरक्षण के लिए पेश आ रही चुनौतियों की दिशा में ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया गया था, एक-एक सत्र जल प्रबंधन, अपशिष्ट प्रबंधन और ऊर्जा दक्षता उपायों पर आयोजित किया गया था, जहां विशेषज्ञों ने अपने ज्ञान के अनुभव साझा किए।ग्रीन मेट्रो सिस्टम्स 2019 पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए डॉ मंगू सिंह ने पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता और महत्व का आह्वान करते हुए भावी पीढ़ी के लिए एक बेहतर विश्व को प्रस्तुत करने का आह्वान किया।

परिवहन क्षेत्र प्रमुख ऊर्जा उपभोक्ताओं में से एक है और इस प्रकार कार्बन उत्सर्जन में भी एक प्रमुख हिस्सेदारी है । इसलिए सभी मेट्रो संगठनों के लिए समय की मांग है कि वे अपनी ऊर्जा और पानी की खपत आदि को कम करने में सामने से नेतृत्व करें। उन्हें संसाधनों का अनुकूलन करने के लिए नए अभिनव तरीकों का भी पता लगाना चाहिए और पहले किए गए दक्षता उपायों को बढ़ाने की दिशा में प्रयास करना चाहिए और अधिक से अधिक कुशल प्रणालियों की ओर बढ़ना चाहिए। सिंह ने ऑफसाइट और रूफ-टॉप दोनों पर ध्यान केंद्रित करके विशेष रूप से सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी ध्यान केंद्रित किया।



उन्होंने देश में हरित मेट्रो आंदोलन का नेतृत्व करने में आईजीबीसी डीएमआरसी के ठोस प्रयासों की सराहना की। उपरोक्त सम्मेलन में सम्मानित अतिथि रही यूएनडीपी की प्रमुख सुश्री प्रीति सोनी ने हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने में भारत में मेट्रो संगठनों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और कामना की कि ये पहल और जागरूकता जल्द ही फैलेगी पूरे भारत के लिए, और भारत में मेट्रो पूरी दुनिया के लिए बेंचमार्क निर्धारित करने के लिए पालन करेंगे ।

Related posts

सोनिया और मल्लिकार्जुन लाइव सुने वीडियो में: खड़गे ने कहा, मेरे लिए भावुक पल, एक मजदूर का बेटा को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया।

Ajit Sinha

एक नाइजीरियन को लगभग 12 करोड़ रूपए के हेरोइन के साथ अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

आज के भव्य रोड शो से स्पष्ट हो गया है कि पश्चिम बंगाल की जनता पीएम मोदी जी की विकास यात्रा के साथ चलना चाहती है-अमित शाह  

Ajit Sinha
//ewhareey.com/4/2220576
error: Content is protected !!