Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद:ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी में खामियों को दूर किए बगैर ही बिजली विभाग में किए गए तबादलों के विरोध में प्रदर्शन 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: आज ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी में खामियों को दूर किए बगैर ही बिजली विभाग में किए गए  तबादलों के विरोध में हरियाणा कर्मचारी महा संघ से सम्बंधित हरियाणा स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड वर्कर्स यूनियन ने प्रदेश के सभी बिजली कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया । प्रदेश महासचिव सुनील खटाना ने बताया कि निगम प्रबंधन द्वारा बिजली विभाग में जो ट्रांसफर पॉलिसी बनाई गई है । उसका उद्देश्य ही सभी कार्यालयों में स्टाफ का समान वितरण लिखा गया है । लेकिन इसको लागू करने की जो प्रक्रिया अपनाई गई है। उसमें जिन कार्यालयों में लिपिक स्टाफ नहीं है। वहां की सभी सीटों को ब्लॉक कर दिया गया है । जिसके चलते इस पॉलिसी के उद्देश्य के विपरीत भविष्य में भी कार्यालयों में स्टाफ के समान वितरण की संभावना समाप्त कर दी गई है । जिसके चलते कर्मचारियों को परेशानी के साथ-साथ जिन कार्यालय में स्टाफ की कमी है। वहाँ के उपभोक्ताओं को भी तत्परता के साथ सेवा उपलब्ध होने पर प्रश्न चिन्ह लग गया है।

अपने गृह क्षेत्र में तैनाती के कारण कर्मचारी वहां की सामाजिक और भौगोलिक जानकारी के कारण उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा दे पाता है । वही आपात स्थिति में कार्यालय के समय के बाद भी वह उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध रह पाता है । प्रक्रिया में खामियों के चलते अनेक ऐसे कर्मचारियों के तबादले भी कर दिए गए हैं । जो पॉलिसी के दायरे में नहीं आते तथा अधिकारियों द्वारा अपने चहेतों को पॉलिसी के दायरे में आने के बावजूद भी ब्लॉक कर लिया गया है । जिससे पॉलिसी का जो दूसरा उद्देश्य पारदर्शिता बताया गया है । उस पर भी प्रश्नचिन्ह लग जाता है । सरकार की पॉलिसी के विपरीत बिजली विभाग में गृह क्षेत्र में तैनाती ना करने और वेकेंट पोस्ट को ब्लॉक करने की शर्त डालकर कुछ अधिकारी सरकार और कर्मचारियों के बीच टकराव पैदा करना चाहते हैं । प्रांतीय मुख्य संगठनकर्ता महावीर पहलवान ने कहा कि अगर सरकार उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा तथा कर्मचारियों पर से काम का बोझ कम करना चाहती है । तो विभाग की रिस्ट्रक्चरिंग जल्द लागू कर खाली पड़े पदों पर तुरन्त भर्ती करें तथा निजी कंपनियों से बिजली खरीद कर सरकारी थर्मल को बंद करने तथा पदों को समाप्त करने की नीति को बंद करें । प्रांतीय प्रधान बिजेन्दर बेनीवाल ने कहा कि जब तक ट्रांसफर पॉलिसी की खामियों को दूर करके कर्मचारियों की आशंकाओं को दूर नहीं किया जाएगा तब तक  एचएसईबी वर्कर यूनियन इसका हर स्तर पर पुरजोर विरोध करेगी । कर्मचारियों पर जबरन थोपी जा रही इस ट्रान्सफर पोलिसी को लेकर प्रदेश के कर्मचारियों में भारी रोष है।

और यूनियन ने अपने विरोध को आगे बढ़ाते हुए बिजली निगम के सभी सब डिवीजन कार्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करने का फैसला लिया है । फिलहाल कर्मचारियों के जारी किये गए तबादलों को तुरन्त प्रभाव से निरस्त व आगामी आदेशों पररोक नही लगाई तो बिजली कर्मचारी अपने आंदोलन को यूनियन की आगामी रणनीति और यूनियन के उच्च आदेशों तक मजबुरन आन्दोलनरत रहेगा। कर्मचारियों के इस आन्दोलन से उत्पन्न आमजन में किसी भी प्रकार की अशान्ति के लिये निगम प्रबन्धक व मैनेजमेन्ट जिम्मेदार होगा । ऑनलाइन तबादला नीति के विरोध की इस कड़ी में फरीदाबाद सर्कल सचिव सन्तराम लाम्बा के नेतृत्व में ओल्ड फरीदाबाद ज़ोन की सभी सबडिवीजनों पर प्रधान लेखराज चौधरी व सचिव जयभगवान अन्तिल की अगुआई में प्रदर्शन किए गए । और इसी के तहत बल्लभगढ़ ज़ोन की सभी सबडिविजनों में प्रधान कर्मवीर यादव व सचिव मदनगोपाल शर्मा व एनआईटी फरीदाबाद ज़ोन में प्रधान विनोद कुमार शर्मा व सचिव बृजपाल तँवर और ग्रेटर फरीदाबाद ज़ोन के अंतर्गत आने वाली सभी सबडिवीजनों पर प्रधान सुनील कुमार व सचिव वीरसिंह रावत की मौजूदगी में कर्मचारियों ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए अपना भारी विरोध दर्ज कराते हुए बिजली निगम मैनेजमेन्ट के खिलाफ हल्ला बोलते हुए गगनभेदी नारेबाजी कर जमकर गरजे ।  

Related posts

फरीदाबाद : परीक्षा केन्द्रों की एक सौ मीटर के दायरे में आवाजाही तथा फोटोस्टेट व फैक्स आदि की मशीनें लगाने पर पाबन्दी लगाने के आदेश जारी किए हैं।

Ajit Sinha

फरीदाबाद:डीटीपी इंफोर्स्मेंट ने ग्रीन फिल्ड कालोनी व ग्रीन वैली में तोड़ी ग्रीन बेल्ट व सड़कों पर बनी 16 दुकानें-देखें वीडियो

Ajit Sinha

फरीदाबाद : जिला प्रशासन द्वारा आयोजित तीन घंटे के कार्यक्रम में आज पूरे मस्ती के साथ झूमे सैकड़ों लोग,संदेश मस्त रहे स्वस्थ्य रहे।

Ajit Sinha
//nossairt.net/4/2220576
error: Content is protected !!