Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

फरीदाबाद : रेलवे विभाग ने किसानों से किया धोखा,11 फरवरी को फतेहपुर बिल्लौच में किसान करेंगें महापंचायत : किसान नेता

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: फरीदाबाद किसान संघर्ष समिति के संयोजक सत्यवीर डागर ने जिला प्रशासन तथा रेलवे विभाग पर किसानों की अनदेखी करने, उनके हितों से खिलवाड़ करने के साथ-साथ तानाशाही का आरोप लगाया है। श्री डागर का कहना है कि वर्तमान जिलाधीश ने केवल इस कारण किसानों के खिलाफ रेलवे विभाग से एफआईआर दर्ज करा दी क्योंकि किसान उनसे अपने हितों की सुरक्षा की गुहार लगा रहे थे। अब इस संदर्भ में आगामी 11 फरवरी को बल्लभगढ के गांव फतेहपुर बिल्लौच में किसानों की एक महा -पंचायत बुलाई गई है जिसमें सरकार से पीडि़त सभी किसान हिस्सा लेकर, किसानों के हितों की रक्षा के लिए एक बड़े आंदोलन की घोषणा करेगें। आज यहां नीलम-बाटा रोड स्थित होटल डिलाईट में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए सत्यवीर डागर ने कहा कि रेलवे विभाग वर्ष 2011 में मुंबई -दादरी डेडीकेटिड फ्रैट कॉरिडोर के प्रस्ताव को लेकर किसानों के पास आया था और विभाग ने किसानों से जमीन के उचित मुआवजे के साथ साथ नौकरी देेने सहित अन्य वायदे लिखित तौर पर किए थे।
सत्यवीर डागर का आरोप है कि लेकिन रेलवे विभाग बिना अपने वायदों को पूरा किए गत 31 जनवरी को भूमि पर कब्जा लेने पहुंच गया। जिस पर किसानों ने इसका विरोध किया तो बल्लभगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन तथा डीसीपी विष्णुदयाल ने किसानों व रेलवे अधिकारियों की संयुक्त बैठक एक फरवरी को बुलाई जिसमें किसानों की बात सुन कर अधिकारी दंग रह गए कि किस प्रकार से रेलवे विभाग के अधिकारी अपने वायदों से मुकर कर किसानों के हितों पर कुठाराघात कर रहे हैं। यही नहीं इन अधिकारियों ने रेलवे विभाग से स्पष्ट कहा कि यदि वह लिखित में वायदे देगें तो वह किसानों से आगे बात करेंगें वरना नहीं।  जिस पर छह फरवरी को जिला उपायुक्त कार्यालय में रेलवे विभाग व किसानों की बैठक बुलाई लेकिन इस बैठक मे जिला उपायुक्त का रवैया बदला हुआ था तथा उन्होंने किसानों को न केवल बिना बात के वहां से भगा दिया बल्कि रात को ही बातचीत के लिए गए किसानों के खिलाफ थाना सदर बल्लभगढ़ में रेलवे विभाग के अधिकारियों की तरफ से सरकारी काम में बाधा व जान से मारने की धमकी सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज करा दिया।
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए सत्यवीर डागर ने कहा कि आज भी किसानों को न तो पूरा मुआवजा मिला है और न ही किसानों से किए गए अन्य वायदे पूरे किए गए हैं फिर जिला प्रशासन पुलिस का खौफ दिखा कर किसानों से उनकी जमीन को हथियाना चाहता है जिसको किसान सहन नहीं करेगें। उन्होंने कहा कि किसान कोई नई मांग नहीं कर रहे हैं किसानों की एक ही मांग है कि जो वायदे रेलवे विभाग ने जमीन अधिग्रहण से पहले किए थे उनको पूरा किया जाए। डागर ने आश्चर्य व्यक्त किया कि इस प्रोजेक्ट को बनाने वाली जापान की कंपनी जायका ने भी किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए उन मांगो को पूरा करने की बात न केवल रेलवे विभाग के अधिकारियों से कही है बल्कि किसानों से भी वायदा किया था, लेकिन आज जिला प्रशासन अपनी तानाशाही पर आकर किसानों को जेल भेज कर उनकी उपजाउ जमीन हथियाने के प्रयास में लगा है।
श्री डागर ने कहा कि अब किसान और लूटने पिटने को तैयार नहीं है तथा अपने हितों की रक्षा करना जानता है इस कारण इस क्षेत्र के सभी किसान चाहे वह किसी भी प्रकार से सरकार से पीडित हो आगामी 11 फरवरी को बल्लभगढ के गांव फतेहपुर बिल्लौच में एकत्रित होकर आपस में पंचायत कर सरकार के खिलाफ एक संयुक्त आंदोलन की रुप रेखा बनाएंगें ताकि किसानों के हितों की रक्षा की जा सके। उन्होंने सरकार से भी अपील की है कि इस क्षेत्र के किसान देश के विकास के लिए हमेशा सरकार के साथ खडे हैं पर तानाशाही तथा अपने हितों पर कुठाराघात किसान किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहंी करेंगें, इस कारण सरकार किसानों के हितों की रक्षा के अपने वायदे को निभाए तथा विभिन्न प्रोजेक्टों में जो किसानों को ठगने का काम किया जा रहा है उसको बंद करे। पत्रकार वार्ता को फतेहपुर से फरीदाबाद किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष मकरंद शर्मा, नवादा से राज नागर, नीमका से राजवीर, खेड़ी से प्रकाश, ऋषिराज त्यागी आदि किसान नेताअेां ने भी संबोधित किया।

Related posts

ओल्ड फरीदाबाद नगर निगम ने स्प्रिंग फील्ड कालोनी के एक बिल्डिंग के पांच फ्लैटों में अवैध रूप से बने कमरे व बाथरूम की सीलिंग की 

Ajit Sinha

फरीदाबाद: ग्रीन फील्ड श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में आयोजित तुलसी विवाह में प्रसादों की हुई जमकर लूट-देखें वीडियो

Ajit Sinha

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दिल्ली में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भेंट की

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//zirdough.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x