Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : जिले में 15 सितम्बर से 2 अक्तूबर 2017 तक 18 दिवसीय स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जाएगा।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गत 2 अक्तूबर-2014 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के मौके पर पूरे राष्ट्र को दिए गए स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ को मनाने के उपलक्ष्य में पूरे देश सहित जिले में भी 15 सितम्बर से 2 अक्तूबर 2017 तक 18 दिवसीय स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जायेगा। उपायुक्त समीरपाल सरो ने इस अभियान के सफल  आयोजन को लेकर आज यहां स्थानीय सैक्टर-12 स्थित हुडा कन्वेंशन सैन्टर में विभिन्न प्रकार की आठ बैठकें ली।
ये बैठकें सम्बन्धित अधिकारियों, ग्राम पंचायतों के सरपंचों, निगम पार्षदों, निवासी कल्याण संगठनों, औद्योगिक संगठन प्रतिनिधियों, गैर सरकारी संगठनों, व्यापारी एवं आढ़ती संगठनों तथा समाजसेवियों व प्रबुद्धजनों के साथ आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, नगराधीश कु0 बलीना, नगर निगम के संयुक्तायुक्त मुकेश सोलंकी, सतबीर मान व अमरदीप जैन, निगम के मुख्य अभियन्ता डी.आर. भास्कर तथा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जरनैल सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
उपायुक्त ने कहा कि यह अभियान जिला के शहरी क्षेत्र के लिए दशहरा ग्राउण्ड एनआईटी से और ग्रामीण क्षेत्र के लिए गांव फरीदपुर से स्वच्छता शपथ तथा पोलीथीन निषेध आश्वासन से शुरू होगा। स्वच्छता ही सेवा मुहिम के सभी 18 दिनों में अलग-अलग भावना  व कार्यक्रम के साथ स्वच्छता अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जायेगा। इनमें स्वच्छता शपथ, ओडीएफ, प्रभात फेरी, श्रमदान रैली, शिक्षण संस्था जागरूकता, सार्वजनिक शौचालय प्रयोग, कूड़ा निस्तारण, समग्र स्वच्छता, प्रत्येक स्थल स्वच्छता तथा पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आदि शामिल हैं। श्री सरो ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा मुहिम के पूर्व दिवस 14 सितम्बर को उन्मुखीकरण कार्यक्रम, 15 को शपथ व पोलीथीन निषेध, 17 को सेवा एवं श्रमदान, 24 को समग्र स्वछता, 25 सितम्बर को सर्वत्र स्वच्छता तथा एक अक्तूबर को विशेष सफाई अभियान दिवस प्रमुख रूप से शामिल हैं। इस अभियान को जन सहयोग के फलस्वरूप ही सफल बनाया जा सकता है। यदि हम सभी मिल कर शुरू करें तो स्वच्छता चरम पर पहुंच सकती है।
सभी पार्षद, सरपंच व जन प्रतिनिधि अपने-अपने वार्ड, क्षेत्र व गांव के लोगों को भी स्वच्छता अपनाने बारे जागरूक करें और स्वयं की निगरानी में सफाई अभियान चलाएं। श्री सरो ने सभी बैठकों के प्रतिभागियों से अपील की कि वे स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर भाग लें ताकि पूरा जिला स्वच्छ हो सके। औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि नरेश वर्मा, जे.पी. मल्होत्रा, राजीव चावला, अरूण बजाज तथा नवीन गुप्ता ने अभियान में सहयोग के लिए जे.सी.बी. मशीन व ट्रैक्टर ट्राली जिला प्रशासन को देने की घोषणा की। उपायुक्त श्री सरो ने सभी बैठकों के प्रतिभागियों तथा सहयोगदाताओं का आभार प्रकट किया।

Related posts

फरीदाबाद: भाजपा सरकार ने स्मार्ट सिटी को बनाया कूड़ा सिटी : सुमित गौड़

Ajit Sinha

ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति उत्तर प्रदेश ने इस कड़ाके की ठंड में असहाय और जरूरतमंद लोगों को बांटे कंबल  

Ajit Sinha

हरियाणा ने सीसीटीएनएस प्रणाली में शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में हासिल किया प्रथम स्थान- अनिल विज

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//offmantiner.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x