Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : एक दर्जन गांवों में पांच हजार फलदार और छायादार पौधें अवश्य लगाएं ,विनोद व देवेंद्र चौधरी


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 

फरीदाबाद :  जिला परिषद की ओर से जिला के ग्रामीण क्षेत्र में किए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ फरीदाबाद नगर निगम के वरिष्ठ उपमहापौर देवेन्द्र चैधरी ने आज बल्लबगढ़ खण्ड के गांव साहुपुरा में बतौर मुख्य अतिथि पौधारोपण करके किया। इसके उपरान्त इस गांव सहित बल्लबगढ़ ब्लाॅक के ही कुल लगभग एक  दर्जन गांवों में करीब पांच हजार छायादार व फलदार पौधे लगाए गए। इस मौके पर जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चैधरी,एक कप्तान सिंह भाटी, जिला पार्षद शैलेन्द्र नम्बरदार, अवतार सिंह सारंग व डा. जगरीश प्रमुख रूप से उपस्थित थे। उक्त गांवों में साहुपुरा के अलावा सुनपेड़, शाहपुर कलां, डीग, फतेहपुर बिल्लोच, प्रहलादपुर, डीग, जवा, अटेरना, पियाला, कैली, सागरपुर व मलेरना शामिल है। इन सभी गांवों में सरकारी स्कूलों के अलावा ग्राम सचिवालय व आंगनवाड़ी केन्द्र जैसे सार्वजनिक स्थानों पर पौधे लगाए गए।
इस मौके पर श्री देवेन्द्र चैधरी ने ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज बढ़ते हुए प्रदूषण पर नियंत्रण पाने तथा पर्यावरण की सुरक्षा करने के लिए पौधारोपण करना ही एक मात्र कारगर विकल्प है। हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा अपने घर आंगन अथवा खेत-खलिहान में अवश्य लगाए और उसकी सुरक्षा व पालन पोषण भी अपने बच्चों की तरह ही करे।
उन्होंने कहा कि हरे-भरे वातावरण से हमें शुद्ध आक्सीजन मिलती है जो कि हम सभी के लिए प्राण वायु का काम करती है। पीपल-नीम व बड़ के रूप में लगाई गई लगभग 250 त्रिवेणी पौध को भी उन्होंने विशेष रूप में सुरक्षित रखने के लिए ग्रामवासियों का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ये औषधीय श्रेणी के पौधे अनेक बीमारियों का उपचार करने में काम आते हैं।
जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चैधरी ने वरिष्ठ उपमहापौर एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि देवेन्द्र चैधरी का स्वागत एवं आभार प्रकट करते हुए ग्रामवासियों से पौधों की सुरक्षा करने की अपील की। उक्त सभी गांवों के सरपंच व अन्य मौजिज लोगों ने मुख्य अतिथि का फूल मालाओं से स्वागत किया और पौधारोपण में सहयोग किया।
 

Related posts

फरीदाबाद का नहर पार क्षेत्र अब होगा ग्रेटर फरीदाबाद : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

Ajit Sinha

फरीदाबाद: तिगांव विधानसभा क्षेत्र के पूर्व भाजपा प्रत्याशी राजेश नागर का गांव भैंसरावली में सरदारी ने पगड़ी पहनाकर जोरदार किया स्वागत ।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ने फिर बढ़ाई दाखिले की आखिरी तिथि

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//lemsoodol.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x