Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : जिसने 100 प्रतिशत ब्याज माफ़ी का लाभ नहीं उठाया, अब उसे 18 प्रतिशत ब्याज देने होंगें,5 लाख से अधिक, सीवर -पानी होंगें बंद।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: बकायेदारों से वर्तमान में जारी संपत्ति कर व ब्याज माफी योजना के तहत की जा रही रिकवरी और यूनिटें सील को लेकर आयुक्त के आदेश  पर अतिरिक्त आयुक्त प्रदीप गोदारा ने नगर निगम एनआईटी जोन तथा ओल्ड, बल्लबगढ जोन के क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारी (मु.) विजय सिंह ने 31 मार्च 2019 तक संपत्ति  कर व ब्याज माफी योजना के तहत की गई रिकवरी और यूनिटें सील करने  की रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें  क्षेत्रिय एवं कर अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष 2017-18 में सभी मदों से 7230.78 लाख के मुकाबले वर्ष 2018-19 में 10445.52 लाख रूपये की रिकवरी हुई
जिसमें विशेष कर संपत्ति कर एनआईटी जोन से 2638.16 लाख, ओल्ड फरीदाबाद से 2552.34 लाख तथा बल्लबगढ़ जोन से 950.08 लाख 31.मार्च .2019 तक रिकवरी हुई. जिस पर आयुक्त ने असन्तुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि तीनों जोनों से निगम को टैक्स की रिकवरी 50 प्रतिशत  से भी कम आई है अपितु 90 प्रतिशत  रिकवरी होनी चाहिए थी। मीटिंग में उन्होंने निगम की वित्तीय स्थिति ठीक न होने पर राजस्व में बढ़ोत्तरी हेतू सरकारी विभागों जिन पर निगम का लाखों रूपया टैक्स बकाया है उनके विरूद्ध तुरन्त नियमानुसार कार्यवाही करने तथा उन द्वारा बकाया टैक्स जमा नहीं कराने पर उनके पानी-सीवरेज बंद करने बारे भी संबंधित कार्यकारी अभियंताओं को कार्यवाही करने हेतू निर्णय लिया गया है। जैसा कि संबंधित जैडटीओ ने बताया कि हरियाणा रोडवेज बल्लबगढ़, पुलिस विभाग, बिजली कार्यालयों इत्यादि पर सम्पत्ति कर बकाया है। सभी प्रकार की कार्यवाही के उपरांत भी वे अपना सम्पत्ति कर निगम कोष में नहीं जमा करवा रहे।



बैठक में अतिरिक्त आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश  दिए कि  जिन संपत्ति कर मालिकों पर 5 लाख से अधिक बकाया टैक्स निगम का पड़ा हुआ है उन्हें  शीघ्र कार्यवाही करके नोटिस भिजवाए जाएं और नोटिस देने के उपरांत भी यदि उक्त बकायेदार निगम में अपना टैक्स जमा नहीं करवाता  है तो उसकी यूनिटों को सील किया जाए। अतिरिक्त निगमायुक्त रोहताश  बिश्नोई  ने क्षेत्रिय एवं कर अधिकारियों को निर्देश  दिए कि हरियाणा सरकार द्वारा निगम ने बकायेदारों को 31 मार्च 2019 तक 2010-2011 से 2017‘-18 तक के बकाए संपत्ति कर पर 100 प्रतिशत  ब्याज माफी की छूट भी दी हुई थी उसके उपरांत भी जिन बकायेदारों ने इस छूट का लाभ नहीं उठाया उन पर 18 प्रतिशत  ब्याज लगाकर कर वसूल किया जाए। अतिरिक्त निगमायुक्त रोहताश  बिश्नोई  ने सभी क्षेत्रिय एवं कर अधिकारियों को कहा कि जो अधिकारी व कर्मचारी संपत्ति कर सबसे ज्यादा वसूली करेंगे तो उनको निगम द्वारा प्रशंसा  पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त रोहताश   बिश्नोई ,  नगर निगम क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारी (मु.) विजय सिंह, ओल्ड के क्षेत्रिय एवं कर अधिकारी अनिल रखेजा, बल्लभगढ की कर अधिकारी सुनीता कुमारी, प्रेम प्रकाश , एलएलओ विकास कन्हैया, सृष्टि बब्बर तथा सहायक बलवीर सहित अन्य कर्मचारीगण मौजूद थे।

Related posts

फरीदाबाद: बच्चों में संस्कारों का विकास करने के लिए शिक्षा सबसे बेहतरीन माध्यम : मनोहर लाल

Ajit Sinha

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के पात्र अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड बोर्ड वैबसाईट पर 8 नवम्बर को होंगे उपलब्ध

Ajit Sinha

चंडीगढ़: डीजीपी पी. के. अग्रवाल ने आज शहीद कांस्टेबल संदीप के परिवार को सौंपा 65 लाख रुपये का चेक

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//nabauxou.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x