Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद

फरीदाबाद:वाहन चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के संबंध में पुलिस कमिश्नर ओ पी सिंह की नागरिकों से अपील-जाने क्या हैं

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर ओ पी सिंह ने शहर में चोरी की बढ़ती वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधिकारियों के साथ साथ आमजन के लिए भी कुछ आवश्यक दिशा- निर्देश जारी किए हैं जिनकी अनुपालना करके शहर में चोरी की वारदातों पर लगाम लगाईं जा सकती है।

वाहन मालिकों के लिए सुझाव:

वाहन मालिकों को दिए गए सुझावों में उन्होंने कहा कि वाहन मालिक अपने वाहनों को घर के बाहर गली में ना छोड़े और अपने वाहन को अपने घर के अंदर ही खड़ा करें। यदि घर के अंदर पार्किंग करने की जगह नहीं है तो अपने वाहन को अच्छे से लॉक लगाकर तथा चेन से बांधकर ही बाहर खड़ा करें। यदि नागरिक घर से बाहर कहीं भी जाते हैं तो अपने वाहन को पार्किंग स्थल पर ही खड़ा करें। अपने वाहन को अच्छे से लॉक करें और गियर लॉक का प्रयोग करें। चाबी वाहन के अंदर लगा कर कभी भी न छोड़े। वाहनों की सुरक्षा के लिहाज से अपने घर के अंदर तथा बाहर सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगवाए तथा वाहनों में जीपीएस लगवाएं ताकि उनकी लोकेशन को ट्रेस किया जा सके।

वाहन निर्माताओं के लिए सुझाव:

वाहनों को चोरी से बचाने के लिए वाहनों के मेन लोक में सुधार किया जाना चाहिए ताकि तैयार की गई चाबी से या दबाव से वह टूटे ना। इसके अलावा वाहन में फ्यूल लॉक की सुविधा होनी चाहिए। वाहनों में एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगाया जाना चाहिए कि जैसे ही वाहन अन लॉक हो, तो वाहन मालिक को फोन पर मैसेज द्वारा इसकी सूचना प्राप्त हो जाए। 

फैक्ट्री मालिक, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, धर्मशाला, स्टेडियम, पार्क इत्यादि के लिए सुझाव:

फैक्ट्री मालिकों द्वारा पार्किंग व्यवस्था अपने क्षेत्र चारदीवारी में सुनिश्चित की जानी चाहिए ताकि बाहर से कोई भी व्यक्ति वाहन चोरी ना कर सके। इन स्थानों पर सिक्योरिटी का पुख्ता प्रबंध किया जाना चाहिए। कूपन सिस्टम या सीसीटीवी कैमरे का प्रबंध होना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की वाहन चोरी की वारदात घटित ना हो सके।

पुलिस अधिकारियों को दिए गए दिशा-निर्देश:

पुलिस के लिए दिए गए निर्देशों में उपरोक्त सुझावों को लागू करवाना सुनिश्चित करवाने की बात कही गई। जिन स्थानों पर ज्यादा चोरी होती है उन्हें चिन्हित करके वहां पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की जानी चाहिए तथा रात्रि गश्त बढ़ानी चाहिए। निकासी व प्रवेश द्वारों पर इलाका थाना क्षेत्र में आवश्यकतानुसार नाकाबंदी की जानी चाहिए। वाहन चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए पिछले 3 महीने में वाहन चोरी के मुकदमे खंगालकर उनके घटनास्थल व समय का निरीक्षण किया जाए। वारदातों पर लगाम लगाने के लिए लगातार गश्त लगाकर चोरी की वारदातों में शामिल आदतन अपराधियों को समय-समय पर चेक किया जाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। सिंह ने कहा कि फरीदाबाद पुलिस 24 घंटे नागरिकों की सुरक्षा के लिए उपलब्ध है तथा चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए हर संभव प्रयास करती है। नागरिकों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि आमजन भी वाहन चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए अपने आसपास संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखें और किसी पर शक होने की सूरत में तुरंत पुलिस को सूचित करें ताकि समय रहते चोरी को रोका जा सके।

Related posts

प्रॉपर्टी विवाद में निचली मंजिल पर रहने वाले हमलावर ने ऊपरी मंजिल पर रहने वाले एक परिवार पर किया हमला,एक की हत्या, दो गंभीर।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: ग्रीन वैली आरडब्लूए के इस बेतुके नियम से यहां के हजारों निवासीगण मुश्किल में, कार में लगाया जा क्लेम्प।

Ajit Sinha

हरियाणा: एनजीटी के दिशा -निर्देश पर बल्लभगढ़ समेत 10 जिलों के प्रदूषण इलाके में पटाखे जलने व बेचने पर लगाया प्रतिबंध।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//caustopa.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x