Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

फरीदाबाद: योग एवं मलखंभ का निरंतर अभ्यास बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहा है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: शहीद स्मारक राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय से गांव में चल रहे एनएसएस के सात दिवसीय शिविर का चौथा दिन की शुरुआत योग से हुई। योग एवं मलखंभ का निरंतर अभ्यास बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहा है। बच्चों ने भी विष्णु आसन पद्मासन धनुरासन आदि के द्वारा रस्सी मलखंब पर अपनी प्रस्तुति दी। मुख्य अतिथि के रूप में रेड क्रॉस सोसायटी फरीदाबाद से बी बी कथूरिया एवं दर्शन भाटिया  ने बच्चों को फर्स्ट ग्रेड और होम नर्सिंग की ट्रेनिंग दी।

उन्होंने बच्चों को रक्त संचार, पल्स रेट, शरीर के प्रेशर पॉइंट व दुर्घटना हो जाने पर रिकवरी पोजीशन आदि के विषय में बताया। बच्चों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों की उन्होंने बेहद अच्छे ढंग से और प्रैक्टिकल तरीके से बताया गया। तत्पश्चात काव्य पाठ तथा गायन की प्रतियोगिताएं आयोजित कराई गई, उसमें सभी बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। काव्य पाठ में प्रथम स्थान खुशबू, द्वितीय आरजू तथा तृतीय स्थान मुस्कान ने प्राप्त किया। वहीं गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान दीपक, द्वितीय संजय तृतीय सोनिया एवं चतुर्थ पुरस्कार हेमंत व आशीष ने प्राप्त किया।

अंत में एनएसएस के स्वयं सेवकों ने भीम बस्ती के लोगों को शिक्षा के विषय में जागरूक किया। बस्ती के छोटे-छोटे बच्चों को कॉपी और पेंसिल बांटी तथा शिक्षा के लिए जागरूक किया। कैंप का चौथा दिन बेहद जोश से भरा हुआ था। कैंप का सारा कार्य भार डॉ बलराम आर्य तथा डॉ निधि गर्ग ने संभाला।।

Related posts

ओल्ड में तोड़फोड़ के दौरान धक्का मुक्की और घबराए लोगों ने ऊपर से सामानों को फेंकते हुए का देखिए लाइव वीडियो

webmaster

फरीदाबाद : केंद्रीय मंत्री के संरक्षण में पल गुंडे ने अवैध चारदीवारी तोड़ने गए ओल्ड निगम के तोड़ फोड़ दस्ते को गंदी -गंदी गालियां देते रहे,तोड़ डाला।

webmaster

फरीदाबाद:विधानसभा उपाध्यक्ष संतोष यादव ने ध्वजारोहण करके परेड की सलामी ली,स्कूली छात्र -छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

webmaster
error: Content is protected !!